चेहरे पर पड़ी झाइयां, डार्क सर्कल और टैनिंग को झटपट दूर करने में मदद करेगी ये सस्ती चीज, शीशे जैसी चमकेगी स्किन

Wrinkles Home Remedies: आलू कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स जैसे विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर, कार्ब्स, फोलेट, विटामिन बी6 पाया जाता है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

चेहरे पर पड़ी झाइयां, डार्क सर्कल और टैनिंग को झटपट दूर करने में मदद करेगी ये सस्ती चीज, शीशे जैसी चमकेगी स्किन

Skin Care: टैनिंग, डार्क सर्कल की समस्या को दूर करेगी ये सब्जी.

Potato Benefits For Skin: हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग दिखे. लेकिन आज के समय में लोगों की खराब लाइफस्टाइल, पॉल्यूशन और खानपान का असर हमारी स्किन पर सबसे ज्यादा दिखाई देता है. ऐसे में अपनी स्किन को बेहतर बनाने के लिए हम कई तरह के स्किन केयर करते हैं. मार्केट में कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं जिनका प्राइज भी काफी हाई होता है और इनसे फायदा कितना होगा इसकी गारंटी नहीं होती है. ऐसे में घरेलू नुस्खे आपके बेहद काम आ सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसा ही नुस्खा बताने वाले हैं जो बहुत ही कम खर्च में आपकी स्किन को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है. 

आलू एक ऐसी सब्जी का जिसका सेवन हर घर में किया जाता है. इसमें कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स जैसे विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर, कार्ब्स, फोलेट, विटामिन बी6 पाया जाता है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. बता दें कि आलू को स्किन पर लगाने से ये डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के साथ स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. 

ये भी पढ़ें: बालों को जड़ से काला करने के लिए सरसों के तेल में मिलाएं ये 2 चीजें, कभी नहीं लगानी पड़ेगी मेंहदी और हेयर डाई

आलू लगाने के फायदे ( Potato Benefits for Skin)

  1. अगर आपकी स्किन धूप में टैन हो गई है तो इसको दूर करने में आलू आपकी मदद कर सकता है. आप टैन स्किन पर आलू को लगा सकते हैं. इसको लगाने से स्किन को भरपूर पोषण मिलता है. विटामिन बी6, सी स्किन को फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.
  2. आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल्स को दूर करने में भी आलू का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. आलू के रस में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. आप आंकों के नीचे आलू का रस लगाएं. ऐसा कुछ दिनों तक करने से फायदा नजर आने लगेगा.
  3. बढ़ती उम्र के साथ और स्किन में पोषण तत्वों की कमी को दूर करने में भी आलू फायदेमंद हो सकता है. फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने के लिए आलू को स्किन पर रगड़ना शुरू कर दें. आलू में विटामिन सी होता है, जो कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करता है, इससे झुर्रियां, फाइन लाइन्स कम होने लगती हैं.
  4. चेहरे पर पड़ने वाले कील, मुंहासों को दूर करने में भी आलू आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ये स्किन के अंदर जमा गंदगी को साफ करने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पोर्स में जमीं गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं. 

कैसे करें इस्तेमाल ( How to Use Potato for Skin Care)

आलू को यूज करने के लिए आप एक आलू को धोकर अच्छे से छील लें. अब इसमें कद्दूकस कर लें या पीस कर इसका रस निकाल लें. आप इसके रस को चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें. फिर अपने चेहरे को अच्छे से मॉइश्चराइज करें. 

How can I remove tan from my face quickly | Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)