विज्ञापन
This Article is From Nov 03, 2023

Get rid of Acne/Pimples: डॉक्‍टर ने बता दिया पिंपल्‍स के पीछे का सबसे बड़ा कारण, जान लें कैसे ठीक करें सर्दियों में न‍िकलने वाले मुंहासों को

Skin Care Tips: चेहरे पर पिंपल्स होना आजकल आम और गंभीर समस्या बन गई है. जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ साधारण बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

Get rid of Acne/Pimples: डॉक्‍टर ने बता दिया पिंपल्‍स के पीछे का सबसे बड़ा कारण, जान लें कैसे ठीक करें सर्दियों में न‍िकलने वाले मुंहासों को
How to Deal with Winter Acne Breakouts: चेहरे पर पिंपल आने के क्या होते हैं कारण, सीधा डॉक्‍टर से जानें.

How to get rid from Pimples: चेहरे पर पिंपल्स आने की समस्या महिला और पुरुष दोनों के लिए आम और गंभीर हो गई है. वैसे तो पिंपल्स होने का समय समर यानी गर्मियों का मौसम माना जाता है. लेकिन बहुत से लोग हैं जिन्हें सर्दियों में भी पिंपल्स (Winter Acne) हैं. कुछ लोग तो ऐसे हैं जिन्हें पिंपल्स सर्दियों (Pimples) के मौसम में ही ज्यादा होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन ड्राई (Dry Skin) होती है जिससे आपकी बॉडी अधिक मात्रा में मॉइस्चर बनाती है, जो पिंपल्स होने की एक बड़ी वजह मानी जाती है. डॉक्टर अमित बांगिया बता रहे हैं सर्दियों में पिंपल्स होने के कारण और उससे छुटकारा पाने के उपाय क्या हैं.

इसे भी पढ़ें : बच्चा जिद्दी हो तो क्या करना चाहिए? बच्चों को कैसे कंट्रोल करें? पाएं सवालों के जवाब | कैसे बनाएं बच्चे को समझदार

सर्दियों में पिंपल्स होने के कारण | Why Am I Getting Pimples in Winter? Reason Behind Pimples 

  1. सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों को अधिक पिंपल्स होते हैं, इसके पीछे का कारण स्किन का ड्राई होना माना जाता है. विशेषज्ञ का कहना है कि जब स्किन ड्राई होती है तो स्किन को कंपनसेट करने के लिए आपकी बॉडी अधिक मात्रा में मॉइस्चर बनाती है, अधिक मात्रा में बने सीबम के कारण आपके रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. जिससे पिंपल्स आने लगते हैं. 
  2. सर्दियों का मौसम त्योहार का मौसम भी होता है, इसमें कई सारे त्योहार आते हैं. त्योहार के मौसम में अधिक ऑयली और बाहरी खाना खाने का भी सीधा असर हमारी स्किन पर दिखाई देता है. जो मुहांसों का कारण बनते हैं.
  3. सर्दियों और त्योहार के सीजन में एल्कोहलिक ड्रिंक का सेवन भी पिंपल्स आने का मुख्य कारण है.
  4. ड्राई स्किन को कंपनसेट करने के लिए कई बार हम गलत प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं, जो हमारे रोम छिद्र को ब्लॉक कर देते हैं. जिससे पिंपल की समस्या और अधिक बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ें : Foods To Avoid Before Bed: सोने से पहले बिल्कुल न खाएं ये 4 चीजें, रात भर टूटती रहेगी नींद

 
पिंपल से छुटकारा पाने के उपाय | How to get rid of Acne and Pimples? Acne Tips & Tricks By Dermatologist Doctor Amit Bangia

1. सही फेस वॉश का चुनाव : सर्दियों के मौसम में जेंटल फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपके फेस पर पर्याप्त नमी बनी रहती है.

2. पिएं खूब पानी : सर्दियां आती ही हम पानी पीना म कर देते हैं, इस मौसम में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. जिससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे. बॉडी के डिहाइड्रेट होने से पिंपल्स होने की समस्या बढ़ सकती है.

3. सही मॉइश्चराइजर : सर्दियों के मौसम में हाईल्युरोनिक बेस्ड मॉइस्चराइजर का उपयोग करना चाहिए. इससे आपको पिंपल्स की समस्या नहीं होती.

4. रहें टेंशन फ्री : विंटर्स में अपना स्ट्रेस लेवल कम रखें त्योहारों के चलते तनाव का बढ़ना आम बात है लेकिन कोशिश करें जितना हो अधिक से अधिक खुश रहें.

(यह लेख डॉक्‍टर अमित बांगिया, एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के डर्मेटोलॉजी विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर, से बातचीत पर आधारित है.)

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
Get rid of Acne/Pimples: डॉक्‍टर ने बता दिया पिंपल्‍स के पीछे का सबसे बड़ा कारण, जान लें कैसे ठीक करें सर्दियों में न‍िकलने वाले मुंहासों को
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com