Relationship Advice: सास नहीं छोड़ती पति के साथ अकेला, करनी है फैमिली प्‍लानिंग, कैसे करें डील?

शादी के बाद बनने वाले रिश्‍ते आपके जीवनसाथी से जुड़ने के बाद बनते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आपका रिश्‍ता सिर्फ आपके पति या पत्‍नी से है बल्‍कि पूरे परिवार से होता है. ऐसे में एक नहीं बहुत से नए लोगों से आपको मिलना और रिश्‍ता निभाना होता है.

Relationship Advice: सास नहीं छोड़ती पति के साथ अकेला, करनी है फैमिली प्‍लानिंग, कैसे करें डील?

कुछ रिश्‍ते हम जीवन में साथ लेकर आते हैं और कुछ रिश्‍ते हम खुद बनाते हैं. तो वहीं कुछ रिश्‍ते उन रिश्‍तों से जुड़े होते हैं, जो हमने बनाए हैं. ससुराल के ज्‍यादातर रिश्‍ते ऐसे ही होते हैं. शादी के बाद बनने वाले रिश्‍ते आपके जीवनसाथी से जुड़ने के बाद बनते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आपका रिश्‍ता सिर्फ आपके पति या पत्‍नी से है बल्‍कि पूरे परिवार से होता है. ऐसे में एक नहीं बहुत से नए लोगों से आपको मिलना और रिश्‍ता निभाना होता है. ऐसे में कई बार रिश्‍तों को संभाल पाना और लोगों को समझ पाना मुश्‍किल होता है. ऐसा ही एक सवाल हाल ही में हमें मेल पर मिला है; यहां देखें सवाल. 

सवाल: मेरी उम्र 29 साल है, 6 महीने पहले ही शादी हुई है. यह एक अरेंज मैरिज है. मेरे पति की उम्र 35 साल है. हम मिडल क्‍लास पर‍िवार से हैं.  मेरी शादी लंबे इंतजार के बाद हुई है. मैं एक पारिवारिक महिला हूं. क्‍योंकि मेरी और मेरे पति की उम्र काफी हो गई है, तो मैं चाहती हूं कि जितनी जल्‍दी हो सके हम फैमिली प्‍लान करें. लेकिन समस्‍या मेरी सास हैं. वे मुझे और मेरे पति को कभी अकेले नहीं छोड़ती. हम अभी तक कहीं बाहर घूमने भी नहीं गए हैं. क्‍योंकि वे नहीं चाहती कि हम कहीं जाएं. कभी यह पूछने पर भी कि क्‍या हम घूमने जाएं, तो वे मना कर देती हैं. मेरे ससुर नहीं हैं. अगर सास से कोई भी बात करो तो वह यह कहकर रोना शुरू कर देती है कि मैं अकेली हूं, मेरी कोई सुनवाई नहीं. पति भी उनकी सुनते हैं. मेरी उम्र निकलती जा रही है. क्‍योंकि मैंने सुना है कि ज्‍यादा उम्र में मां बनने से बच्‍चे में दिक्‍कते हों सकती हैं और वे उतने हेल्‍दी नहीं होते. सास की वजह से बर्बाद हो रही है मेरी शादीशुदा जिंदगी. मैं क्‍या करूं.

Health Tips: सुबह उठने के बाद करते हैं ये 4 बड़ी गलतियां, तो आज से ही सुधारें, वर्ना न करें फिट और हेल्दी रहने की उम्मीद

ध्‍यान रखें: वो आपसे उम्र में बड़ी हैं और अनुभवी भी. जीवन में कई पड़ाव आते हैं, जिनमें हम सभी भावनात्‍मक रूप से बदलते हैं. हो सकता है वे भी किसी तरह से तनाव या अकेलेपन से लड़ रही हों. उनकी इज्‍जत करें उन्‍हें पूरा वक्‍त दें. और हालात को सुधारने का प्रयास करें. आखिर आप तीनों ही परिवार में एक बराबर हैं. बाकी इस परेशानी को हल करने के लिए आप इन टिप्‍स को अपना सकते हैं.

1. सब्र रखें : सबसे पहली और जरूरी बात तो यह है कि आप सब्र रखें. माना कि आपकी उम्र थोड़ी ज्‍यादा है, लेकिन यह इतनी ज्‍यादा भी नहीं है. अगर मेडिकली कोई समस्‍या नहीं है, तो आप समय से मां भी बन सकती हैं और एक हेल्‍दी बच्‍चे को भी जन्‍म दे सकती हैं. हो सकता है इसलिए जरूरत न पडे, लेकिन अगर आप चाहें तो एग फ्रीज करा सकती हैं. तो फिक्र न करें आपके पास कम समय नहीं है. खुद को शांत रखेंगी तो ही आप हेल्‍दी प्रेग्‍नेंसी की तरफ बढ़ेंगी. 

Relationship Advice: पत्‍नी शारीरिक रूप से किसी दूसरे पुरुष के करीब है, क्‍या करें?

2. सास को समय दें : जैसा कि आपने बताया कि आपकी ससुर नहीं हैं और आपकी सास को भी यह कमी खलती है, तो आप भी उनके साथ समय बिताएं. उनको वक्‍त दें, उनके साथ शॉपिंग पर जाएं, उनके इंट्रस्‍ट शेयर करें. ऐसा करने से वे अपने बेटे के अलावा आपके साथ भी अच्‍छा बॉन्‍ड बना पाएंगी और आप भी खुल कर उनके अपने मन की बात कह पाएंगी.

3. अकेलापन दूर करने के लिए : आप अपने रिश्‍तेदारों को घर पर इन्‍वाइट कर सकती हैं, जिनसे आपकी सास क्‍लोज महसूस करती हैं. ऐसा करने से वे आपके और आपके पति के अलावा दूसरे लोगों के साथ समय गुजारेंगी. जिससे आप तीनों को ही बेहतर फील होगा. आप चाहें तो उनके अकेलेपन को कम करने के लिए उनकी कोई फैमिली ट्रिप प्‍लान कर सकती हैं. लेकिन इसके लिए पूरी तरह से अपने पति की मदद लें, क्‍योंकि आप अभी परिवार में नई हैं. 

angry mood swings

परेशानी और गुस्‍सा किसी समस्‍या का हल नहीं, सब्र रखें और हालात को समझ कर काम करें. 

बिना वजह बात-बात पर झगड़ती है बीवी या Girlfriend, जानें डील करने का सबसे Cool तरीका

4. उनसे बात करें : अपनी सास से बात करें. और उन्‍हें अपने मन की बात बताएं. अगर आप उन्‍हें प्‍यार से समझाएंगी तो शायद वे आपकी बात समझ पाएं. 

5. पति से बात करें : सबसे जरूरी बात कि आपको अपने जीवनसाथी से भी इस बारे में बात करनी होगी. उन्‍हें अपने मन की बात बताएं. फैमिली प्‍लानिंग पर उनकी राय लें. और मिल कर किसी नतीजे पर आएं. 

Nakseer Ka Ilaj: गर्मी में नकसीर फूटने की समस्या से हैं परेशान, ये उपाय देंगे राहत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.