विज्ञापन

लबालब भरे इन फूड्स से मिलेगा भरपूर विटामिन बी12, दवा की बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी जरूरत

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी12 के नेचुरल स्रोत बहुत सारे हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी को कैसे दूर कर सकते हैं. यहां हम इस विटामिन से भरपूर फूड्स के बारे में बता रहे हैं.

लबालब भरे इन फूड्स से मिलेगा भरपूर विटामिन बी12, दवा की बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी जरूरत
Vitamin B12 Sources: शरीर विटामिन बी12 का उत्पादन खुद नहीं कर सकता.

Natural Foods For Vitamin B12: विटामिन बी12 एक जरूरी पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के सही कार्य के लिए जरूरी होता है. हालांकि जब फिटनेस को लेकर लोग काफी सजग हो गए हैं, तब भी कुछ लोग अपनी सेहत का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं. विटामिन बी12 के कमी के संकेत और इस विटामिन से भरपूर फूड्स के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. जबकि विटामिन बी12 के काम की बात करें तो ये रेड ब्लड सेल्स बनाने, डीएनए सिंथेसिस और तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य के लिए जरूरी है. शरीर विटामिन बी12 का उत्पादन खुद नहीं कर सकता, इसलिए हमें इसे अपनी डाइट से प्राप्त करना होता है. यहां हम विटामिन बी12 के कुछ बेहतरीन नेचुरल सोर्सेज के बारे में बता रहे हैं, जिनको डाइट में शामिल कर आप भरपूर मात्रा में इस विटामिन को ले सकते हैं.

विटामिन बी12 के सबसे अच्छे नेचुरल स्रोत | Best Natural Sources of Vitamin B12

1. फिश और सी फूड

मछली खासतौर से साल्मन, टूना और सार्डिन, विटामिन बी12 के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं. मछली के अलावा, झींगा और कस्तूरियां भी विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं. ये सभी समुद्री भोजन आपकी रूटीन में शामिल करने से आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 प्राप्त हो सकता है.

यह भी पढ़ें: चश्मा लगाते हैं आप, तो रोज दिन में 2 टाइम घी में ये चीज मिलाकर खाएं, आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मिलेगी मदद

2. अंडे

अंडे विटामिन बी12 का एक अच्छा और सस्ता स्रोत हैं. खासतौर से अंडे की जर्दी में विटामिन बी12 की मात्रा ज्यादा होती है. नाश्ते में अंडे का सेवन करके आप अपने विटामिन बी12 की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

3. दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, दही, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स भी विटामिन बी12 के अच्छे स्रोत होते हैं. शाकाहारी लोगों के लिए ये विटामिन बी12 प्राप्त करने का एक आसान तरीका है. रोजाना एक गिलास दूध पीने से आपको विटामिन बी12 की पर्याप्त मात्रा मिल सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. मांस

मांस खासतौर से लाल मांस, चिकन और लिवर, विटामिन बी12 के समृद्ध स्रोत होते हैं. लिवर में विटामिन बी12 की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. इसलिए अगर आप मांसाहारी हैं, तो अपनी डाइट में मांस को शामिल कर विटामिन बी12 की कमी से बच सकते हैं.

5. सुपरफूड्स

न्यूट्रीशनल यीस्ट एक शाकाहारी विकल्प है जिसमें विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसे सलाद सूप या स्मूदी में मिलाकर खाया जा सकता है. न्यूट्रीशनल यीस्ट का स्वाद चीज़ जैसा होता है, जिससे यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प बन जाता है.

यह भी पढ़ें: गंजी खोपड़ी दोबारा उग सकते हैं बाल? हेयर फॉल से परेशान हैं, तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, तेजी से बढ़ेगी हेयर ग्रोथ

6. फोर्टिफाइड अनाज

फोर्टिफाइड अनाज उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जो मांस और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करते. इसमें एक्स्ट्रा विटामिन बी12 मिलाया जाता है, जिससे यह शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए आइडियल ऑप्शन बन जाता है.

7. सोया प्रोडक्ट्स

सोया दूध, टोफू और टेम्पेह जैसे सोया प्रोडक्ट्स में भी विटामिन बी12 की पर्याप्त मात्रा हो सकती है. फोर्टिफाइड सोया दूध का सेवन करना विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने का अच्छा तरीका हो सकता है.

विटामिन बी12 शरीर के लिए बहुत जरूरी है और इसकी कमी से एनीमिया, थकान और तंत्रिका तंत्र से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए उपरोक्त बताए गए नेचुरल सोर्सेज को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी विटामिन बी12 की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pubic Hair Removal: प्यूबिक हेयर को क्लीन करें या नहीं! जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
लबालब भरे इन फूड्स से मिलेगा भरपूर विटामिन बी12, दवा की बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी जरूरत
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Next Article
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com