Colds and Flu: बदलते मौसम में फ्लू से कैसे बचें, कितना खतरनाक हो सकता है फ्लू, समझें लक्षण

सर्दी के मौसम में हमारी इम्यूनिटी वीक हो जाती है, जिसके चलते शरीर किसी भी बीमारी की चपेट में आसानी से आ सकता है. खास तौर पर बच्चे और बुजुर्गों को थोड़ी सी भी हवा नुकसान कर सकती है.

Colds and Flu: बदलते मौसम में फ्लू से कैसे बचें, कितना खतरनाक हो सकता है फ्लू, समझें लक्षण

The Reason for the Season: सर्दियों में तेजी से क्यों फैलता है फ्लू, जानें कारण और बचाव के उपाय

Why Flu Strikes In Winters: सर्दियों का आगाज़ हो चुका है. जैसे-जैसे ठंड बढ़ रही है लोगों के लिए फ्लू (Winter flu) का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. साल का ये वो सीजन है जब लगभग हर दूसरा व्यक्ति सर्दी जुकाम या बुखार (influenza) से पीड़ित होता है. दरअसल सर्दी के मौसम में हमारी इम्यूनिटी वीक (Weak Immunity) हो जाती है, जिसके चलते शरीर किसी भी बीमारी की चपेट में आसानी से आ सकता है. खास तौर पर बच्चे और बुजुर्गों को थोड़ी सी भी हवा नुकसान कर सकती है. ऐसे में अगर आप सीजनल फ्लू (Winter flu) से बचना चाहते हैं तो कई एहतियाती कदम उठाने जरूरत है. दरअसल कोरोना महामारी के बीच सर्दी जुकाम या बुखार को हल्के में नहीं लिया जा सकता. समय रहते इलाज न कराने पर कई बार ये फ्लू आपके लिए खतरनाक हो सकता है. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं आखिर क्या हैं सीजनल फ्लू के लक्षण.

सर्दी के मौसम में फ्लू से बचने के उपाय, जानें क्या हैं फ्लू के लक्षण

फ्लू के लक्षण

फ्लू के लक्षण जानना जरूरी इसलिए भी है क्योंकि सामान्य फ्लू और कोरोना के लक्षण काफी हद तक एक जैसे होते हैं. यही वजह है कि कई बार लोग सामान्य सर्दी जुकाम या बुखार से भी परेशान हो जाते हैं और बेवजह का तनाव लेने लगते हैं. आपको बता दें कि नॉर्मल फ्लू 5 से 6 दिन में ठीक हो जाता है. इसलिए आप नॉर्मल फ्लू की पहचान करके अपने घर पर ही अपना ट्रीटमेंट ले सकते हैं. 

  • बुखार आना
  • बॉडी पेन होना
  • मसल्स में खिंचाव होना
  • ज्यादा खांसी आना
  • नाक बंद होना
  • नाक में दर्द महसूस होना
  • सिर दर्द होना

Asthma Patient प्रदूषण के बीच किन बातों का ध्यान रखें, इन टिप्स को अपनाएं और करें बचाव

बदलते मौसम में सीजनल फ्लू से बचाव के उपाय

हल्दी वाला दूध पिएं

बदलते मौसम के साथ अगर गले में खराश, सर्दी जुकाम महसूस हो तो हल्दी वाला दूध पीने से काफी आराम मिलेगा. दरअसल हल्दी एंटीबायोटिक का काम करती है जिसे गर्म दूध में मिलाकर पीने से आपका सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है. वैसे भी रोजाना गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आप फ्लू से बच सकते हैं.

रोज खाएं च्यवनप्राश

सर्दियों में च्यवनप्राश काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. बदलते मौसम के साथ अगर आप रोजाना च्यवनप्राश खाते हैं तो हर तरह के इंफेक्शन और फ्लू से बचा सकता है. च्यवनप्राश एक आयुर्वेदिक औषधि है. रोजाना रात को दूध के साथ 1 चम्मच च्यवनप्राश आपको कई तरह की बीमारियों से बचाएगा.

Basil Leaves Benefits: सर्दियों में सुबह चबाएं तुलसी के 2 पत्ते, होगें ये 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ

भाप लें

अगर आपको सर्दी जुकाम या खांसी की समस्या हो गई है तो भाप लेने से बेहतर कोई दूसरा घरेलू उपाय नहीं हो सकता.भाप लेने से बंद नाक खुल जाती है और सांस की नली की स्वेलिंग भी कम हो जाती है. आप नॉर्मल पानी से भी भाप ले सकते हैं और अगर आप चाहें तो पानी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे या लौंग का तेल मिला सकते हैं. इससे आपकी बंद नाक तो खुलेगी ही साथ ही सीने की जकड़न से भी आराम मिलेगा. अगर आप सर्दी के मौसम में लगातार भाप लेते हैं तो आप हर तरह के फ्लू से बच सकते हैं.

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.