विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे के काले दाग-धब्बे कर रहे हैं शर्मिंदा? शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे कमाल के घरेलू नुस्खे, जो डार्क स्पोट्स को कर देंगे गायब

How to Get Rid of Dark Spots Naturally: त्वचा पर शुद्ध शहद लगाना काले धब्बों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है और यह आपकी त्वचा को चिकना और मुलायम बनाकर स्मूथ बना सकता है. शहद में थोड़ा-सा एलो वेरा जेल मिला लें और फिर उसे मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट लगाने के बाद, चेहरे को पानी से धो लें. 

Read Time: 5 mins
चेहरे के काले दाग-धब्बे कर रहे हैं शर्मिंदा? शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे कमाल के घरेलू नुस्खे, जो डार्क स्पोट्स को कर देंगे गायब
चेहरे पर काले धब्बे हटाने के उपाय | How do I clear my dark spots?

How to Get Rid of Dark Spots Naturally: पिंपल के दाग या डार्क स्पॉट्स से शर्मिंदा होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन फिर भी महिलाओं को इससे शर्मिंदगी ज्यादा होती है. अगर आप किसी पिंपल को फोड़ दें तो वह कई बार एक स्कार त्वचा (Skin Care) पर छोड़ देता है, इसलिए कहते हैं कि मुंहासों पर हाथ नहीं लगाना चाहिए. वहीं, कुछ लोगों को शुरू से ही डार्क स्पॉट्स (Dark Spots) की समस्या होती है. अगर मुंहासों या चोट के कारण आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे पड़ने लगे हैं, तो आप घरेलू नुस्खों की मदद से उन्हें हल्का कर सकते हैं.

चेहरे पर काले धब्बे हटाने के उपाय | How do I clear my dark spots?

सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर के कई आश्चर्यजनक फायदे हैं. इसमें बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट होते हैं, जो त्वचा को टैनिंग और हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकते हैं. हालांकि, इसका उपयोग बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए. यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आप इसका उपयोग नहीं करना चाहेंगे. 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें और उसमें 6 बड़े चम्मच पानी मिलाएं. इससे इसे पतला करने में मदद मिलेगी. एक छोटे कॉटन पैड का उपयोग करके, इसे अपनी त्वचा पर लगाएं. इस प्रक्रिया को हर दूसरे दिन दोहराएं. इसके बाद अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं.

इसे भी पढ़ें : किसी को कैसे भुलाएं? ब्रेकअप के दर्द से निकलने में काम आएंगी ये 5 चीजें, 5वीं बात है सबसे जरूरी | Realtionship Tips

शुगर स्क्रब

सदियों से, दुनिया भर में महिलाएं शुगर स्क्रब का उपयोग करती आ रही हैं. यह गंदगी और त्वचा के छिद्रों से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए उपयोगी हो सकता है. शुगर स्क्रब के बारे में सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि यह एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है, इस प्रकार यह नमी बनाए रखता है और सुनिश्चित करता है कि त्वचा हाइड्रेटेड रहे. यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो यह वह उपाय है जिसका आप उपयोग करना चाहेंगे. 2 बड़े चम्मच चीनी और 4 बड़े चम्मच जैतून का तेल लें. इसे अपनी त्वचा पर लगाकर हल्पके हाथों से रगड़ें. कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें. इसे हर दूसरे दिन दोहराएं.

डार्क सर्कल्स को छिपा-छिपा कर थक गए हैं, अपनाएं शहनाज हुसैन के बताए घरेलू नुस्खे, आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं दूर

Latest and Breaking News on NDTV

How to Get Rid of Dark Spots on the Face: शहनाज हुसैन ने बताए चेहरे पर काले धब्बे हटाने के उपाय 

टमाटर

टमाटर को एक बहुत अच्छे स्किन टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाता है.  टमाटर के पेस्ट को अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें. आप इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं इससे आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है.

पपीता

पपीते में ऐसे एंजाइम होते हैं जो काले धब्बों को हटाने में मदद कर सकते हैं. पके पपीते का पेस्ट अपनी त्वचा पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. इस विधि को आप एक हफ्ते तक हर दिन दोहरा सकते हैं और यह आपके चेहरे पर चमक लाने में मदद करेगा.

30 की उम्र के बाद खाएं कोलेजन बढ़ाने वाले ये फूड्स, झुर्रियां हटाने में करते हैं मदद, चेहरे को रख सकते हैं जवां

शहद

त्वचा पर शुद्ध शहद लगाना काले धब्बों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है और यह आपकी त्वचा को चिकना और मुलायम बनाकर स्मूथ बना सकता है. शहद में थोड़ा-सा एलो वेरा जेल मिला लें और फिर उसे मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट लगाने के बाद, चेहरे को पानी से धो लें. 

खीरा

सबसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों में से एक, खीरा आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. जब काले धब्बों की बात आती है, तो यह अपने लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट और कई विटामिनों के साथ त्वचा पर कालेपन को हल्का कर सकता है. खीरे को छीलकर इसे कद्दूकस करके पेस्ट बना लें. साथ ही इसमें 2 बड़े चम्मच गुलाब जल भी मिला लें. पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें. अच्छे परिणामों के लिए इस घरेलू उपाय को हफ्ते में 3 दिन आजमाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नींद में हमेशा पड़ जाता है खलल? ये 5 योगासन दिलाएंगे आपको गहरी नींद, खुद देखें असर
चेहरे के काले दाग-धब्बे कर रहे हैं शर्मिंदा? शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे कमाल के घरेलू नुस्खे, जो डार्क स्पोट्स को कर देंगे गायब
हेल्दी हार्ट का राज है ये मीठा और नीले कलर का छोटा फल, दिल की बीमारियों से बचाने में है मददगार
Next Article
हेल्दी हार्ट का राज है ये मीठा और नीले कलर का छोटा फल, दिल की बीमारियों से बचाने में है मददगार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;