Intermittent Fasting For Heart: हमारे दिल के लिए कितनी फायदेमंद है इंटरमिटेंट फास्टिंग? जानें कुछ जरूरी फैक्ट्स

Intermittent Fasting Benefits: लंबे समय तक सुखी जीवन जीने के लिए अच्छा हृदय स्वास्थ्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है. इंटरमिटेंट फास्टिंग एक अच्छे दिल को बनाए रखने के तरीकों में से एक के रूप में उभर रही है.

Intermittent Fasting For Heart: हमारे दिल के लिए कितनी फायदेमंद है इंटरमिटेंट फास्टिंग? जानें कुछ जरूरी फैक्ट्स

इंटरमिटेंट फास्टिंग के लिए लॉन्ग टर्म के उपवास की जरूरत होती है.

Intermittent Fasting And Heart: लंबे समय तक सुखी जीवन जीने के लिए अच्छी हार्ट हेल्थ बनाए रखना महत्वपूर्ण है. इंटरमिटेंट फास्टिंग एक अच्छे दिल को बनाए रखने के तरीकों में से एक के रूप में उभर रहा है. उपवास अनिवार्य रूप से भोजन के बीच लंबी अवधि के ब्रेक के बारे में है. उपवास के पीछे विचार यह है कि पूरे दिन में कम मात्रा में भोजन किया जाए ताकि शरीर को ऊर्जा निकालने के लिए फैट बर्न के लिए प्रेरित किया जा सके. कुछ का मानना है कि यह वजन कम करने का एक आसान तरीका है जबकि कुछ को लगता है कि यह लंबे समय तक डाइट के रूप में काम करने के लिए बहुत सीमित हो सकता है. इसके अलावा, हम क्या खाते हैं और कैसे खाते हैं, यह शरीर के कई अंगों और कार्यों को भी प्रभावित करता है.

पुरुषों को केले खाने से मिलते हैं 7 जबरदस्त फायदे, ताकत ही नहीं बढ़ाता Banana, हार्ट और किडनी के लिए भी है गजब

इंटरमिटेंट फास्टिंग कैसे काम करती है?

हाल के कुछ अध्ययनों ने हार्ट पर उपवास के प्रभावों को बताने का प्रयास किया है. खासतौर पर इंटरमिटेंट फास्टिंग के मामले में. इंटरमिटेंट फास्टिंग एक ऐसा रूटीन है जो कुछ निश्चित समय-प्रभावित तरीकों में उपवास पर ध्यान केंद्रित करती है. 3 सबसे आम इंटरमिटेंट फास्टिंग प्रकार हैं:

डेली फास्टिंग

इस मामले में हर रोज लगभग 16 घंटे सीधे उपवास करने की अपेक्षा की जाती है. आदर्श रूप से आप रात का खाना छोड़ देते हैं और देर से स्नैक्स खाते हैंजो आपको खाने के लिए 8 घंटे का समय देता है.

2 डे डायटिंग

इस प्रकार के इंटरमिटेंट फास्टिंग के तहत व्यक्ति से हफ्ते में केवल 2 दिन उपवास करने की अपेक्षा की जाती है. ये दो दिन आपकी सुविधा के अनुसार कोई भी हो सकते हैं लेकिन लगातार नहीं हो सकते. आपसे इन 2 दिनों में सीधे 24 घंटे उपवास करने की अपेक्षा की जाती है. उदाहरण के लिए आप सोमवार की सुबह से मंगलवार तक और फिर गुरुवार की सुबह से शुक्रवार की सुबह तक उपवास करते हैं.

गर्मियों में ये 5 मसाले रखते हैं शरीर को अंदर से ठंडा, पेट फूलना, अपच और चकत्तों से भी दिलाएं छुटकारा

2 दिन डाइटिंग

इस प्रकार के इंटरमिटेंट फास्टिंग के तहत आप अपनी डाइट का पालन कर सकते हैं जैसे आप हफ्ते के किसी भी 5 दिन करते हैं. अन्य 2 गैर-फास्टिंग दिनों के लिए आपको पूरे दिन में केवल 500-600 कैलोरी का उपभोग करने की अनुमति है. यह एकमात्र प्रकार का इंटरमिटेंट फास्टिंग है जिसमें फूड्स और कैलोरी पर रिजिस्टेंट है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग से दिल को कैसे फायदा होता है?

इंटरमिटेंट फास्टिंग कई कारणों से हमारे हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक हो सकता है. ऐसे कई कारक हैं जो हमारे दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. ब्लड प्रेशर, ब्लड सर्कुलेशन, मोटापा आदि.

मुख्य कारक जो इंटरमिटेंट फास्टिंग को हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा बनाता है, वह है वजन कम करने में हमारी मदद करने की क्षमता. मोटे या अधिक वजन होने से कई स्वास्थ्य और हृदय संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं, जिनमें से कुछ हार्ट फेलियर, कोरोनरी धमनी रोग, आलिंद फिब्रिलेशन, कार्डियक अरेस्ट आदि हो सकते हैं. यह कुछ कम गंभीर हृदय समस्याओं का कारण भी बन सकता है जैसे कि ब्लड सर्कुलेशन हृदय गति, ब्लड प्रेशर आदि.

गर्मियों में बढ़ जाती है पेट की ये दिक्कत, बचने के लिए इन चीजों को आज से ही खाना छोड़ दें

यहां तक ​​​​कि जो लोग अधिक वजन वाले नहीं हैं, उनके लिए भी रुक-रुक कर फास्ट दिल में बेहतर कामकाज को बढ़ावा दे सकता है. फास्टिंग डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. हालांकि, हमें उपवास के कुछ नकारात्मक दुष्प्रभावों से सावधान रहना चाहिए. उपवास से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी या असामान्यता हो सकती है. यह आपके हृदय स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. अगर आप रुक-रुक कर उपवास करना चाहते हैं, तो आपको पहले डॉक्टर से बात करने की सलाह दी जाती है. अगर आप पहले से ही दिल से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हैं तो सही देखरेख में किसी भी डाइट को फॉलो करना महत्वपूर्ण है. आपको हेल्दी इलेक्ट्रोलाइट लेवल बनाए रखने के लिए सप्लीमेंट भी निर्धारित किया जा सकता है.

क्या आंतरायिक उपवास जाने का रास्ता है?

इंटरमिटेंट फास्टिंग से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है और दिल से जुड़ी दूसरी बीमारियों को भी मैनेज करने में मदद मिल सकती है, स्वास्थ्य को मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे सही तरीके से किया जाए। यदि आप स्वस्थ शरीर और हृदय को बनाए रखना चाहते हैं तो आंतरायिक उपवास या किसी अन्य प्रकार का उपवास एक अच्छा स्थायी समाधान नहीं हो सकता है.

कैसे खरीदें हेल्दी ग्रोसरी आइटम्स? हेल्थ कॉन्शियस लोगों के काम आएगी ये 12 बेस्ट ट्रिक्स, घर में नहीं आएगी एक भी अनहेल्दी चीज

इंटरमिटेंट फास्टिंग जैसी डाइट टेक्नीक केवल कम समय में ही मदद कर सकती है. दिल के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक बैलेंस डाइट लें और अपने डॉक्टर से बात करें कि किन फूड्स से सख्ती से बचना चाहिए. अंत में, शारीरिक गतिविधियों को अपने रूटीन में शामिल करना भी अच्छे स्वास्थ्य और हृदय को बनाए रखने में अत्यंत सहायक हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.