गले की खराश को दूर करने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे, बस सुबह उठते ही कर लें ये काम

Throat Irritation Remedies: अगर आप भी गले में खराश या खांसी जैसी समस्या से परेशान हैं और घरेलू नुस्खे तलाश रहे हैं तो तुरंत राहत पाने के लिए यहां कुछ प्रभावी उपाय हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

गले की खराश को दूर करने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे, बस सुबह उठते ही कर लें ये काम

Tips For Throat Irritation: नमक के पानी से गरारे करना एक पुराना घरेलू उपचार है.

Throat Irritation: सर्द मौसम और प्रदूषण गले की खराश का कारण बनते हैं. हालांकि ये कई समस्याओं को जन्म दे सकता है, खासकर से गले में संक्रमण या सूजन के कारण असुविधा पैदा कर सकता है. गले में इंफेक्शन दर्द, जलन, ठंड लगना या बुखार जैसे लक्षणों के रूप में प्रकट होता है. बैक्टीरियल इंफेक्शन, वायरल इंफेक्शन या एलर्जी के कारण गले से संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती हैं. ऐसे समय में अक्सर लोगों को गले में जलन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी गले में खराश या खांसी जैसी समस्या से परेशान हैं और घरेलू नुस्खे तलाश रहे हैं तो तुरंत राहत पाने के लिए यहां कुछ प्रभावी उपाय हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

गले की जलन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home remedies to get rid of throat irritation

1. नमक पानी से गरारे करें

नमक के पानी से गरारे करना एक पुराना घरेलू उपचार है जो गले की जलन को काफी हद तक कम कर सकता है और असुविधा से राहत दिला सकता है. ये सूजन को कम करने और किसी भी जलन को शांत करने में मदद करता है. नमक पानी के गरारे को प्रभावी ढंग से करने के लिए एक गिलास पानी को गुनगुने तापमान पर गर्म करके शुरुआत करें. बहुत ज्यादा तापमान गले को और ज्यादा परेशान कर सकता है, इसलिए ऐसे पानी का उपयोग करना बहुत गर्म या बहुत ठंडा न हो. जब पानी सही तापमान पर हो जाए तो गिलास में लगभग आधा चम्मच नमक डालें. घोल को अच्छी तरह हिलाएं ताकि नमक पूरी तरह से पानी में घुल जाए.

ये भी पढ़ें: नारियल दूध में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, एकदम से रुक जाएगा Hair Fall, गंजी खोपड़ी पर उगेंगे नए बाल

2. मुलेठी का सेवन करें

मुलेठी का सेवन एक नेचुरल उपचार है जो अपने शक्तिशाली गुणों के लिए जाना जाता है. खासकर गले की जलन और सूजन को कम करने में. आप चाय जैसे गर्म ड्रिंक में मुलेठी को मिला सकते हैं. यह न केवल गले को आराम देने में मदद करता है बल्कि ड्रिंक को एक अलग और सुखद स्वाद भी प्रदान करता है.

3. एक चम्मच शहद लें

सुबह गले की जलन को कम करने और इसकी परेशानी से राहत पाने के लिए एक चम्मच शहद लेना एक आनंददायक और प्रभावी तरीका है. गले में जलन होने पर एक चम्मच शहद लेने से सूजन को शांत करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: इस विटामिन की कमी करती है हड्डियों और मसल्स को कमजोर, ये रहा शरीर में कमी पहचानने का सही तरीका

4. लौंग चबाएं

लौंग चबाना सुबह गले की जलन को दूर करने और इसके कष्टप्रद लक्षणों से राहत प्रदान करने में मदद करता है. लौंग औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. गले की परेशानी के लिए लौंग के लाभों का प्रभावी ढंग से लाभ उठाने के लिए साबुत लौंग चबाएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)