गर्दन और कोहनी के कालेपन को साफ कर देते हैं ये 4 घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में मिलेगी ग्लोइंग निखरी स्किन

Gale Ka Kalapan Hatane Ke Upay: चेहरे पर हमारी त्वचा की तरह ही हमारी गर्दन को भी लगभग उतना ही एक्सपोजर मिलता है. यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जिनका पालन करके आप अपनी गर्दन की काली त्वचा को हल्का कर सकते हैं.

गर्दन और कोहनी के कालेपन को साफ कर देते हैं ये 4 घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में मिलेगी ग्लोइंग निखरी स्किन

How To Remove Black Elbows: स्किन के इस कालेपन को हाइपरपिग्मेंटेशन कहा जाता है.

खास बातें

  • हाइपरपिग्मेंटेशन कई कारणों से हो सकता है.
  • कोहनी का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय भी कारगर हो सकते हैं.
  • यहां गले और कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाय हैं.

Dark Neck And Elbows: ज्यादातर लोग ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फेशियल, स्क्रबिंग और मसाज जैसे कई उपाय करते हैं, लेकिन जब गर्दन और कोहनी की बात आती है, तो हमें समझ नहीं आता कि क्या करना है. इसकी वजह से हमारी गर्दन का कालापन और डार्क कोहनी हमें बहुत बार शर्मिंदा महसूस करा सकती है. स्किन के इस प्रकार के कालेपन को हाइपरपिग्मेंटेशन कहा जाता है. हालांकि कुछ हार्मोनल कंडिशन के कारण भी गर्दन के आसपास की स्किन डार्क हो सकती है. अगर पिगमेंटेशन (Pigmentation) हार्मोनल कारणों से नहीं है और यह धूप के संपर्क में आने और हाइजीन की कमी की वजह से है, तो आप अपनी गर्दन पर काले रंग की त्वचा (Dark Skin On Neck) को हल्का करने के लिए घरेलू उपचार आजमा सकते हैं. कई लोग कोहनी का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय के साथ गर्दन का कालापन हटाने के उपाय भी तलाशते हैं. यहां कुछ आसान से नुस्खे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

गले और कोहनी का कालापन कैसे दूर करें? | How To Remove Blackness of Neck And Elbows?

1. एलोवेरा जेल

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एलोवेरा स्किन पिगमेंटेशन को दूर करने में मदद कर सकता है. ये स्किन को हाइड्रेटेड और पोषित भी करता है.

कैसे इस्तेमाल करें

एक ताजा एलोवेरा का पत्ता लें और पत्ते से जेल निकालें या मार्केट से एलोवेरा जेल खरीदकर लाएं और सीधे अपनी गर्दन पर रगड़ें. धीरे से मालिश करें और इसे बीस मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. आप इस उपाय को रेगुलर आजमाएं.

आंखों की जलन को दूर करने के लिए आजमाएं ये 6 कारगर घरेलू उपचार, तुरंत मिलेगा फायदा

2. सेब का सिरका

सेब का सिरका स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है. मैलिक एसिड और डेड स्किन सेल्स को हटाने में काफी फायदेमंद माना जाता है. ये स्किन के नेचुरल ग्लो भी देता है.

कैसे इस्तेमाल करें

दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और चार बड़े चम्मच पानी लें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएं. एक कॉटन बॉल लें, इसे घोल में डुबोएं और इसे अपनी गर्दन के चारों ओर लगाएं. इसे दस मिनट तक लगा रहने दें और पानी से धो लें.

3. बेकिंग सोडा

अगर आप डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बेकिंग सोडा अद्भुत काम कर सकता है. बेकिंग सोडा गंदगी को दूर करने और आपकी त्वचा को भीतर से पोषण देने में मददगार साबित हो सकता है.

सुबह पिएं इन बीजों का पानी शौच के रस्ते निकल जाएगी शरीर की सारी गंदगी, दूर रहते हैं रोग, मिलते हैं ये 10 गजब के स्वास्थ्य लाभ

कैसे इस्तेमाल करें

एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए आपको पानी के साथ दो से तीन बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाना है. इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. एक बार जब यह सूख जाए तो इसे गीली उंगलियों से रगड़ कर साफ करें और फिर पानी से धो लें.

4. आलू का रस

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो स्किन को काफी हद तक हल्का करते हैं और आपकी त्वचा की रंगत को भी समान बनाते हैं. काले धब्बे और मुंहासों के इलाज के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, तो इस एक चीज का पानी में भिगोकर कर लें सेवन, पेट के हर कोने से निकल जाएगी गंदगी

कैसे इस्तेमाल करें

सबसे पहले आपको एक छोटे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निचोड़ लेना है. कॉटन बॉल का उपयोग करके इस तरल को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. इसे पूरी तरह से सूखने दें और जब यह सूख जाए तो इसे पानी से धो लें.

Psoriasis: लाइलाज नहीं है सोराइसिस, कैसे करें जड़ से खत्म?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.