सर्दियों में ये 7 चीजें शरीर की सूजन को करती हैं तुरंत गायब, बस फॉलो करें ये टिप्स और ट्रिक्स

Body Inflammation: सर्दियों में सूजन को कम करने के लिए यहां हम कुछ कमाल के उपाय बताए रहे हैं, जिनसे आप हेल्प ले सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं.

सर्दियों में ये 7 चीजें शरीर की सूजन को करती हैं तुरंत गायब, बस फॉलो करें ये टिप्स और ट्रिक्स

लगातार तनाव से शरीर में सूजन बढ़ सकती है और बेचैनी हो सकती है.

How To Reduce Body Swelling: चोट या इंफेक्शन होने पर सूजन होना आम बात है. सूजन के लक्षणों में लालिमा, सूजन, गर्मी, दर्द शामिल हैं. क्रोनिक स्ट्रेस सूजन को बढ़ा सकता है. ध्यान, योग या डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज जैसी स्ट्रेस कम करने वाली एक्टिविटीज करने से सूजन को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. ऐसे ट्रिगर्स की पहचान करना और उनसे बचना जो सूजन को बढ़ा सकते हैं, जैसे कि कुछ फूड्स, एलर्जी या एनवायरमेंटल फैक्टर्स भी सहायक हो सकते हैं. हम यहां सूजन को मैनेज करने में आपकी सहायता के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

शरीर की सूजन कम करने के लिए टिप्स | Tips to reduce body Inflammation

1. एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट लें

इसमें प्रोसेस्ड फूड्स, शुगरी ड्रिंक्स और प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट से परहेज करते हुए एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना शामिल है. एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स के कुछ उदाहरणों में फल, सब्जियां, नट्स, बीज, फैटी फिश और साबुत अनाज शामिल हैं. इस डाइट को लगातार फॉलो करने और इसे अपने रूटीन का हिस्सा बनाने की सलाह दी जाती है.

2. रेगुलर एक्सरसाइज

रोज एक्सरसाइज करने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. हर हफ्ते कम 150 मिनट मीडियम इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज या 75 मिनट का जोरदार व्यायाम करने का टारगेट रखें. इसमें पैदल चलना, जॉगिंग, तैराकी, साइकिल चलाना या किसी अन्य प्रकार का एरोबिक व्यायाम जैसी एक्टिविटी करना शामिल हो सकता है.

ये भी पढ़ें: उम्र दराज लोग क्यों देते हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह? जानें किन लोगों को नहीं पीना चाहिए और ज्यादा सेवन के नुकसान

3. हेल्दी वेट बनाए रखें

बहुत ज्यादा वजन भी क्रोनिक इंफ्लेमेशन को बढ़ा सकता है. बैलेंस डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज के कॉम्बिनेशन के जरिए हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद मिल सकती है. अपनी कैलोरी सेवन पर नजर रखें.

4. स्ट्रेस को मैनेदज करें

लगातार स्ट्रेस से शरीर में सूजन बढ़ सकती है. स्ट्रेस मैनेजमेंट स्ट्रेटेजी को फॉलो करें जैसे ध्यान, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज, योग जैसी एक्टिविटीज करें. सूजन को कम करने के लिए स्ट्रेस को कंट्रोल में रखना जरूरी है.

5. अच्छी क्वालिटी वाली नींद लें

नींद की कमी से सूजन हो सकती है और इम्यूनिटी खराब हो सकती है. हर रात 7-9 घंटे की क्वालिटी वाली नींद लें. बेहतर नींद को बढ़ावा देने के लिए सोने के समय की एक अच्छा रूटीन बनाए रखें. आरामदायक नींद का माहौल बनाएं और सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें.

ये भी पढ़ें: रोज इस तरह खा लीजिए अलसी के बीज, मिलेंगे ये शानदार फायदे नहीं पड़ेगी सप्लीमेंट की जरूरत

6. शराब का सेवन सीमित करें

बहुत ज्यादा शराब के सेवन से सूजन और लीवर खराब हो सकता है. महिलाओं के लिए प्रति दिन एक ड्रिंक और पुरुषों के लिए हर दिन दो ड्रिंक तक सीमित करें.

7. धूम्रपान से बचें

धूम्रपान सूजन का एक बड़ा स्रोत है और इससे कई पुरानी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ सकता है. अपने स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ें या धूम्रपान के संपर्क में आने से बचें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)