चश्मा कैसे साफ करें: चश्मे को साफ करते समय बरतें सावधानी, स्टेप बाय स्टेप जानें सही तरीका, फॉलो करें 5 टिप्स

How To Clean Your Glasses : चश्मे पर लगे दाग धब्बे विज़न को धुंधला बना देते हैं. इन्हें साफ करने के लिए आप कुछ स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

चश्मा कैसे साफ करें: चश्मे को साफ करते समय बरतें सावधानी, स्टेप बाय स्टेप जानें सही तरीका, फॉलो करें 5 टिप्स

चश्मे को साफ करने के लिए ट्राई करें ये टिप्स

How To Clean Your Glasses : अगर आप चश्मा पहनते हैं तो आपको कई बार उस पर लगे दाग धब्बे के चलते देखने में परेशानी हुई होगी. जिसे साफ करने के लिए आपने कोशिश भी की होगी, लेकिन ठीक से साफ नहीं होने के कारण आपको क्लियर विज़न नहीं मिल पाया होगा. इससे आपको उदास होने की जरूरत नहीं है. आपकी इस समस्या के समाधान के लिए हमारे पास कुछ सरल उपाय हैं जिन्हें स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप अपने चश्मे के दाग धब्बों को हटा सकते हैं और उसे क्लीन कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन आसान टिप्स के साथ आप अपने चश्मे को साफ कर सकते हैं. 

चश्मे को साफ करने के 5 सरल स्टेप्स (How To Clean Glasses in 5 Easy Steps)


1. अपने हाथ धोएं और सुखाएं

चश्मा साफ करने से पहले आप अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करें. ऐसा इसलिए क्योंकि आपके हाथों में लगी डस्ट और ऑयल आपके चश्मे को पहले से ज्यादा गंदा कर सकते हैं. इसलिए अपने हाथों को साबुन से धोएं और उन्हें तौलिए से सुखाएं.

2. अपने चश्मे को नल के नीचे गुनगुने पानी से धोएं

अपने चश्मे के फ्रेम को नल के नीचे रखें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें. गर्म पानी धूल और गंदगी को हटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन ध्यान रहे कि ये पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो नहीं तो आपके लेंस को नुकसान पहुंच सकता है.

अंडे का पीला वाला भाग खाना चाहिए या नहीं? यहां जानिए क्या है अंडे की जर्दी से जुड़े मिथ की सच्चाई

3. डिशवॉशिंग लिक्विड की एक-एक ड्रॉप डालें

चश्मे को अच्छी तरह साफ करने के लिए दोनों लेंस पर एक-एक बूंद डिशवॉशिंग लिक्विड की डालें. अब अपनी उंगलियों से लेंस के दोनों किनारों पर रगड़ें और फिर पूरे फ्रेम पर लगाएं. चश्मे के उन हिस्सों को विशेष रूप से साफ करें जो हमेशा आपकी स्किन के संपर्क में रहते हैं, जैसे नाक के पैड और कनपटी. अगर आपके पास डिशवॉशिंग लिक्विड नहीं है तो ग्लास क्लीनिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

4. अपना चश्मा दोबारा धोएं

फ्रेम से साबुन हटाने के लिए अपने चश्मे को नल नीचे रखें. जिससे ये साफ हो जाए.

5. माइक्रोफाइबर क्लॉथ या लिंट-फ्री तौलिए से सुखाएं

अंत में अपने चश्मे को सुखाने के लिए आप माइक्रोफाइबर क्लॉथ या लिंट-फ्री तौलिए का इस्तेमाल करें. इससे आपका चश्मा साफ हो जाएगा. अब इन्हें पहन लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)