एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? जानें ज्यादा Salt खाने के नुकसान, बिना नमक के ऐसे बनाएं खाने को टेस्टी!

Too Much Salt Bad For You: भारतीय आहार सोडियम से भरपूर होता है. नमक की अधिक खपत स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है. कई लोग खाने के ऊपरे से भी नमक डालकर खाते हैं. क्या ऐसा करना ठीक है? एक दिन में कितना नमक खाएं? (How Much Salt To Eat In A Day) हेल्थ एक्सपर्ट खाने में कम से कम नमक का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? जानें ज्यादा Salt खाने के नुकसान, बिना नमक के ऐसे बनाएं खाने को टेस्टी!

How Much Salt In A Day Is Healthy: नमक की अधिक खपत स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है

खास बातें

  • एक दिन में आधा चम्मच नमक का सेवन करना चाहिए.
  • ज्यादा नमक का सेवन लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है.
  • यहां जानें कैसे पता करें कि आप ज्यादा नमक खा रहे हैं.

How Much Salt In A Day Is Healthy: भारतीय आहार सोडियम से भरपूर होता है. नमक की अधिक खपत स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है. कई लोग खाने के ऊपरे से भी नमक (Salt) डालकर खाते हैं. क्या ऐसा करना ठीक है? एक दिन में कितना नमक खाएं? (How Much Salt To Eat In A Day) हेल्थ एक्सपर्ट खाने में कम से कम नमक का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. कई लोगों का यह भी मानना होता है कि कम नमक खाने से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) लो हो जाता है. क्या ऐसा वाकई होता है? ज्यादा नमक खाने के नुकसान (Disadvantages Of Eating Too Much Salt) क्या होते हैं, क्या आप जानते है? समय के साथ अत्यधिक नमक गुर्दे को अपूरणीय क्षति का कारण बन सकता है. ज्यादा नमक रक्तचाप बढ़ाता है, जिसे हाइपरटेंशन के रूप में जाना जाता है.

ज्यादा नमक का सेवन स्वास्थ्य के लिए कई गंभीर समस्याओं को पैदा कर सकता है. कई लोगों को लगता है कि वह तो कम ही नमक खाते हैं, लेकिन आपको दैनिक अनुशंसित खपत का पता है. नही न! हमारे खाने में इस्तेमाल होने वाली सबसे जरूरी चीज के बारे में आप जरूर पता होना चाहिए. तोय यहां जानें एक दिन में नमक की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए? और ज्यादा नमक का सेवन करने से क्या होता है?

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? | How Much Salt Should Be Eaten In A Day?

यह सवाल ज्यादातर लोगों के दिमाग होता है. वैसे तो एक इंसान को दिन में करीब 5 से 6 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए, लेकिन अभी आईसीएमआर और एनआईएन यानि नेशनल इंस्टीट्यूट और न्यूट्रिशन ने  एक नॉर्मल इंसान के लिए इस रेश्यो को घटाकर इसे 2 से 3 ग्राम कर दिया है. यानि की आधा चम्मच नमक पूरे दिन में हमें खाना चाहिए. भारत में नमक की खपत ज्यादा होने से यह रेश्यो काफी बिगड़ जाता है. भारत में एक दिन में कम से कम से 10 से 15 ग्राम की है. आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप अनुशंसित मात्रा से कितना ज्यादा नमक खाते हैं.

cvokseogHow Much Salt In A Day Is Healthy: ज्यादा नमक आपके लीवर को खराब कर सकता है

कैसे पता करें कि आप ज्यादा नमक खा रहे है?

इसको मापने के लिए आप एक दिन में आधा चम्मच नमक निकालकर अलग रख दें और उसी में पूरे दिन खाना बनाएं एक इंसान के लिए. इससे आपको पता चल जाएगा कि आप एक दिन में कितना नमक खाते हैं. क्योंकि अगर खाने में नमक कम होगा तो आप और मिलाएंगे और वह रेश्यों से ज्यादा हो जाएगा.

नमक के ज्यादा सेवन से होने वाली समस्याएं | Problems Cause To Excessive Salt Intake

ज्यादा नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है. यह सभी जानते हैं. ज्यादा नमक आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है. यह हमारे पाचन को भी प्रभावित कर सकता है. आप दिन में जो भी नमकीन खाते हैं, जैसे चिप्स, फ्राइड फूड्स, प्रोसेस्ड फूड्स खाने से आपके शरीर में सोडियम की मात्रा पहुंच जाती है.

कम नमक के साथ भी इन चीजों से बनाएं खाने को स्वादिष्ट

अगर आपको कम नमक वाला खाना टेस्टी नहीं लगता है, तो आप इसके लिए खाने में इमली, भुना हुआ जीरा, नींबू, आमचू, हरा पुदीना, फलों और सलाद को बिना नमक के खाएं. इनमें नमक न मिलाएं. 

कई स्टीडीज में पाया गया है कि अगर छोटे बच्चों तो 1 से 2 साल तक नमक या चीनी न दी जाए तो उनका ब्लड प्रेशर हेल्दी रहता है, लेकिन अगर वह नमक और चीनी का सेवन कर लेते हैं तो उन्हें ब्लड प्रेशर की समस्याएं हो सकती हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि नमक स्वास्थय के लिए खतरनाक है जो आपको धीरे-धीरे मारता है. चीनी और नमक का सेवन कम होना बहुत ज्यादा जरूरी है.

लो ब्लड प्रेशर होने पर भी नमक का सेवन सही नहीं!

अगर आपको लगता है कि लो ब्लड प्रेशर में नमक का सेवन कर सकते हैं. तो आप गलत हो सकते हैं, क्योंकि नमक लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए एक हेल्दी ऑप्शन नहीं होता है. लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए आप कॉफी, लिमका, जूस लेना ठीक है.

(चीफ कंसल्टेंट और न्यूट्रिशनिष्ट डॉ. चारू दुआ)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.