Foods For Weight Gain: दुबलेपन से हैं परेशान, तो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना शुरू करें!

Best Weight Gain Foods: अगर आपको लगता है वजन बढ़ाना आपके खानपान पर निर्भर नहीं करता है तो आप गलत है. क्योंकि कई लोगों का कहना होता है कि वह खूब खाते हैं लेकिन फिर वह कमजोर हैं. ऐसे में यह मानना गलत है कि वजन बढ़ाने के लिए डाइट (Diet To Gain Weight) मायने नहीं रखती है.

Foods For Weight Gain: दुबलेपन से हैं परेशान, तो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना शुरू करें!

Foods For Weight Gain: कुछ फूड्स वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • वजन बढ़ाने के लिए हाई कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करें.
  • रोजाना दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना न भूलें.
  • यहां जानें क्या खाने से दूर होगी शरीर की कमजोरी.

How Can I Gain Weight Quickly: कुछ लोगों के लिए वजन कम करना या मसल्स बनाना उतना ही मुश्किल हो सकता है जितना कि दूसरों के लिए वजन कम करना. हालांकि, कुछ फूड्स वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं. इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आप अपने वजन बढ़ाने के प्रयासों को हेल्दी और अधिक प्रभावी बना सकते हैं. जो लोग दुबलेपन से परेशान होते हैं वह अक्सर सवाल करते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं? (What To Eat To Gain Weight) अगर आप बहुत पतले हैं, तो आप वजन कम करने के तरीके अपना सकते हैं. अगर आपको लगता है वजन बढ़ाना आपके खानपान पर निर्भर नहीं करता है तो आप गलत है. क्योंकि कई लोगों का कहना होता है कि वह खूब खाते हैं लेकिन फिर वह कमजोर हैं. ऐसे में यह मानना गलत है कि वजन बढ़ाने के लिए डाइट (Diet To Gain Weight) मायने नहीं रखती है. बल्कि आपके दुबलेपन का एक सबसे बड़ा कारण आपकी डाइट ही है.

आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आप क्या, कब और कितना खा रहे हैं. हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए हमेशा अपनी थाली को बैलेंस रखें और हाई कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करें. जो ऊर्जा प्रदान करते हैं और सभी मांसपेशियों का निर्माण करते हैं. यहां ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपका वजन तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए शुरुआत कैसे करें? | How To Get Started To Gain Weight?

वजन बढ़ाने का समीकरण बहुत सरल है: जितना आप कैलोरी बर्न करते हैं उससे अधिक कैलोरी का उपभोग करें. अगर आपके पास हाई मेटाबॉलिज्म है या सख्ती से व्यायाम करते हैं, तो आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कैलोरी का सेवन और भी बढ़ा सकते हैं. अगर आपके पास कोई सुराग नहीं है कि आप प्रति दिन कितनी कैलोरी बर्न करते हैं, तो यह पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं.

weight gain

Weight Gain Foods: जितना आप कैलोरी बर्न करते हैं उससे अधिक कैलोरी का उपभोग करें.

अपने वेट गेन प्लान को सक्सेस करने के लिए दिन भर में छोटे, अधिक लगातार भोजन करें और बिना बल्क कैलोरी जोड़ने के लिए टॉपिंग (ग्रेवी, कटे हुए मेवे, रंच ड्रेसिंग) का उपयोग करें. अपनी वजन बढ़ाने की रणनीति शुरू करने के लिए, अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें.

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये फूड्स | Eat These Foods Daily To Gain Weight Fast

1. बगेल्स

ब्रेड और अनाज, सामान्य रूप से, जटिल कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोत होते हैं, जैसे कि स्टार्च और फाइबर जो आपके शरीर के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं. ये कार्ब्स के प्रकार हैं जिन्हें सरल कार्ब्स की तुलना में थोड़ा अधिक धीरे-धीरे मेटाबोलाइज किया जाता है. बगेल्स सिर्फ एक्स्ट्रा कैलोरी से भरे होते हैं. इनका सेवन कर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

2. ड्राई फ्रूट्स

एक या दो ड्राई फ्रूट्स खाने से अपने आप को एक त्वरित कैलोरी बढ़ावा दें. किशमिश संभवतः सबसे लोकप्रिय ड्राई फ्रूट्स हैं, लेकिन आप सूखे जामुन, खुबानी, सेब, क्रैनबेरी भी आजमा सकते हैं. ये फल आपको कभी भी कहीं भी मिल जाएंगे. रोजाना दूध में भिगोकर इनका सेवन कर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

dry fruits

Weight Gain Foods: दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर आप वजन बढ़ा सकते हैं 

3. हेल्दी ऑयल

अपने भोजन में एक्स्ट्रा फैट शामिल करना कैलोरी शामिल करने का एक आसान तरीका है, लेकिन आप उन वसा और तेलों का चयन करना सुनिश्चित करना चाहते हैं जो आपके लिए अच्छे हैं. जैतून का तेल हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट में समृद्ध होता है और पास्ता, ब्रेड, या सब्जियों में कैलोरी और स्वाद जोड़ सकता है.

4. एवोकैडो

एवोकैडो मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में समृद्ध हैं. इसके अलावा उनके पास विटामिन के, पोटेशियम और फाइबर भी होता है. यह पोषण का त्याग किए बिना अतिरिक्त कैलोरी को डाइट में शामिल करने का एक अच्छा तरीका है. अपने सैंडविच में एवोकैडो स्लाइसें भरें या बेक्ड टॉर्टिला चिप्स के साथ परोसने के लिए गोकामोल बनाएं. आप अपनी पसंदीदा स्मूदी रेसिपी में एवोकैडो को शामिल कर सकते हैं.

5. नट्स और सीड्स

नट्स और बीजों में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं जो आपकी डाइट में हेल्दी कैलोरी शामिल करते हैं. बादाम, अखरोट, पेकान, काजू, सूरजमुखी के बीज, सन के बीज, और कद्दू के बीज सभी आपके लिए अच्छे हैं. भुने हुए नट्स और बीजों को आइसक्रीम, दही, या सलाद के ऊपर से मुट्ठी भर या छिले हुए कटे हुए मेवों के साथ खाएं.

tub3bu18Weight Gain Foods: नट्स और सीड्स आपकी डाइट में हेल्दी कैलोरी शामिल करते हैं.

6. ग्रेनोला

सूखे साबूत अनाज, नट, बीज, और ड्राई फ्रूट्स के किसी भी संयोजन के साथ अपना ग्रेनोला बनाएं. अपने ग्रेनोला को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और इसे नाश्ते में खाएं. कुछ ग्रेनोला को छोटे प्लास्टिक कंटेनर में पैक करें जिसे आप व्यस्त दिन में अपने साथ ले जा सकें. अधिक स्वाद और कैलोरी के लिए, डार्क चॉकलेट चंक्स या पीनट बटर चिप्स डालें.

7. प्रोटीन बार्स

आप प्रोटीन बार के साथ अपने कैलोरी और प्रोटीन दोनों का सेवन बढ़ा सकते हैं. प्रोटीन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वही है जो आपके शरीर में दुबला मांसपेशियों का निर्माण करता है. आप अक्सर फिटनेस सप्लीमेंट सेक्शन वाले ड्रगस्टोर्स में हाई-कैलोरी प्रोटीन बार पा सकते हैं. जबकि कुछ लोग प्रोटीन शेक को प्रोटीन बार के रूप में पसंद करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.