Cleaning Hacks: इन ट‍िप्‍स से करें घर की सफाई, चमकेगा घर और खुद के लिए भी बचेगा Time

Cleaning Hacks: आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताने जा रहे हैं जिसके जरिये आप बहुत कम वक्त में घर को साफ सुथरा कर सकते हैं.

Cleaning Hacks: इन ट‍िप्‍स से करें घर की सफाई, चमकेगा घर और खुद के लिए भी बचेगा Time

साफ सुथरा, चमकता हुआ घर किसे पसंद नहीं होता. लेकिन रोज़मर्रा कि व्यस्तताओं के चलते कुछ ना कुछ गंदा हो ही जाता है. ऐसे में सिर्फ संडे का दिन ही मिलता है जब घर कि साफ़ सफाई के लिए वक्त निकाल पाते हैं. लेकिन संडे आपके लिए खुद का भी टाइम होता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि संडे को आपका घर कम वक्त में जगमगाने भी लग जाए और आपको खुद के लिए वक्त भी मिल जाए तो ये खबर आपके लिए है. आज हम आपको कुछ ऐसे हैं कुछ बताने जा रहे हैं जिसके जरिये आप बहुत कम वक्त में घर को साफ सुथरा कर सकते हैं. इन हैक्स को अपनाकर आप की टाइम की काफी बचत होगी और आप अपनी फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर पाएंगे.

फास्ट क्लीनिंग ट्रिक (Fast Cleaning Trick)

1. क्लीनिंग को टीम एफर्ट बनाएं 

क्लीनिंग को टीम एफर्ट बनाना घर को तेजी से साफ करने के बेहतरीन तरीकों में से एक है. अपने परिवार के साथ पहले से टाइम फिक्स करें, और अपने हर फैमिली मेंबर को अलग अलग सफाई का काम सौंपें. एक साथ काम करने से सफाई में मजा तो आएगा ही साथ ही बहुत कम वक्त में आपका घर जगमगाने लग जायेगा. 

पीरियड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के सरल उपाय, Period Pain या Menstrual Cramps से राहत पाने में होंगे मददगार

2. एक सिस्टमैटिक तरीके से घर की सफाई करें

घर को क्लीन करते वक्त हमें बीच-बीच में बहुत सारे काम भी करने पड़ते हैं. ऐसे में सफाई करते वक्त अक्सर भूल जाते है कि कहां की सफाई कर चुके हैं. ऐसे में अगर आप सिस्टमैटिक तरीके से घर की पूरी क्लीनिंग करें, तो आप बहुत कम टाइम में अपने घर को अच्छी तरह से साफ कर सकते है और अपने टाइम को खुद के लिए बचा सकते हैं.

3. क्लीनिंग टूल को इकठ्ठा करें 

घर की सफाई करते वक्त सबसे ज्यादा वक्त साफ सफाई करने वाले टूल्स को लाने ले जाने में लगता है. ऐसे में घर की सफाई करने के लिए क्लीनिंग टूल्स का सही जगह होना बेहद जरूरी है. इससे आपके समय की काफी बचत होगी और आप अच्छे से बिना डिस्टर्ब हुए सफाई कर पाएंगे. 

How to Get Rid of Cavities: डेंटल कैविटी क्या हैं? घर पर Teeth Cavity को कैसे रोकें? दांत सड़ जाए तो क्या करना चाहिए? दांतों की सफाई से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब

4. डस्ट और वैक्यूम

डस्टिंग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि कमरे के पंखे बंद हों. घर में लगे फोटो फ्रेम्स, कुर्सी, टेबल या सोफे की सफाई करने के लिए आप एक डंडे में कपड़े बांधकर उसके जरिये डस्टिंग कर सकते हैं. इस ट्रिक को आज़माकर डस्ट बहुत जल्द साफ हो जाएगा और आपका काफी टाइम भी बचेगा.

5. दीवारों को ऐसे करें क्लीन

अपनी दीवारों को धूल,  दाग धब्बों और उंगलियों के निशान से बचाना उतना ही आसान है जितना कि उन्हें एक वेट माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछना. दीवारों को साफ करने के लिए ये एंश्योर करें कि आप ऊपर से लेकर नीचे तक वाइप करें. साथ ही दरवाजे के फ्रेम और बेसबोर्ड को भी साफ करें.

6. मिरर और ग्लास पोंछें

सभी ग्लास और मिरर्स के सरफेस को साफ करने के लिए सबसे पहले कॉलिन छिड़कें, फिर माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल कर उसे पोंछें. इसके बाद एक सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें. 

Weight Loss Mistakes: अगर आप भी करते हैं ये मिस्टेक्स तो वर्कआउट के बाद भी नहीं घटेगा वजन.....

 7. झाड़ू लगाएं , फिर पोछा लगाएं 

 किचन और बाथरूम के फर्श पर पहले झाड़ू लगाएं. उसके बाद कमरे के सबसे दूर के कोने से पोछा लगाना शुरू करें और पीछे की ओर से दरवाजे की ओर बढ़ें. एक बार पोछा लगाने के बाद अपने मॉप को फिर से गीला कर के पानी निकालें और फर्श साफ़ करें.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.