विज्ञापन

लंबा जीवन जीना है तो आज से ही बना लें ये आदतें, बुढ़ापा भागेगा दूर, अपने बच्चों को भी सिखाएं

Lambi umar kaise jiye: लंबे उम्र तक जीने और हमेशा जवां दिखने के लिए आपको अपने जीवन में कुछ आदतों को आत्मसात करना पड़ेगा. यहां पढ़िए आपको क्या करने की जरूरत है.

लंबा जीवन जीना है तो आज से ही बना लें ये आदतें, बुढ़ापा भागेगा दूर, अपने बच्चों को भी सिखाएं
आज के समय में लाइफ क्वालिटी बहुत खराब हो चुकी है.

How to live a long life: हर कोई चाहता है कि हम लंबे समय तक जिएं और हमेशा हेल्दी और जवान दिखें. लंबी उम्र की चाहत हर किसी की होती है, लेकिन इसके लिए केवल उम्र बढ़ने पर ही ध्यान देना पर्याप्त नहीं है. हेल्दी और दीर्घायु जीवन जीने के लिए सही लाइफस्टाइल, खान-पान और मानसिक संतुलन का होना बेहद जरूरी है. आज के समय में वैसी भी लाइफ क्वालिटी बहुत खराब हो चुकी है और उम्र की सीमा भी आइडियली बहुत कम हो गई है. ऐसे में लंबे समय तक जीने के लिए क्या करें? आज हम आपको बता रहे हैं कि लंबी उम्र पाने और हमेशा जवां दिखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

लंबी उम्र जीने के लिए करने होंगे ये काम | What To Do To Live A Long Life

1. हेल्दी डाइट फॉलो करें

बैलेंस डाइट लेना हेल्दी लाइफ के लिए बहुत जरूरी है. आपकी डाइट में हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन शामिल होना चाहिए. जंक फूड ज्यादा तेल और चीनी वाले फूड्स से बचें.

2. रेगुलर एक्सरसाइज करें

फिजिकल एक्टिविटी आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. नियमित व्यायाम करने से न केवल वजन कंट्रोल रहता है, बल्कि यह हार्ट और मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है. रोजाना कम से कम 30 मिनट तक टहलना, योग करना या कोई अन्य फिजिकल एक्टिविटी करना आपके जीवन को लंबा कर सकता है.

यह भी पढ़ें: रोज खाली पेट भीगी किशमिश का पानी सेहत के लिए अमृत के समान, इन 7 लोगों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं

3. मानसिक स्वास्थ्य

मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना उतना ही जरूरी है जितना शारीरिक स्वास्थ्य का. तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने के लिए मेडिटेशन और प्राणायाम का अभ्यास करें. परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं, जिससे आप मानसिक रूप से खुश और स्वस्थ महसूस करेंगे.

4. पर्याप्त नींद लें

अच्छी और पर्याप्त नींद शरीर को एनर्जी प्रदान करती है और मस्तिष्क को ताजगी का अनुभव कराती है. एक वयस्क को रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. नींद की कमी से हृदय रोग, मोटापा और अवसाद जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जो आपकी उम्र को प्रभावित कर सकती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

5. धूम्रपान और शराब

धूम्रपान और बहुत ज्यादा शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है. ये आदतें हार्ट डिजीज, कैंसर और लिवर की समस्याओं का कारण बन सकती हैं. अगर आप लंबे और हेल्दी जीवन की चाहत रखते हैं, तो इनसे दूरी बनाकर रखें.

6. समय-समय पर मेडिकल चेकअप कराएं

नियमित रूप से डॉक्टर से सलाह और चेकअप कराना जरूरी है, जिससे आप अपनी सेहत पर नजर रख सकें और समय रहते किसी भी बीमारी का इलाज करा सकें. इससे आपकी उम्र को लंबा और स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए मशरूम का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है ये बुरा असर

7. समाज के साथ जुड़े रहें

सामाजिक संबंधों का आपके जीवन पर गहरा प्रभाव होता है. सामाजिक जीवन में सक्रिय रहने से आप मानसिक रूप से खुश और संतुलित रहते हैं. परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने से जीवन में सकारात्मकता आती है, जो आपकी उम्र को लंबा करने में सहायक हो सकती है.

लंबी उम्र पाने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल, सही खान-पान और मानसिक संतुलन को अपनाना जरूरी है. रेगुलर एक्सरसाइज, पर्याप्त नींद, हेल्दी डाइट और सकारात्मक सोच आपको दीर्घायु जीवन की ओर ले जा सकते हैं. अपने जीवन में इन आदतों को शामिल करके आप न केवल अपनी उम्र बढ़ा सकते हैं, बल्कि उसे हेल्दी और खुशहाल बना सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोरोना इंफेक्शन के बाद होती है, खांसी और गले में खराश? तो आपको हो सकता है हार्ट अटैक
लंबा जीवन जीना है तो आज से ही बना लें ये आदतें, बुढ़ापा भागेगा दूर, अपने बच्चों को भी सिखाएं
एक महीने तक रोज दूध में भिगोकर करें इन 2 चीजों का सेवन, शरीर में दिखेंगे चमत्कारी बदलाव
Next Article
एक महीने तक रोज दूध में भिगोकर करें इन 2 चीजों का सेवन, शरीर में दिखेंगे चमत्कारी बदलाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com