How To Lose Fat: पेट की चर्बी कम करने और मोटापा भगाने के ल‍िए बेस्‍ट हैं ये 3 योगासन...

Lose Belly Fat With Yoga: क्‍या आप योगा से बेली फेट को कम कर सकते?  जी हां, आप कर सकते हैं. कैसे इसमें हम आपकी मदद करेंगे. पेट पर जमी चर्बी (Lose Belly Fat) से अगर आप परेशान हैं, तो हम आपकी परेशानी समझ सकते हैं.

How To Lose Fat: पेट की चर्बी कम करने और मोटापा भगाने के ल‍िए बेस्‍ट हैं ये 3 योगासन...

पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट हैं ये 3 योगासन.

खास बातें

  • पेट की चर्बी कम कर वजन भी घटाएगा नौकासन.
  • तेजी से वजन कम करने और मोटापा घटाने के लिए भुजंगासन
  • कमर को पतला करने के लिए अपनाएं उष्ट्रासन

Lose Belly Fat With Yoga: क्‍या आप योगा से बेली फेट को कम कर सकते ?  जी हां, आप कर सकते हैं. कैसे इसमें हम आपकी मदद करेंगे. पेट पर जमी चर्बी (Lose Belly Fat) से अगर आप परेशान हैं, तो हम आपकी परेशानी समझ सकते हैं. भले ही आपने तेजी से वजन कम किया हो, लेकिन पेट पर जमी चर्बी को घटाने के लिए यकीनन आपको डबल मेहनत करनी होगी.  तो अगर आप भी पेट पर जमी वसा को कम करना चाह रहे हैं तो यकीनन पेट की चर्बी कम करने के लिए उपाय (Effective Tips to Lose Belly Fat), पेट और कमर कम करने के तरीके, बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय और पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय आपको खूब सलाहों में दिए जा रहे होंगे. अक्‍सर लोग पेट की चर्बी कम करने की दवा भी लेते हैं, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साब‍ित हो सकता है. कमर और पेट कम करने के उपाय आपको बहुत लोगों से मिल जाएंगे, लेकिन पेट की चर्बी कैसे घटाए इसका सही तरीका आपको शायद ही कोई बता पाए. इसके लिए आपको सही आहार और व्‍यायाम करना होगा. लेकिन अगर आप ज‍िम नहीं जा सकते तो हम बताते हैं आपको ऐसे 3 योगासनों के बारे में जो पेट पर जमी वसा और वजन को तेजी से कम करने (Lose Weight Fast) में मदद करेंगे. 

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पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट 3 योगासन (3 Simple Yoga Asanas To Reduce Belly Fat)


1. पेट की चर्बी कम कर वजन भी घटाएगा नौकासन (Naukasana)

naukasana

 Naukasana Benefits: नौकासन करने से कब्‍ज जैसी समस्‍याएं दूर होती हैं.


जी हां, नौकासन एक ओर जहां पेट पर जमी वसा को कम करता है वहीं दूसरी ओर यह वजन कम करने में भी मददगार है. इनता ही नहीं, नौकासन चेहरे की चमक बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है. 

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कैसे करें नौकासन 
- मोटापा घटाने के लिए नौकासन किया जा सकता है. नौकासन करने के लिए सबसे पहले सीधे लेट जाएं.
- अब गहरी सांस भर लें
- लेट कर कंधे और सर को ऊपर उठएं. 
- अब पैरों को ऊपर की ओर सीधा उठाएं. 
- आपके हाथ, पैर और कंधे एकसार हों यानी समांतर हों. 
- अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए सिर, हाथ और पैरों को नीचें पहले वाली अवस्था में लाएं. 
- इस आसन का 2-3 बार अभ्‍यास करें. 

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नौकासन के फायदे- 
नौकासन पेट की मासपेश‍ियों को मजबूत बनाने में मददगार है. 
नौकासन करने से कब्‍ज जैसी समस्‍याएं दूर होती हैं.
नौकासन पाचन को बेहतर बनाने में भी मददगार है.
इस आसन से पैरों की ढ़ीली हो चुकी त्‍वचा में कसाव लाया जा सकता है. 

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2. तेजी से वजन कम करने और मोटापा घटाने के लिए भुजंगासन (Bhujangasana)

bhujangasana

Bhujangasana Benefits:  कंधों और बाजुओं के लिए भुजंगासन बेहद अच्‍छा माना जाता है. 

जी हां, अगर आप वजन तेजी से कम करना चाह रहे हैं या पेट पर जमी वसा को गायब करना चाहते हैं, तो आपको भुजंगासन आसन का अभ्‍यास करना चाह‍िए. 

कैसे करें भुजंगासन 
- सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं. 
- इसके बाद दोनों हाथों को छाती के साथ सीधा ले आएं और हथेल‍ियों को जीमन पर रख लें. 
- अब सांस भरते हुए धीरे-धीरे छाती की ओर से ऊपर उठें. 
- नाभि तक ही उठें. 
- अब सांस को छोड़ते हुए पहली असवस्‍था में लौट आएं. 
- इस आसन का अभ्‍यास 8-9 बार करें.

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भुजंगासन के फायदे- 
- इस आसन के अभ्यास से पेट के आसपास जमी वसा को कम किया जा सकता है. 
- कंधों और बाजुओं के लिए भुजंगासन बेहद अच्‍छा माना जाता है. 
- कमर के आसपास का मोटापा कम करने में भी भुजंगासन मददगार हो सकता है. 
- कमर और पीठ दर्द की समस्या से आसाम मिलता है.
- भुजंगासन पेट के सभी अंगों जैसे लीवर, गुर्दे वगैरह को सही रखने में मददगार है.
- भूख बढ़ती है और कब्ज की समस्‍या दूर होती है.

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3. कमर को पतला करने के लिए उष्ट्रासन (Ustrasana)

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Ustrasana Benefits:  उष्ट्रासन पेट और कमर को लचीला बनता है. 

अब भई, पतली कमर किसे नहीं पसंद. अगर आप वजन कम कर रहे हैं और पेट पर जमी वसा भी घटानी है तो यकीनन आपको पतली कमर की भी इच्‍छा होगी. इसके लिए आप उष्ट्रासन का अभ्यास करें.

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कैसे करें उष्ट्रासन 
- सबसे पहले घूटनों के बल बैठ जाएं. आपको ठीक वज्रासन की तरह बैठना है.
- जांघों और पैरों को एक साथ रखें. पंजे पीछे की ओर और फर्श पर लगे हों.
- अब अपने घुटनों पर खड़े हो जाएं.
- ध्यान रहे घुटने और पैरों के पंजे समान दूरी पर खुले हों. 
- लंबी सांस भरें और सांस छोड़ते हुए कमर को पीछे झुकाते हुए दाएं हथेली से दाईं एड़ी को और बाएं हाथ से बाईं एड़ी को पकड़ने की कोशिश करें. 
- इस आसन का 4-5 बार अभ्‍यास करें. 

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उष्ट्रासन के फायदे 
उष्ट्रासन पेट और कमर को लचीला बनता है. 
महिलाओं में मासिक से जुड़ी परेशानियों में भी यह मदद करता है.

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