Uric Acid Home Remedies: गाउट रोगियों की हर समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, यूरिक एसिड को भी रखते हैं कंट्रोल!

How To Control Uric Acid: अगर समय रहते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय नहीं किए गए तो यह गाउट का कारण बन सकता है. यूरिक एसिड के लिए नेचुरल उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं. आपका गाउट दर्द बहुत अचानक या तेज है, तो नीचे दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें.

Uric Acid Home Remedies: गाउट रोगियों की हर समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, यूरिक एसिड को भी रखते हैं कंट्रोल!

How To Control Uric Acid: यूरिक एसिड के लिए नेचुरल उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

खास बातें

  • सेब यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है.
  • हल्दी और नींबू पानी भी हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.
  • यहां जानें गाउट रोगियों के लिए कुछ कमाल के टिप्स.

Home Remedies For Uric Acid: गाउट एक प्रकार का गठिया है, जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के समान दर्द का कारण बनता है, हालांकि कुछ अलग अंतर हैं. यह ब्लड में हाई यूरिक एसिड बनने के कारण होता है. यूरिक एसिड जोड़ों में जमा हो जाता है, जिससे असुविधा और दर्द के साथ सूजन की समस्या होती है. कुछ प्राकृतिक उपचार हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. यूरिक एसिड तब पैदा होता है जब आपका शरीर प्यूरिन नामक रसायन को तोड़ता है. यूरिक एसिड का मतलब एक अपशिष्ट उत्पाद है: यह आपके ब्लड में घुल जाता है, आपकी किडनी से बहता है, और आपके शरीर से मूत्र के जरिए बाहर निकलता है. अगर समय रहते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय नहीं किए गए तो यह गाउट का कारण बन सकता है. यूरिक एसिड के लिए नेचुरल उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं. आपका गाउट दर्द बहुत अचानक या तेज है, तो नीचे दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें.

गाउट और यूरिक एसिड के लिए नेचुरल उपाय | Natural Remedy For Gout And Uric Acid

1. चेरी

2016 के शोध के अनुसार चेरी, चाहे खट्टा, मीठा, लाल, काला, अर्क के रूप में, रस के रूप में, या कच्चा कई लोगों के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय और संभावित रूप से सफल घरेलू उपाय है. अध्ययन में कहा गया है कि चेरी गाउट के हमलों को रोकने के लिए काम कर सकती है. इसके साथ ही यह यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में फायदेमंद मानी जाती है.

t2kfkmu8

Home Remedies For Uric Acid: चेरी लोकप्रिय और संभावित रूप से सफल घरेलू उपाय है.

2. मैगनीशियम

मैग्नीशियम एक डायटरी खनिज है. कुछ लोग दावा करते हैं कि यह गाउट के लिए अच्छा है क्योंकि मैग्नीशियम की कमी से शरीर में पुरानी सूजन का तनाव बढ़ सकता है, हालांकि कोई भी अध्ययन यह साबित नहीं करता है. अध्ययनों के अनुसार पर्याप्त मैग्नीशियम यूरिक एसिड को कम करने और हेल्दी लेवल से जुड़ा हुआ है, इस प्रकार संभावित रूप से गाउट जोखिम कम होता है.

3. अदरक

अदरक इंफ्लेमेटरी स्थितियों के लिए एक जड़ी बूटी है. गाउट की मदद करने की इसकी क्षमता अच्छी मानी जाती है. एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक से यूरिक एसिड से संबंधित दर्द कम होता है. एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि यूरिक एसिड (हाइपर्यूरिकमिया) के हाई लेवल वाले विषयों में, अदरक द्वारा उनके सीरम यूरिक एसिड स्तर को कम किया गया था, लेकिन वह चूहों पर किया गया था.

4. सेब का सिरका, नींबू का रस, और हल्दी

एप्पल साइडर विनेगर, नींबू का रस, और हल्दी को हर बार गाउट के लिए लाभकारी गिना जाता है. गाउट के लिए कोई मजबूत शोध सेब साइडर सिरका का समर्थन नहीं करता है, हालांकि अध्ययन बताते हैं कि यह किडनी का समर्थन कर सकता है. यूरिक एसिड को कम करने के लिए नींबू का रस और हल्दी का पानी काफी फायदेमंद होता है.

iuj9laaHome Remedies For Uric Acid: हल्दी का पानी हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकता है

5. अजवाइन के बीज

अजवाइन पारंपरिक रूप से मूत्र संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला भोजन है. गाउट के लिए, सब्जी के अर्क और बीज लोकप्रिय घरेलू उपचार बन गए हैं. अजवाइन गाउट में सूजन को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है.

6. दूध थीस्ल बीज

दूध थीस्ल एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग लीवर स्वास्थ्य के लिए किया जाता है. 2016 के एक अध्ययन ने सुझाव दिया है कि यह किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है, और 2013 से एक और स्थिति में यूरिक एसिड को कम कर सकता है. हालांकि, दोनों अध्ययन चूहों पर थे. दूध थीस्ल सप्लीमेंट की खुराक निर्देशों का पालन करें या अपने चिकित्सक से सलाह लें.

7. सेब

गाउट कम करने वाली डाइट के हिस्से के रूप में सेब खाने की सिफारिश की जाती है. दावा है कि सेब में मैलिक एसिड होता है, जो यूरिक एसिड को कम करता है. हालांकि, गाउट के लिए इसका समर्थन करने वाले कोई भी अध्ययन नहीं हैं. सेब में फ्रुक्टोज भी होता है, जो हाइपरयुरिसीमिया को ट्रिगर कर सकता है, जिससे गाउट ट्रिगर हो सकता है.

8. केले

केले को गाउट के लिए अच्छा माना जाता है. वे पोटेशियम से भरपूर हैं, जो शरीर में ऊतक और अंगों को ठीक से काम करने में मदद करता है. केले में फ्रुक्टोज सहित शुगर भी होती है, जो एक गाउट ट्रिगर हो सकता है. कई फूड्स पोटेशियम से भरपूर होते हैं और केले की तुलना में चीनी में कम होते हैं, जैसे कि गहरे पत्ते वाले साग और एवोकाडो.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए