विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 10, 2020

Low Blood Pressure: क्यों होता है ब्लड प्रेशर लो, क्या हैं कारण और घर पर कैसे करें लो ब्लड प्रेशर का इलाज?

Low Blood Pressure Causes: ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ना या घटना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लो (Low Blood Pressure) होने पर आप घर पर क्या उपाय कर सकते हैं, यहां जानें...

Low Blood Pressure: क्यों होता है ब्लड प्रेशर लो, क्या हैं कारण और घर पर कैसे करें लो ब्लड प्रेशर का इलाज?
Low Blood Pressure: ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ना और घटना से स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है.

Low Blood Pressure Treatment: ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ना और घटना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल (Instant Bp Control) करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लो (Low Blood Pressure) होने पर आप क्या उपाय करते हैं? दवाईयों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. हां, दवाईयां कुछ समय के लिए आपके ब्लड प्रेशर (BP) को कंट्रोल में रख सकती हैं, लेकिन यह इसे जड़ से खत्म करने में मददगार साबित नहीं हो सकती. आजकल के समय में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बेहद आम हो गई है. बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से कभी भी बीपी बढ़ जाता है. बढ़ते बीपी को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन दवाइयों (Medicine) का सेवन करने से हमारे शरीर को कई अन्य नुकसान भी पहुंचते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर की तुलना में लो-ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा खतरनाक होती है. अक्सर हम सभी हाई ब्लड प्रेशर की तो बात करते हैं लेकिन लो ब्लड प्रेशर के लक्षणों (Low Blood Pressure Symptoms) के बारे में बहुत कम जानते हैं. लो ब्लड प्रेशर का ट्रीटमेंट (Low Blood Pressure Treatment) और कुछ घरेलू उपाय के माध्यम से परेशानी को दूर किया जाता सकता है.

हम यहां पर लो ब्लड प्रेशर के कारणों (Causes Of Low Blood Pressure) के साथ टीटमेंट और घरेलू उपाय भी बता रहे हैं... क्या आपको भी लगता है कि हाई ब्लड प्रेशर सबसे ज्यादा ज्यादा खतरनाक होता है तो आप गलत हो सकते हैं यहां जानिए लो ब्लड प्रेशर कैसे हाई ब्लड प्रेशर से खतरनाक हो सकता है...

8ka6b8pLow Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की तुलना में लो-ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा खतरनाक होती है

लो-ब्लड प्रेशर की वजह से हृदय रोग, इंडोक्रोनिक डिजीज, और न्यूरोराजिकल डिसआर्डर का खतरा बढ़ जाता है. कुछ लोगों में लो-ब्लड प्रेशर की वजह से दिमाग में ऑक्सिजन की सप्लाई बंद हो जाती है. लो ब्लड प्रेशर को हल्के में नहीं लेना चाहिए.

लो ब्लड प्रेशर के कारण | Causes Of Low Blood Pressure

1. प्रेगनेंसी

अक्सर प्रेगनेंसी में कुछ महिलाओं को लो-ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है. अगर कई बार ऐसा होता है तो जल्द ही इसकी जांच करवानी चाहिए. कई बार प्रेगनेंसी में लो ब्लड प्रेशर का कारण डिहाइड्रेशन और पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है.

2. हृदय रोग

ब्लड फ्लो सही न रहने से भी कुछ दिल की बीमारियां हो सकती है. ऐसे में सबसे पहले लो ब्लड प्रेशर का पता लगाना जरूरी होता है. हालाकि ब्लड प्रेशर के बिगड़ने से हार्ट की डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में हमें अपने ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने का प्रयास करना चाहिए.

3. डिहाइड्रेशन

शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन की स्थिति में लो-ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है. जो लोग हमेशा कम पानी पीते हैं उनमें लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. पानी के अलावा इंसान को अन्य तरल पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए. नींबू पानी, नारियल पानी, संतरे का जूस, पालक, चुकंदर का जूस जरूर पीना चाहिए.

fdlvmjfoLow Blood Pressure: पोषक तत्वों की कमी से ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित हो सकता है

पोषक तत्वों की कमी: शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी लो-ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है. विटामिन बी 12 और आयरन की कमी होने पर लो-ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. लो ब्लड प्रेशर से बचने के लिए सभी पोषक तत्वों वाली हेल्दी डाइट जरूरी होती है.

कैसे करें लो ब्लड प्रेशर का इलाज | How To Treat Low Blood Pressure

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो कुछ सामान्य से लो-ब्लड प्रेशर ट्रीटमेंट हैं. जिनको आप घर पर भी कर सकते हैं.

नमक का सेवन करें

जो लोगो कम नमक का सेवन करते हैं उनमें लो ब्लड प्रेशर की परेशानी देखी जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो आपको नमक अधिक खाने की आदत डालनी चाहिए.

पानी और तरल पदार्थ

लो ब्लड प्रेशर की परेशानी से बचने के लिए पानी और तरल पदार्थ का सेवन अधिक करना चाहिए.

लो ब्लड प्रेशर के घरेलू उपाय | Home Remedies To Cure Low Blood Pressure

- बादाम का पेस्ट बनाकर गर्म पानी के साथ पीने से भी लो ब्लड प्रेशर की परेशानी ठीक होती है.

- जो लोग लो-ब्लड प्रेशर के मरीज होते हैं उनको चुकंदर के जूस का सेवन रोजाना करना चाहिए.

- जब ब्लड प्रेशर कम होने लगे तो ब्लैक काफी का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

- एक्सरसाइज जरूर करें. व्यायाम की शुरुआत धीर-धीरे करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्पर्म काउंट को कम कर सकता है मोटापा, मस्तिष्क पर भी डालता है असर, स्टडी में किया गया दावा
Low Blood Pressure: क्यों होता है ब्लड प्रेशर लो, क्या हैं कारण और घर पर कैसे करें लो ब्लड प्रेशर का इलाज?
विराट ने अनुष्का को दिया वर्ल्ड कप जीत का श्रेय, इस आइडियल जोड़ी से सीखें जिंदगी के साथ रिश्ते को सफल बनाने का रहस्य
Next Article
विराट ने अनुष्का को दिया वर्ल्ड कप जीत का श्रेय, इस आइडियल जोड़ी से सीखें जिंदगी के साथ रिश्ते को सफल बनाने का रहस्य
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;