विज्ञापन
This Article is From Sep 20, 2021

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के सबसे बेस्ट और आसान तरीके, जीवनशैली में इन 9 बदलावों से दूर होगा दुबलापन

How To Gain Weight Fast: कई लोग जो दुबले-पतले होते हैं उनको भूख भी ज्यादा लगती है और वह खाना भी ठीक से खाते हैं फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ पाता है. हालाकि वजन बढ़ाने के तरीके कई हैं लेकिन फिर भी लोग वजन कैसे बढ़ाएं इस सवाल के इर्द गिर्द ही घूमते रहते हैं

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के सबसे बेस्ट और आसान तरीके, जीवनशैली में इन 9 बदलावों से दूर होगा दुबलापन
Weight Gain Tips: लोग वजन कैसे बढ़ाएं इस सवाल के इर्द गिर्द ही घूमते रहते हैं.

Lifestyle Changes For Weight Gain: आज के समय में सबसे बड़ा मिथ यह है कि वजन बढ़ाना वजन कम करने से ज्यादा आसान है. ऐसा इसलिए है क्योंकि 'पतले' व्यक्ति के पेट का आकार छोटा होता है और भूख बढ़ाना एक चुनौती होती है. कई लोग जो दुबले-पतले होते हैं उनको भूख भी ज्यादा लगती है और वह खाना भी ठीक से खाते हैं फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ पाता है. हालाकि वजन बढ़ाने के तरीके कई हैं लेकिन फिर भी लोग वजन कैसे बढ़ाएं इस सवाल के इर्द गिर्द ही घूमते रहते हैं. सबसे बड़ी चिंता यह है कि हेल्दी तरीके से वजन कैसे बढ़ाएं? क्योंकि जब वे वजन बढ़ाते हैं, तो यह उनके शरीर में समान रूप से फैला होना चाहिए, न कि केवल पेट बाहर आना चाहिए. कम वजन होने के कई कारण हो सकते हैं: खाने की गलत आदतें, लंबे समय तक भोजन में गेप, फूड्स का खराब चयन, कैलोरी की उचित मात्रा में और कैलोरी की कमी, लंबे समय तक बीमारियां से पीड़ित होना.

हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने असरदार टिप्स | Effective Tips To Gain Weight In a Healthy Way

कुछ भी शुरू करने से पहले अपने शरीर को समझना जरूरी है कि सबसे पहले समस्या की जड़ क्या है. आपका शरीर वजन क्यों नहीं बढ़ा पा रहा है, यह जानना जरूरी है.

1. स्वस्थ वजन बढ़ना

भारतीय होने के नाते अगर हम दुबले-पतले हैं, तो अक्सर हमें कुछ भी और सब कुछ खाने के लिए कहा जाता है, क्योंकि 'हमारे शरीर में कुछ भी नहीं लगता है. ऐसे में हम अनहेल्दी तरीकों की ओर जाने लगते हैं. इस धारणा को रोकने की जरूरत है. धीरे-धीरे वजन बढ़ना स्थायी और हेल्दी होता है.

2. व्यायाम

एक पतला व्यक्ति सबसे बड़ी गलती यह सोच सकता है कि कोई भी भोजन उसके शरीर को प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करना भी उतना ही जरूरी है. हर दिन कार्डियो, वेट ट्रेनिंग और लचीलेपन को बढ़ाने वाले व्यायामों के मिश्रण में भाग लेना जरूरी है.

cardioWeight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करना भी जरूरी है.

3. लीन मास के लिए वेट लिफ्टिंग करें

दूसरे शब्दों में, इसका मतलब है कि आपके शरीर का वजन कितना है, जो वसा नहीं है. इसलिए, आपका टारगेट लीन बॉडी मास बढ़ाना है. इसके लिए आपको कुछ हैवी वेट लिफ्टिंग करनी होगी. इसमें स्क्वाट, डेडलिफ्ट, प्रेस, पुल-अप, रो, डिप्स, स्नैच, क्लीन और जर्क जैसे व्यायाम शामिल होने चाहिए. ये अभ्यास आपके हार्मोनल रिस्पांस सिस्टम को ट्रिगर करते हुए कई मांसपेशियों को जोड़ने में मदद करेंगे.

4. हेल्दी डाइट

मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट हैं जो कुछ ही समय में वजन बढ़ाने का वादा करते हैं, लेकिन यह याद रखना जरूरी है कि इनमें से कई डाइट सप्लीमेंट सिंथेटिक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, जो अस्थायी रूप से वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन आपके स्वास्थ्य को स्थायी रूप से बर्बाद कर सकते हैं. इसलिए कुछ भी खाने से पहले अपने न्यूट्रिशनिस्ट या फैमिली फिजिशियन से सलाह लें. आपके शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन, वसा और कार्ब्स की जरूरत होती है.

5. हेल्दी स्नैक्स खाएं

हेल्दी स्नैक्स को अपनी डाइट में शामिल करें. इसका मतलब है कि मेवे, सूखे मेवे, फल, भुने चने जैसे सूखे स्नैक्स हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में बेहद मददगार होंगे. इसके अलावा, आप मल्टीग्रेन ब्रेड, सोया स्टिक, हुमस और पीनट बटर (ये सभी प्रोटीन से भरपूर होते हैं) का भी सेवन कर सकते हैं. फाइबर से भरपूर फूड्स का चुनाव करना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

6. कम खाएं

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने भोजन को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लें, ताकि अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग से बचा जा सके. अस्वास्थ्यकर कैलोरी से भरे फूड्स की तुलना में पोषक तत्वों और हेल्दी कैलोरी से भरपूर फूड्स का सेवन करना एक बेहतर विकल्प है.

7. सब्जियां और मीट खाएं

सब्जियां और मांस प्रोटीन, खनिज और फाइबर के समृद्ध स्रोत हैं. वजन बढ़ाने की चाहत रखने वाले व्यक्ति के लिए ये जरूरी हैं. सब्जियों और मीट को शामिल करने से आपको अस्वास्थ्यकर स्नैक्स से दूर रहने में मदद मिलेगी क्योंकि ये भूख के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. हार्मोन को संश्लेषित करने के लिए हमें अपने शरीर को पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करने की जरूरत होती है.

8. स्वस्थ वसा खाएं

अपनी डाइट में हेल्दी फैट को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका अंडे की जर्दी, पशु वसा वाले मांस, नारियल तेल और अन्य स्वस्थ वसा खाना है. केले और सपोडिला जैसे फलों को शामिल करने से भी मदद मिलेगी. हालांकि, इनका सेवन मॉडरेशन में होना चाहिए.

9. प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

यह आपको दुबले शरीर के वजन के साथ हेल्दी शरीर के वजन को बनाए रखने में भी मदद करता है. प्रोटीन हमारे शरीर के निर्माण खंड हैं. टोफू, पनीर, चिकन और पालक जैसी सब्जियों को शामिल करने से आपको अपने दैनिक प्रोटीन की खपत को पूरा करने में मदद मिलेगी.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के सबसे बेस्ट और आसान तरीके, जीवनशैली में इन 9 बदलावों से दूर होगा दुबलापन
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com