विज्ञापन
Story ProgressBack

कान में जमा गंदगी बना सकती है आपको बहरा, इन 3 तरीकों से साफ करें कान खुद ब खुद बाहर निकलने लगेगी सारी गंदगी

Kan Ki Gandagi Nikalne Ke Upay: कान हमारे शरीर का सेंसटिव हिस्सा है इसलिए हमें इसकी साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए. बहुत से लोगों को कान की सफाई करने के तरीकों के बारे में पता नहीं होता है. यहां जानिए कान को साफ करने का सेफ और आसान तरीका.

Read Time: 3 mins
कान में जमा गंदगी बना सकती है आपको बहरा, इन 3 तरीकों से साफ करें कान खुद ब खुद बाहर निकलने लगेगी सारी गंदगी
How To Remove Ear Wax: कान की समय-समय पर सफाई बहुत जरूरी है.

How To Remove Ear Wax Naturally: हमारे शरीर का हर अंग बेहद नाजुक होता है. अगर बॉडी के किसी भी पार्ट में कुछ हो जाता है तो उसका इफेक्ट आपकी पूरी लाइफ पर पड़ सकता है. बता दें कि आज हम बात कर रहे हैं कान की. जिसको लेकर लोग अक्सर काफी लापरवाह होते हैं. खासतौर से बात करें कान की सफाई की तो. शरीर के बाकी हिस्सों की सफाई का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन जब बात आती है कान की सफाई की तो इसको लेकर लोग खास ध्यान नहीं देते हैं. अक्सर कान में खुजली होने पर माचिस की तीली या कॉटन बड्स जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो गलत हैं. कान एक बहुत ही संवेदनशील अंग माना गया है इसलिए इसकी सफाई का भी खास ख्याल रखना चाहिए. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप कान की गंदगी को सुरक्षित और प्रभावी तरीके से हटा सकते हैं.

कान में वैक्स 

बता दें कि कान में मैल जमा होना बेहद आम है. यह बाहरी कणों और बैक्टीरिया को कान के पर्दों तक पहुंचने से रोकने में मदद करता है. लेकिन अगर ये काफी ज्यादा मात्रा में जम जाता है तो इस वजह से कम सुनाई देने की समस्या भी हो सकता है. इस लिए समय- समय पर इसकी सफाई करते रहना चाहिए. इसकी सफाई न करने पर यह खतरनाक साबित हो सतता है. 

कान के अंदर की गंदगी साफ करने के नेचुरल उपाय | Natural Remedies To Clean The Dirt Inside The Ear

ये भी पढ़ें: चेहरे पर पड़ी झाइयां, डार्क सर्कल और टैनिंग को झटपट दूर करने में मदद करेगी ये सस्ती चीज, शीशे जैसी चमकेगी स्किन

बेबी ऑयल 

कान में जमा गंदगी को साफ करने के लिए बेबी ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. बेबी ऑयल में केमिकल नहीं होता है. कान साफ करने के लिए बेबी ऑयल की कुछ बूंदे अपने कान में डालकर उसे रूई से कवर कर लें. कुछ घंटों बाद रूई को निकाल दें फिर सूती कपड़े की मदद से कान को साफ कर लें. तेल डालने से मैल अपने आप बाहर निकल आता है. इसलिए कान के ज्यादा अंदर जाने की जरूरत नहीं पड़ती.

तेल 

सरसों, बादाम या फिर नारियल तेल को हल्का गुनगुना कर के कान में डालकर साफ किया जा सकता है. ये तेल कान में जमा मैल को मेल्ट करके आसानी से बाहर निकालने में मदद करते हैं. 

बेकिंग सोडा 

कान को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए आधा गिलास पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें. अब किसी ड्रापर की मदद से इसे कान में डालकर लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर सिर को नीचे एक तरफ झुका कर रखें और पानी को बाहर निकाल दें. अब कॉटन का कपड़ा लेकर कान के मैल और पानी दोनों को साफ कर लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
कान में जमा गंदगी बना सकती है आपको बहरा, इन 3 तरीकों से साफ करें कान खुद ब खुद बाहर निकलने लगेगी सारी गंदगी
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;