अगर तेजी से Weight Loss करना है तो खाना शुरू करें ये 6 फूड्स, साइंस भी मान चुका इनका लोहा

Weight Loss Foods: अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं या फैट कम करना चाहते हैं तो यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको अपनी डाइट में आज ही शामिल कर लेना चाहिए.

अगर तेजी से Weight Loss करना है तो खाना शुरू करें ये 6 फूड्स, साइंस भी मान चुका इनका लोहा

Weight Loss: अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करने फैट लॉस में मदद मिलती है.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे.
  • तेजी से वेट लॉस में मददगार हैं ये.
  • जानिए वजन घटाने के लिए क्या करें और क्या नहीं.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइट सबसे जरूरी चीज है जिसे हम फॉलो कर सकते हैं. कुछ फूड्स मेटाबॉलिज्म बढ़ाने, खाने की इच्छा को कम करने और शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता के कारण फैट कम (Fat Loss) करने में मदद कर सकते हैं. ये फूड्स पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर होते हैं और इनमें कई प्रकार के विटामिन, खनिज, फाइबर और प्रोटीन (Protein) होते हैं जिनकी शरीर को बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए जरूरत होती है. हमारी डाइट (Diet) में हेल्दी फूड्स को बेहतर ढंग से शामिल करने में हमारी मदद करने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा फैट लॉस (Fat Loss) को तेज करने के लिए कुछ फूड्स को शेयर करती हैं.

वह लिखती हैं, "हम में से ज्यादातर लोग हमेशा वजन कम (Weight Loss) करने के तरीकों की तलाश में रहते हैं, जबकि वजन कम कोई जादू की गोली नहीं है, यह केवल तभी हो सकता है जब आप अपने खाई जाने वाली कैलोरी से ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं. यह जानना भी जरूरी है कि कौन से फूड्स खाने चाहिए जो तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करें.

6 फूड्स फैट कम करने के लिए हैं कारगर | 6 Foods Are Effective For Reducing Fat

1. मूंग दाल

मूंग दाल प्रोटीन (Protein) और फाइबर से भरपूर होती है. मूंग खाने से कोलेसीस्टोकिनिन नामक हार्मोन बढ़ता है, जो आपको लंबे समय तक भरा रहने में मदद करता है. दाल में प्रोटीन का प्रभाव इसे पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने के लिए एक सुपरफूड बनाता है.

2. छाछ

लो कैलोरी वाली ड्रिंक होने के कारण छाछ वजन घटाने में मदद कर सकती है. इसके अलावा यह तृप्ति को बढ़ावा देने और भूख (Craving) को कम करने में सहायता करता है.

51 साल की Mandira Bedi ने फिटनेस के मामले में अच्छे अच्छों को छोड़ा पीछे, शेयर की न्यू एक्सरसाइज Video

3. चिया बीज

चिया के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो वेट मैनेजमेंट में मदद करते हैं. इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपको तेजी से वेट कम (Fast Weight Los) करने में मदद मिल सकती है.

4. रागी

रागी मेथिओनाइन का एक बेहतरीन स्रोत है. एक जरूरी अमीनो एसिड एक्स्ट्रा फैट (Extra Fat) को खत्म करने में बड़ी भूमिका निभाता है.

5. ऐमरैंथ

ऐमारैंथ प्रोटीन से भरपूर होता है, जो भूख कम करने में मदद करता है और आपकी अनहेल्दी खाने की इच्छा भी खत्म हो जाती है और वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिल सकती है.

हड्डियों की ताकत रहेगी बरकरार अगर दूध के अलावा खाना शुरू कर दिए ये फूड्स, क्या जानते हैं आप?

6. फूलगोभी

फूलगोभी अन्य सब्जियों की तरह फाइबर से भरी होती है और इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो प्रोटीन, फाइबर (Fiber) और लो कैलोरी कॉम्बिनेशन फूलगोभी को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए सही फूड्स बनाता है.

यहां देखें पोस्ट:

पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स जैसे नट्स, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, फल और सब्जियां और हेल्दी फैट को अपनी डाइट में शामिल करने से वजन घटाने और हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. हालांकि, यह यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप अपने वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ाने के लिए कम मात्रा में कैलोरी का सेवन करें. व्यायाम करें और हाइड्रेटेड रहें.

चेहरे पर इन 7 कारणों से पड़ जाती हैं झाइयां, निखार की जगह दिखने लगते हैं दाग, ये 7 देसी नुस्खे कर देंगे Pigmentation को साफ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.