Diabetes: डायबिटीज में पपीता खा सकते हैं? क्या ये गूदेदार फल ब्लड शुगर लेवल को रखता है कंट्रोल, जानिए

Papaya For Diabetes: पपीते का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शुगर लेवल को आसानी से नहीं बढ़ाता है. पपीते के सेवन के अन्य फायदों के लिए आगे पढ़ें.

Diabetes: डायबिटीज में पपीता खा सकते हैं? क्या ये गूदेदार फल ब्लड शुगर लेवल को रखता है कंट्रोल, जानिए

पपीते में मौजूद फाइबर ब्लड सुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Diabetes Diet: डायबिटीज और डाइट के बीच बड़ा संबंध है. डायबिटीज एक पुरानी कंडिशन है, जिसमें इंसुलिन ठीक से नहीं बन पाता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो खून से ग्लूकोज को कोशिकाओं तक ले जाने में मदद करता है जहां इसे एनर्जी के रूप में उपयोग किया जाता है. आनुवांशिकी, लाइफस्टाइल और डाइट सहित कई कारक डायबिटीज का कारण बन सकते हैं. डायबिटीज की रोकथाम और मैनेजमेंट में डाइट बड़ी भूमिका निभाती है. एक हेल्दी, बैलेंस डाइट जो फाइबर, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों से भरपूर होती है, डायबिटीज वाले व्यक्तियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

गर्मियों में डायबिटीज रोगियों की बढ़ जाती है दिक्कत, लाइफस्टाइल में ये बदलाव कर रखें Sugar Level को मेंटेन

डायबिटीज रोगियों के लिए पपीता एक पौष्टिक फल है. पपीता एक ऐसा फल है जो लो कैलोरी वाला है और विटामिन और फाइबर से भरा होता है, जो इसे किसी भी डाइट के लिए हेल्दी बनाता है. यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का भी एक बड़ा स्रोत है जो डायबिटीज रोगियों को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है.

पपीता डायबिटीज रोगियों को कैसे लाभ पहुंचाता है?

पपीते में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिस वजह से ये ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है. इसमें 60 का जीआई है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित सीमा के भीतर माना जा सकता है.
पपीते में पपैन और काइमोपैन नामक एंजाइम होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट को आसानी से पचने योग्य रूपों में तोड़ने में मदद कर सकते हैं, जिससे ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोका जा सकता है.
पपीते में मौजूद फाइबर ब्लड फ्लो में शुगर के अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह गट हेल्थ को भी बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए जरूरी है.
पपीता विटामिन सी और ए से भरपूर होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि हार्ट डिजीज, आंखों की समस्याएं और किडनी डैमेज.

क्या डायबिटीज रोगियों को खाना चाहिए मीठा तरबूज? Watermelon में कितनी शुगर होती है? जानें तरबूज के 8 फायदे

पपीता खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

डायबिटीज रोगियों के लिए पपीते का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका इसे प्राकृतिक रूप में खाना है, या तो नाश्ते या सलाद के रूप में. पपीते के रस या स्मूदी से बचना सबसे अच्छा है, क्योंकि इनमें एक्स्ट्रा शुगर हो सकती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है.

आप पपीते को अपने नाश्ते की स्मूदी में शामिल करके या इसे मिड-मॉर्निंग के नाश्ते के रूप में काटकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. पपीते को कम मात्रा में खाना याद रखें, क्योंकि किसी भी फल के बहुत अधिक सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

डायबिटीज रोगी आम खा सकते हैं? शुगर रोगियों को आम खाने को लेकर चिंता कब होनी चाहिए? ये रहे 7 गजब के फायदे

एक हेल्दी डाइट डायबिटीज को रोकने और मैनेज करने में बड़ी भूमिका निभाती है. सही फूड्स का चयन करके और पॉर्शन कंट्रोल करने डायबिटीज वाले व्यक्ति अपने ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से कंट्रोल कर सकते हैं और बीमारी से जुड़े जोखिम को कम कर सकते हैं.

Diabetes Diet: The Best Foods for Diabetes: डायब‍िटीज: क्या खाएं और कितना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.