नारियल दूध में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, एकदम से रुक जाएगा Hair Fall, गंजी खोपड़ी पर उगेंगे नए बाल

Home Remedies For Hair Fall: बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसका सामना हर दूसरा व्यक्ति कर रहा है. हालांकि कम उम्र में ही बालों का झड़ना बेहद परेशान करने वाला हो सकता है. यहां बालों का झड़ना रोकने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने का कारगर घरेलू नुस्खा है जिसे आप आजमा सकते हैं.

नारियल दूध में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, एकदम से रुक जाएगा Hair Fall, गंजी खोपड़ी पर उगेंगे नए बाल

Hair Regrowth Remedies: नारियल का दूध नेचुरल तरीके से बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Hair Regrowth Home Remedies: हर कोई जानता है कि नारियल का दूध स्वाद में स्वादिष्ट होता है. यह स्वास्थ्य को भी काफी फायदा पहुंचाता है, लेकिन किसी दूसरी चीज से ज्यादा यह बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और इसलिए आपको इसे अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करने की जरूरत है. कहा जाता है कि नारियल के दूध में फैट, प्रोटीन, सोडियम, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम के साथ-साथ विटामिन बी12 और जिंक जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. ये स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकते हैं. इसमें विटामिन ई और फैट की मौजूदगी बालों को हर समय गहराई से कंडीशनिंग करते हैं.

घर का बना नारियल का दूध करें इस्तेमाल:

यह सलाह दी जाती है कि आप इसे घर पर ही तैयार करें, ताकि बेहतर परिणाम मिल सकें. बस एक ताजे नारियल को कद्दूकस कर लें और मलमल के कपड़े का उपयोग करके उसका दूध निचोड़ लें. इसके बाद एक पैन लें और उसे गर्म करें, जिसके बाद आप उसमें दूध डाल सकते हैं. इसे कम से कम पांच मिनट तक उबलने दें. गैस बंद कर दीजिए और इसे ठंडा होने दीजिए. इसे रात भर के लिए फ्रीज में रख दें.

ये भी पढ़ें: हेयर ट्रांसप्लांट कराने के बाद रखना चाहिए किन बातों का ध्यान, जानें एक्सपर्ट से

बालों की ग्रोथ के लिए दूध का उपयोग करें? | How To Use Coconut Milk For Hair Growth

जैसा कि पहले बताया गया है, दूध बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है. इसके लाभों को पाने के लिए एक चौथाई कप दूध को गर्म करें और जब यह थोड़ा गर्म हो जाए, तो इसे सीधे स्कैल्प पर 10 मिनट तक मालिश करें. दूध एक कंडीशनर के रूप में भी काम करता है, इसलिए एक बार जब स्कैल्प ढक जाए, तो बालों से होते हुए सिरों तक अपना काम करें. एक शॉवर कैप लें और अपने सिर को कम से कम एक घंटे के लिए ढक लें. फिर अपने बालों को नियमित हल्के शैम्पू से धो लें. इसे हर हफ्ते एक बार आजमाएं.

ये भी पढ़ें: Hair Fall के बाद करवा रहे हैं Hair Transplant तो जान लीजिए कितने दिन टिकेंगे ये बाल, आएगा इतना खर्चा

नींबू का रस भी है फायदेमंद:

आप इसे नींबू के रस के साथ भी मिला सकते हैं, खासकर अगर आपको लगता है कि आपकी स्कैल्प हर समय ऑयली रहती है. बस चार बड़े चम्मच नारियल का दूध और दो चम्मच नींबू का रस लें. इन्हें एक कटोरे में मिलाएं और चार घंटे के लिए फ्रिज में रखें. अब इसे स्कैल्प में लगाएं और 45-50 मिनट तक रहने दें. अपने सिर को शॉवर कैप से ढकें. एक बार काम पूरा हो जाने पर अपने बालों को हल्के शैम्पू से धो लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)