Healthy Drinks For Lungs: प्रदूषण और धुएं से खराब हुए लंग्स को हील करने के लिए कमाल हैं ये 5 ड्रिंक्स, रोजाना करें सेवन!

Best Drinks For Lung Health: फेफड़ों को हेल्दी रखना कितना जरूरी है ये सभी जानते हैं. हेल्दी फेफड़ों के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Healthy Lungs) काफी कारगर होती हैं. न्यूट्रीशनिस्ट नमामी अग्रवाल कहती हैं कि इन 4 डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक्स (Detoxifying Drinks) के अलावा, पर्याप्त नींद, नियमित रूप से व्यायाम फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए काफी ज्यादा जरूरी है.

Healthy Drinks For Lungs: प्रदूषण और धुएं से खराब हुए लंग्स को हील करने के लिए कमाल हैं ये 5 ड्रिंक्स, रोजाना करें सेवन!

How To Get Healthy Lung: शहद और गर्म पानी फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  • नींबू, अदरक और काली मिर्च की चाय फेफड़ों पर हीलिंग प्रभाव डाल सकती है.
  • हेल्दी लंग्स के लिए ग्रीन टी भी फायदेमंद हो सकती है.
  • मुलेठी चाय खांसी, जकड़न और बुखार को कम कर सकती है.

How Can I Heal My Lungs Naturally: फेफड़े शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो आपको जीवित और अच्छी तरह से रहने में मदद करते हैं. फेफड़ों को हेल्दी रखना कितना जरूरी है ये सभी जानते हैं. ऐसे में फेफड़ों को हेल्दी रखने के उपाय (Remedies To Keep Lungs Healthy) करना काफी ज्यादा जरूरी है. हेल्दी फेफड़ों के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Healthy Lungs) काफी कारगर होती हैं. न्यूट्रीशनिस्ट नमामी अग्रवाल कहती हैं कि इन 4 डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक्स (Detoxifying Drinks) के अलावा, पर्याप्त नींद, नियमित रूप से व्यायाम फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. हमारे शरीर में सभी कोशिकाओं को जीवित रहने और ठीक से काम करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है. फेफड़े (Lungs) ऑक्सीजन युक्त हवा में विनियमित होते हैं और शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड जैसे अपशिष्ट गैसों को हटाते हैं. हम ऐसे दौर में जी रहे हैं जहां खाना शुद्ध नहीं है और हवा साफ नहीं है.

कई बीमारियां हैं जो लगातार हमारी भलाई के लिए खतरा हैं. हवा में प्रदूषण (Pollution) के खतरनाक स्तर के साथ, यह शायद हमारे श्वसन तंत्र (Respiratory System) पर एक टोल ले रहा है. मजबूत फेफड़ों के लिए डाइट का हेल्दी होना (Diet For Strong Lungs) काफी जरूरी है. फेस मास्क पहनने और पेड़ लगाने के अलावा कुछ अन्य उपाय भी आवश्यक हैं.

ये 5 ड्रिंक्स फेफड़ों को प्रदूषण से लड़ने के लिए मजबूत बनाती हैं | These 5 Drinks Make The Lungs Strong To Fight Pollution

1. नींबू, अदरक और पेपरमिंट टी

नींबू, अदरक और पेपरमिंट चाय को सबसे प्राकृतिक क्लींजर में से एक माना जाता है. यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ मूत्रवर्धक के रूप में काम करके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. चाय में नींबू आपके दिमाग को तरोताजा कर देगा, अदरक आपको ऊर्जा देगा और पुदीना आपके गले को आराम देगा.

ssgmefco

Healthy Drinks For Lungs: यह ड्रिंक ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो फेफड़ों को मजबूत रखती है 

2. शहद और गर्म पानी

आपके फेफड़ों को प्रदूषकों से लड़ने में मदद करने के लिए शहद गर्म पानी पीना प्रभावी रूप से बढ़िया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में प्रभावी है. गर्म पानी के बारे में लेना आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में अपने आप में बहुत शक्तिशाली है. जब शहद जैसे प्राकृतिक स्वीटनर के साथ क्लब किया जाता है, तो पेय मुक्त कणों से हमलों से निपटने के लिए कहीं अधिक शक्तिशाली हो जाता है.

3. हल्दी-अदरक पेय

हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-कैंसरस होता है और इसमें एंटी-टॉक्सिसिटी गुण भी होते हैं. यह अंगों को नुकसान से बचाने के लिए शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायता करता है. इसके अलावा, अदरक मतली को ठीक करने में भी मदद करता है जो बहुत अधिक धुएं के कारण होता है.

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह आपके फेफड़ों को साफ करने के लिए भी फायदेमंद है. यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया जाता है जो फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. डेश अदरक, नींबू या शहद के साथ हर दिन एक कप ग्रीन टी लें.

fvnv4l78Healthy Drinks For Lungs: ग्रीन टी फेफड़ों को साफ करने में मदद कर सकती है

5. मुलेठी रूट चाय: 

नद्यपान रूट चाय भले ही चलन में न हो, लेकिन खांसी, जकड़न और बुखार को कम करने के लिए एक कारगर उपाय माना जा सकता है. यह भी ज्ञात है कि नियमित रूप से इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन हृदय रोगों के जोखिम को कम करने और आपके फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.