पेट पर फैट जमने से लटक गई है चर्बी तो ये 6 चीजें दिलाएंगी 15 दिनों में गजब का फायदा, फुस्स हो जाएगा टमी

Pet Ki Charbi Kaise Kam kare: वजन घटाने के दौरान एक जरूरी पहलू भूख की पीड़ा और क्रेविंग को कंट्रोल करना है. डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करके पेट को लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद मिल सकती है.

पेट पर फैट जमने से लटक गई है चर्बी तो ये 6 चीजें दिलाएंगी 15 दिनों में गजब का फायदा, फुस्स हो जाएगा टमी

How To Reduce Belly Fat: तृप्ति भोजन के बाद फुलनेस और संतुष्टि की भावना है.

How To Reduce Belly Fat: जब सफल वेट लॉस या वेट मैनेजमेंट की बात आती है, तो क्रेविंग को कंट्रोल करना और तृप्ति को बढ़ावा देना एक अहम पहलू है. भूख लगना, खाने की इच्छा होना आम बात है और हम सभी इसके लिए दोषी हैं. कैलोरी से भरपूर खाने की लालसा, अनियमित मात्रा या खाना, अनियमित समय वजन घटाने की पूरी प्रक्रिया में काफी बाधा डाल सकता है और यहीं पर तृप्ति काम आती है. तृप्ति भोजन के बाद फुलनेस और संतुष्टि की भावना है. अच्छी खबर यह है कि कुछ फूड्स आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने की शक्ति रखते हैं, जिससे आपको ज्यादा खाने पर अंकुश लगाने और हेल्दी विकल्प चुनने में मदद मिलती है.

पेट को लंबे समय तक भरा रखने वाले फूड्स | Foods That Keep The Stomach Full For A Long Time

फाइबर वाले फूड्स: फाइबर से भरपूर फूड्स तृप्ति को बढ़ाने में सहायक हैं. उन्हें चबाने और पचने में ज्यादा समय लगता है, जिसका अर्थ है कि वे लंबे समय तक आपके पेट में रहते हैं. इससे लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है. साबुत अनाज, जैसे ओट्स, क्विनोआ और ब्राउन राइस, फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं. इसी तरह दाल, चना और काली फलियों का भी सेवन कर सकते हैं.

अच्छे पाचन तंत्र से लेकर डायबिटीज की बीमारी और कैंसर तक में लाभकारी है ये सब्जी, खाने में लोग करते हैं नखरे

प्रोटीन पावरहाउस: प्रोटीन एक और तृप्ति सुपरस्टार है. यह न केवल टिश्यू को बनाने और मरम्मत में मदद करता है बल्कि फुलनेस की फीलिंग भी प्रदान करता है. जब आप प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाते हैं, तो आपका शरीर हार्मोन जारी करता है जो आपके ब्रेन को संकेत देता है कि आपने पर्याप्त खा लिया है. चिकन, टर्की, मछली, टोफू और बीन्स जैसे प्रोटीन के कम स्रोत लंबे समय तक संतुष्ट रहने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं.

हेल्दी फैट: जबकि आपको फैट का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए, सही प्रकार का फैट भी तृप्ति को बढ़ावा दे सकता है. एवोकाडो, नट्स और बीज जैसे फूड्स में हेल्दी फैट होता है जो पाचन को धीमा कर देती है और आपको पेट भरा हुआ महसूस कराता है.

वाटर कंटेंट वाली चीजें: हाई वाटर कंटेंट वाले फूड्स तृप्ति को बढ़ावा देने में आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी हो सकते हैं. खीरा, अजवाइन और सलाद जैसी सब्जियां ज्यादातर पानी से बनी होती हैं, जो बिना ज्यादा कैलोरी जोड़े आपके भोजन में मात्रा बढ़ा देती हैं.

पेट और सीने में रहती है जलन, तो गैस को तुरंत बाहर करेंगे ये 5 रामबाण उपाय, अपच और एसिडिटी से मिलेगी तुरंत राहत

साबुत फूड्स: तृप्ति को बढ़ावा देने वाले इन फूड्स के बीच एक सामान्य विषय यह है कि वे अक्सर अपने प्राकृतिक, संपूर्ण रूप में पाए जाते हैं. साबुत फूड्स में प्राकृतिक फाइबर, पोषक तत्व और पानी की मात्रा बरकरार रहती है.

बैलेंस डाइट: बैलेंस डाइट का लक्ष्य रखें जिसमें इन पेट भरने वाले फूड्स का संयोजन शामिल हो. उदाहरण के लिए ओटमील का एक कटोरा जिसके ऊपर नट्स और जामुन डाले गए हों, फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)