How To Care Bones And Joints: सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए हर किसी को करने चाहिए ये 7 काम!

How To Care Bones And Joints: जोड़ों और हड्डियों में समस्या न केवल आपके चलने-फिरने में बाधा उत्पन्न करती है, बल्कि बहुत असुविधा और दर्द का कारण बन सकती है. सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों की समस्या (Bones And Joints Problem) होना लाजमी है. वैसे तो हड्डियों को मजबूत करने के तरीके (Ways To Strengthen Bones) कई हैं, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर इन्हें हेल्दी रखा जा सकता है.

How To Care Bones And Joints: सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए हर किसी को करने चाहिए ये 7 काम!

How To Get Strong Bones And Joints: सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों का ज्यादा ख्याल रखने की जरूत होती है

खास बातें

  • हड्डियों और जोड़ों को हमेशा मजबूत रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स.
  • यहां बताए गए 6 तरीकों से जोड़ों और हड्डियों को रखें मजबूत.
  • सर्दियों में जोड़ों और हड्डियों की ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है.

How To Get Strong Bones And Joints: अपने शरीर को मजबूत रखने के लिए आपको अपनी हड्डियों और जोड़ों की देखभाल (Care Of Bones And Joints) करने की जरूरत है. जोड़ों और हड्डियों में समस्या न केवल आपके चलने-फिरने में बाधा उत्पन्न करती है, बल्कि बहुत असुविधा और दर्द का कारण बन सकती है. खासकर सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों की देखभाल करना (Care Of Bones And Joints In Winter) ज्यादा जरूरी हो जाता है. अगर आप ठीक से उनकी देखभाल नहीं करते हैं, तो सर्दियों की शुरुआत के साथ, हड्डियों और जोड़ों की समस्या (Bones And Joints Problem) होना लाजमी है. वैसे तो हड्डियों को मजबूत करने के तरीके (Ways To Strengthen Bones) कई हैं, लेकिन कुछ सरल बातों का ध्यान रखकर सर्दियों में जोड़ों और हड्डियों को हेल्दी रखा जा सकता है. इसके पीछे एक कारण सर्दियों के दौरान आपके शरीर में विटामिन डी का प्रतिबंधित अवशोषण हो सकता है.

सर्दियों में शरीर में परिधीय क्षेत्रों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है ताकि हृदय के आसपास रक्त गर्म रहे. इस प्रतिबंधित रक्त प्रवाह से जोड़ों में अकड़न और दर्द (Stiffness And Pain In Joints) होता है. कई सर्दियों में जोड़ों में सूजन और दर्द की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे में कई लोग सवाल करते हैं कि मजबूत जोड़ और हड्डियां कैसे पाएं?

आमतौर पर, लोग हड्डियों और जोड़ों से संबंधित अपनी समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे आगे चलकर और फ्रैक्चर की समस्या हो सकती है. ऐसे में इस सर्दियों में कैसे करें अपने जोड़ों और हड्डियों की देखभाल यहां जानें...

हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए तरीके | Ways To Keep Bones And Joints Strong

1. स्वस्थ भोजन करें और व्यायाम करें

एक संतुलित आहार समग्र स्वस्थ जीवन की कुंजी है. स्वस्थ आहार खाएं जिसमें फल, सब्जियां, अनाज, डेयरी उत्पाद और दालें शामिल हों. आहार के साथ-साथ शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण है. जरूरी नहीं कि आपकी शारीरिक गतिविधि जिम में एक घंटे की हो, बल्कि 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक भी हो सकती है. स्वस्थ जीवन को बनाए रखने के लिए, किसी को कैलोरी खाने और फिर उन्हें बर्न करने की आवश्यकता होती है. इसलिए चलते रहें. व्यायाम करने से मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं और आपका वजन भी बना रहता है और इस प्रकार आपके वजन को संतुलित करने के लिए आपके घुटनों को सहारा मिलता है.

2. विटामिन K, D और C से भरपूर फूड्स खाएं

जिन लोगों को जोड़ों और मांसपेशियों में समस्या होती है, उन्हें विटामिन डी, के और सी से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करने की सलाह दी जाती है. वास्तव में, विटामिन डी की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है अगर यह लंबे समय तक बना रहे. ये तीन विटामिन हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करते हैं और कार्टिलेज के उत्पादन में भी मदद करते हैं. विटामिन डी से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थों के उदाहरण वसायुक्त मछली, अंडे की जर्दी, दूध और पनीर हैं. विटामिन के से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक, गोभी और केल हैं. विटामिन सी से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी और कीवी हैं.

nikh21c8How To Get Strong Bones And Joints: हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए व्यायाम करना जरूरी है

3. वजन कंट्रोल में रखें

जो लोग अधिक वजन वाले होते हैं उनमें गठिया होने की संभावना अधिक होती है. अपने घुटनों को स्वस्थ रखने के लिए व्यक्ति को अपना वजन बनाए रखना चाहिए. घुटनों के रूप में पूरे शरीर का भार संभालते हैं, उन्हें मजबूत और लचीला होना चाहिए.

4. गर्म पानी से नहाएं

गर्म पानी की बौछार जोड़ों में जकड़न से राहत दिलाती है और गठिया के दर्द से भी राहत पाने में मदद मिल सकती है. एक दिन में कम से कम एक बार गर्म पानी से स्नान करना चाहिए. गर्म पानी से नहाना भी तनाव को कम करके आपको बेहतर महसूस कराता है.

5. विटामिन डी की खुराक लें

जैसा कि पहले ही ऊपर उल्लेख किया गया है, सर्दियों के दौरान हमें पर्याप्त धूप नहीं मिलती है जो विटामिन डी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. विटामिन डी से भरपूर आहार के अलावा आप सप्ताह में एक बार विटामिन डी के पूरक भी ले सकते हैं.

4btcvlvo

How To Get Strong Bones And Joints: विटामिन डी के सेवन से कैल्शियम के अवशोषण में मदद मिलती है 

6. कैफीनयुक्त पेय का सेवन न करें

कोला और अन्य फिजी जैसे कैफीन युक्त पेय कैल्शियम के अवशोषण को कम करते हैं और कैल्शियम की कमी से हड्डियों में समस्या हो सकती है. इसलिए, कैल्शियम युक्त भोजन करने के अलावा, व्यक्ति को फिजी ड्रिंक लेने से बचना चाहिए ताकि आप जो कैल्शियम ले रहे हैं वह आपके शरीर द्वारा अवशोषित हो जाए.

7. कैल्शियम युक्त आहार लें

आपके शरीर को मजबूत हड्डियों को बनाए रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है. कुछ कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ दूध, दही, ब्रोकोली, पनीर, फलियां, सूखे फल, समुद्री भोजन और हरी पत्तेदार सब्जियां हैं. और आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए विटामिन डी की आवश्यकता होती है. कैल्शियम और विटामिन डी दोनों स्वस्थ हड्डियों और जोड़ों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.