विज्ञापन
This Article is From Apr 27, 2020

Best Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए रोज सुबह पिएं 1 गिलास हींग का पानी, घटेगी पेट की चर्बी और कोलेस्ट्रॉल, और भी हैं फायदे

How to Lose Weight and Reduce Belly Fat: अगर आप भी आजकल आसानी से पर तेजी से वजन कम करने के लिए कुछ ऐसे ही सर्च कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है. हम यहां आपको बताते हैं एक बेहद ही आसान घरेलू नुस्‍खे के बारे में जो तेजी से वजन तो कम करेगी ही साथ ही साथ यह आपकी सेहत के लिए और भी कई तरह से फायदेमंद साबित होगा.

Best Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए रोज सुबह पिएं 1 गिलास हींग का पानी, घटेगी पेट की चर्बी और कोलेस्ट्रॉल, और भी हैं फायदे

What drinks help burn belly fat? अगर आप भी आजकल आसानी से पर तेजी से वजन कम करने के लिए कुछ ऐसे ही सर्च कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है. हम यहां आपको बताते हैं एक बेहद ही आसान घरेलू नुस्‍खे के बारे में जो तेजी से वजन तो कम करेगी ही साथ ही साथ यह आपकी सेहत के लिए और भी कई तरह से फायदेमंद साबित होगा. इस नुस्‍खे को रोजाना दिन में बस एक बार पीना है और आप कमाल के नतीजे देख सकते हैं. हम बात कर रहे हैं हींग के पानी की. जी हां, रोजाना एक गिलास हींग का पानी पीने से आप बढ़े हुए वजन को काबू में तो कर ही सकते हैं साथ ही साथ यह आपकी त्‍वचा में नया निखार लाने में भी मददगार साबित हो सकता है. इसके साथ ही पेट पर जमी चर्बी और शरीर अन्‍य हिस्‍सों पर जमी अतिर‍िक्‍त वसा को कम किया जा सकता है. हींग का पानी पीने से होते हैं कई फायदे. चलिए जानते हैं.

हींग के पानी के फायदे (Benefits Of Drinking Heeng Water Daily)

रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास हींग का पानी पीने से  बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. हींग के पानी से नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को कम किया जा सकता है. यह पेट की दूसरी समस्‍याओं को भी दूर करने में मददगार है. हींग का पानी पाचन को बेहतर बनाने में मददगार है. जो वजन कम करने में सहायक होता है. 

पेट की समस्याओं के लिए तो रामबाण है हींग. जी हां, अगर आप कब्‍ज, पेट साफ न होने या गैस और एसिडिटी से परेशान रहते हैं तो हींग का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 


वजन घटाने और पेटी की चर्बी गायब करने में कैसे मदद करता है हींग का पानी (How to Lose Weight and Reduce Belly Fat by Drinking Hing Water)

आयुर्वेद के बहुत से नुस्‍खों और दवाओं में हींग का इस्‍तेमाल किया जाता है. हींग खाने में स्वाद और खुश्‍बू को बढ़ाने के साथ-साथ भोजन पेट और पाचन दोनों के लिए अच्‍छा माना जाता है. 

हींग मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है, तो आप जो भी खाते हैं उसे पचाना आपके शरीर के लिए ज्‍यादा आसान हो जाता है. यह शरीर पर चर्बी जमने की प्रक्रिया को कम करता है और तेजी से वजन घटाने में भी मदद करता है. 

शरीर पर अतिरिक्‍त फैट को जलाने के लिए या पेट की वसा को गायब करने के लिए हींग मददगार साबित हो सकती है. तो अगर आप रोज सुबह खाली पेट हींग का पानी लेते हैं तो यह शरीर पर वसा को जमने से रोकने में मदद करेगा और पहले से जमा चर्बी को भी कम किया जा सकेगा. इससे कई किलो वजन कम किया जा सकता है. 

कैसे बनाएं हींग का पानी?


हींग का पानी बनाने के लिए सामग्री 
1-3 चुटकी हींग
एक गिलास पानी 

हींग का पानी बनाने की व‍िधि 
हींग को एक ग‍िलास पानी में डाल कर अच्‍छी तरह से मिल लें. अगर आप फायदा ज्‍यादा चाहते हैं तो इस पानी को गुनगुना यानी हल्‍का गर्म कर लें. से ताजा ताजा पीएं. बना कर न रखें. 

नोट: इस बात का ध्‍यान रखें कि खाली पेट हींग का पानी पीने के तुरंत बाद कुछ न खाएं. कम से कम एक घंटे का समय लें. 

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Best Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए रोज सुबह पिएं 1 गिलास हींग का पानी, घटेगी पेट की चर्बी और कोलेस्ट्रॉल, और भी हैं फायदे
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com