विज्ञापन
This Article is From Feb 21, 2024

इन 9 कारणों से काली पड़ जाती हैं अंदरूनी जांघें, जानें काली जांघों को कैसे साफ करें, पढ़ें जांघों का कालापन कम होने के घरेलू उपाय

Thigh Darkness Remedies: बहुत सारी महिलाओं को इनर थाइज के कालेपन की समस्या होती है. इसका कारण स्किन इरिटेशन से लेकर कुछ सेहत संबंधी परेशानियां हो सकती है. कुछ घरेलू उपाय इसके उपचार में मदद कर सकते है.

इन 9 कारणों से काली पड़ जाती हैं अंदरूनी जांघें, जानें काली जांघों को कैसे साफ करें, पढ़ें जांघों का कालापन कम होने के घरेलू उपाय
जांघ का कालापन दूर करने का तरीका | Jangh Ka Kalapan Dur Kaise Kare

How To Get Rid Of Dark Inner Thighs: बहुत सारी महिलाओं को इनर थाइज के कालेपन  (Dark Inner Thighs) की समस्या होती है. भले ही बॉडी का रंग कैसा भी हो, इनर थाइज में कालेपन (Kali Jangh) का प्रभाव होता है. इसका कारण  स्किन इरिटेशन से लेकर कुछ सेहत संबंधी परेशानियां हो सकती है. ऐसा स्किन को कलर देने वाले मेलेनिन के ज्यादा प्रोड्यूस होने के कारण होता है, जिसे हाइपर पिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation on the thighs) कहा जाता है. कभी कभी यह समस्या थाइज से फैलकर बिकनी एरिया या लोअर बैक तक पहुंच जाती है. आइए जानते हैं महिलाओं में इनर थाइज के कालेपन (Kalapan kaise dur kare) के क्या कारण होते हैं और घरेलू उपायों से इनका उपचार कैसे किया जा सकता है.

पिघल जाएगी पेट पर जमी चर्बी और टाइट होगी लटकती स्किन, रोज पिए 30 मिलीग्राम से कम हींग का पानी, होगा ऐसा जादू कि यकीन नहीं करोगे

इनर थाइज के कालेपन का कारण (Causes of Dark Inner Thighs)

  1. एक्सरसाइज या चलने के दौरान दोनों पैरों के बीच टकराहट के कारण स्किन पतली, इची और काली पड़ जाती है
  2. ब्रेस्ट फीडिंग, प्रेगनेंसी, पीरियड या पीसीओएस के कारण होने वाला हार्मोनल इंबैलेंस
  3. दवाएं जैसे हार्मोनल ओरल कंट्रासेप्टिव, कीमोथेरेपी की दवाएं
  4. धूप में बहुत ज्यादा रहना
  5. ड्राई स्किन
  6. टाइट कपड़ों से
  7. स्किन रिलेटेड डिस्आर्डर जैसे एकैन्थोसिस नाइग्रिकन्स
  8. डायबिटिज
  9. मोटापा

जांघों का कालापन दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies Dark Inner Thighs in Hindi)

कोकोनट ऑयल और लेमन जूस (Coconut oil and lemon juice)

विटामिन सी से भरपूर लेमन जूस हाइपरपिग्मेंटेशन से राहत दिला सकता है. कोकोनट ऑयल स्किन को मॉइस्चराइजर करने का काम करता है. नारियल तेल और नींबू के रस का स्क्रब बनाने के लिए आधे नींबू के रस में एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं. इसे कालेपन वाले पार्ट पर लगाएं और हल्के हाथों से रब करें. इसके बाद साफ कर लें.

शुगर स्क्रब (Sugar scrub)

शुगर स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करती है. यह डेड स्किन के कारण आए कालेपन को दूर करने का प्रभावी उपाय है. एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच चीनी का पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे प्रभावित पार्ट पर अप्लाई करें. थोड़ी देर रब करने के बाद साफ कर लें.

सुबह उठते ही पानी क्यों पीना चाहिए, होते हैं कई फायदे, जानें सुबह खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए

एलोवेरा जेल (Aloe vera)

एलोवेरा जेल एलोइन होता है, जो स्किन के कलर को साफ करने का काम करता है.  इसे लोशन की तरह प्रभावित प्रार्ट पर लगाने से राहत मिल सकती है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
इन 9 कारणों से काली पड़ जाती हैं अंदरूनी जांघें, जानें काली जांघों को कैसे साफ करें, पढ़ें जांघों का कालापन कम होने के घरेलू उपाय
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com