40 की उम्र पार कर चुके लोग बढ़ते वजन पर इन 9 तरीकों से पा सकते हैं काबू, देखते ही लोग फिटनेस का पूछेंगे राज

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए बहुत मेहनत और संयम की जरूरत है. अगर आप भी अपनी 40 की उम्र पार कर चुके हैं और अपने वजन पर काबू पाना चाहते हैं तो यहां कुछ कारगर वेट लॉस टिप्स बताए गए हैं.

40 की उम्र पार कर चुके लोग बढ़ते वजन पर इन 9 तरीकों से पा सकते हैं काबू, देखते ही लोग फिटनेस का पूछेंगे राज

Weight Loss: हेल्दी मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए.

Weight Loss: मेटाबॉलिज्म शरीर के भीतर भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को एनर्जी में बदलने के लिए जिम्मेदार होता है. हालांकि उम्र बढ़ने पर हमारा मेटाबॉलिज्म भी कमजोर होने लगता है और इसका असर हमारे शरीर के वजन पर पड़ने लगता है. 40 की उम्र के बाद अचानक कई लोगों को वजन तेजी से बढ़ने लगता है. बता दें आप आराम करते समय जितनी ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं, आपका मेटाबॉलिक रेट उतना ही ज्यादा होता है. आपकी उम्र, भोजन, लिंग, फिजिकल स्ट्रक्चर, हेल्थ कंडिशन जैसे कई तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकते हैं. 40 के दशक में लोग मेटाबॉलिज्म में कमी का अनुभव कर सकते हैं, जो वजन बढ़ने के साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. यहां कुछ टिप्स हैं जिनको फॉलो कर आप आसानी से अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल और डाइट टिप्स | Lifestyle And Diet Tips To Increase Metabolism

1. रेगुलर एक्सरसाइज करें

व्यायाम आपके 40 के दशक में मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के सबसे बेस्ट तरीकों में से एक है. अपने रूटीन में कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग वर्कआउट दोनों को शामिल करना करें. कार्डियो एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है जबकि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मसल्स को बनाए रखता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है.

10 छुहारे हर दिन खाने से दूर होते हैं ये रोग, दूध के साथ भिगोकर सेवन करने से मिलते हैं 9 गजब के फायदे, जानिए यहां

2. हाइड्रेटेड रहें

खूब पानी पीने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का टारगेट रखें.

3. बार-बार खाएं

अपने मेटाबॉलिज्म को एक्टिव रखने के लिए बार-बार छोटे-छोटे भोजन करना जरूरी है. इसका मतलब है ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच में हेल्दी स्नैक्स खाना.

4. पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स चुनें

हेल्दी मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने जरूरी है. इसका मतलब है खूब सारे फल और सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज खाना. ये फूड्स शरीर को ठीक से काम करने के लिए जरूरी पोषक तत्व देते हैं.

शरीर है पतला लेकिन चेहरा लगता है फूला और मोटा, तो ये हैं Face Fat घटाने के लिए कारगर तरीके, चेहरे बनेगा अट्रैक्टिव

5. प्रोसेस्ड फूड्स से बचें

प्रोसेस्ड फूड्स अक्सर शुगर, अनहेल्दी फैट से भरे होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकते हैं. जितना हो सके इन फूड्स से बचने की कोशिश करें और इसके बजाय साबुत अनाज का सेवन करें.

6. पर्याप्त नींद लें

नींद की कमी लेप्टिन और घ्रेलिन जैसे हार्मोन को रिस्ट्रिक्ट कर सकती है, जो मेटाबॉलिज्म और भूख को कंट्रोल करते हैं. अपने मेटाबॉलिज्म को हेल्दी रखने के लिए हर रात करीब 7 घंटे की नींद लें.

अगर तेजी से Weight Loss करना है तो खाना शुरू करें ये 6 फूड्स, साइंस भी मान चुका इनका लोहा

7. स्ट्रेस को मैनेज करें

हाई स्ट्रेस लेवल भी मेटाबॉलिज्म पर नेगेटिव इफेक्ट डाल सकता है. ध्यान, योग या डीप ब्रीदिंग लेने के व्यायाम स्ट्रेस को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

8. शराब का सेवन कम करें

शराब मेटाबॉलिज्म को बिगाड़ सकती है और वजन बढ़ने का कारण बन सकती है. अपने शराब के सेवन को सीमित कर आप हेल्दी मेटाबॉलिज्म को बनाए रख सकते हैं.

9. पूरे दिन एक्टिव रहें

हेल्दी मेटाबॉलिज्म बनाए रखने के लिए पूरे दिन एक्टिव रहना जरूरी है. इसमें सीढ़ियां चढ़ना, सैर पर जाना या घर के काम करना शामिल हो सकता है. लंबे समय तक बैठने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है, इसलिए पूरे दिन एक्टिव रहें.

गर्मियों में Belly Fat घटाने के लिए ये 5 डिटॉक्स वाटर हैं असरदार, पीने के बाद महीनेभर में टाइट कपड़े भी आने लगेंगे फिट

कुल मिलाकर एक हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट बनाए रखना आपके 40 के दशक में एक हेल्दी मेटाबॉलिज्म बनाए रखने के लिए जरूरी है. इन टिप्स को अपने रूटीन में शामिल करने से आपके मेटाबॉलिज्म को सुचारू रूप से चलने में मदद मिल सकती है और वेट मैनेजमेंट में भी मदद मिलती है.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.