Dengue Vs Chikungunya: जानिए कैसे करें डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षणों की पहचान, जानें कौन सी बीमारी ज्यादा खतरनाक

Dengue And Chikungunya: इन बीमारियों में आम तौर पर बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं. हालांकि चिकनगुनिया और डेंगू दोनों ही मच्छर के काटने से होते हैं, लेकिन ये दोनों अलग-अलग तरह के संक्रमण हैं, इनके लक्षण भी अलग होते हैं.

Dengue Vs Chikungunya: जानिए कैसे करें डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षणों की पहचान, जानें कौन सी बीमारी ज्यादा खतरनाक

चिकनगुनिया और डेंगू दोनों ही मच्छर के काटने से होते हैं.

Symptoms of dengue and chikungunya: देश में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसे मच्छर जनित रोगों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. सैकड़ों लोग ऐसे संक्रमण से प्रभावित हैं जबकि ऐसे मामलों में कई मौतें भी हो चुकी हैं. इन बीमारियों में आम तौर पर बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं. हालांकि चिकनगुनिया और डेंगू दोनों ही मच्छर के काटने से होते हैं, लेकिन ये दोनों अलग-अलग तरह के संक्रमण हैं, इनके लक्षण भी अलग होते हैं, आइए इस बारे में जानते हैं.

चिकनगुनिया क्या है? | What Is Chikungunya?

चिकनगुनिया बुखार मच्छरों से फैलने वाला संक्रमण है. 'चिकनगुनिया' शब्द का अर्थ है 'बेंड यू अप' या 'स्टूप्ड वॉक', इसका मतलब है कि ये बीमारी आपके जोड़ों और मांसपेशियों में कैसे बहुत परेशानी पैदा कर सकती है. इस संक्रमण में अचानक तेज बुखार, सिरदर्द, थकान, दाने, जी मिचलाना और आंखों का लाल होना जैसे लक्षण नजर आते हैं.

डायबिटीज मरीज भूलकर भी न करें लापरवारी, इस तरह के संकेत मिलते ही हो जाएं सावधान

डेंगू क्या है? (What Is Dengue?)

डेंगू एक मच्छर जनित रोग है, ये संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलता है. संक्रमण का प्राथमिक स्रोत एडीज एजिप्टी मच्छर है. डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं और दिन के उजाले में काटते हैं.

चिकनगुनिया और डेंगू के लक्षणों में अंतर

चिकनगुनिया और डेंगू दोनों में तेज बुखार, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, दाने, थकान, मतली और आंखों के पीछे के हिस्से में दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं. हालांकि, कुछ ऐसे लक्षण हैं जो दोनों बीमारियों को अलग-अलग बताने में मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में बढ़ जाता है सीजनल एलर्जी का रिस्क, बचाव के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवन

  • चिकनगुनिया किसी व्यक्ति के जोड़ और मांसपेशियों पर गंभीर प्रभाव डालता है, जिससे दर्द होता है, डेंगू का अधिक चिंताजनक पहलू है प्लेटलेट काउंट में गिरावट. कभी-कभी यह 10,000 प्लेटलेट्स तक चला जाता है.
  • इसके अलावा, डेंगू के रोगियों में शरीर में दर्द चिकनगुनिया के रोगियों की तुलना में बहुत अधिक तीव्र होता है. इसके विपरीत, चिकनगुनिया के मामले में जोड़ों का दर्द अत्यधिक होता है, जो मुख्य रूप से हाथों और घुटनों के आसपास होता है जो रोगी के ठीक होने के बाद भी बना रह सकता है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.