High Blood Sugar Level: अचानक बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, तो ये देसी नुस्खे आसानी से करेंगे कंट्रोल, ऐसे करें इस्तेमाल!

How To Control Sugar Level: डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है. हाई ब्लड शुगर लेवल (Causes Of High Blood Sugar Level) कारण कई हैं. अगर इसे समय से कंट्रोल नहीं किया गया तो कई अंगों को भी प्रभावित कर सकता है. डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Diabetes) कारगर हो सकते हैं. डायबिटीज के लिए नेचुरल तरीके तेजी से असर दिखा सकते हैं.

High Blood Sugar Level: अचानक बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, तो ये देसी नुस्खे आसानी से करेंगे कंट्रोल, ऐसे करें इस्तेमाल!

Natural Remedies For Sugar: औषधीय गुणों से भरपूर ये 5 देसी नुस्खे आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने की जरूरत होती है.
  • यहां 5 घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है जो डायबिटीज में कारगर हैं!
  • इन देसी नुस्खों की मदद से कंट्रोल करने हाई ब्लड शुगर लेवल.

High Sugar Levels Natural Remedy: हाई ब्लड शुगर की बीमारी हमारी खराब लाइफस्टाइल और खानपान से उपजी है. डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) का ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है. हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण (Causes Of High Blood Sugar Level) कई हैं. अगर इसे समय से कंट्रोल नहीं किया गया तो आपके कई अंगों को भी प्रभावित कर सकता है. डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Diabetes) कारगर हो सकते हैं. इतना ही नहीं डायबिटीज के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedies For Diabetes) तेजी से असर दिखा सकते हैं. हाई ब्लड शुगर के मरीजों के पैंक्रियाज में इंसुलिन नहीं बनता है जिससे शरीर में शुगर या ग्लूकोज का स्तर बढ़ने लगता है. कई बार ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अचनाक बढ़ जाता है जिसको कंट्रोल करना काफी मुश्किल लगता है.

कई लोग सवाल भी करते हैं कि शुगर लेवल को कम कैसे करें? (How To Reduce Sugar Level) लेकिन कुछ देसी नुस्खों की मदद से हाई ब्लड शुगर लेवल को मैनेज किया जा सकता है. यहां कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है दो डायबिटीज के लिए कारगर उपाय साबित हो सकते हैं.

बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को इन देसी नुस्खों से करें कंट्रोल | Control The Increased Blood Sugar Level With These Home Remedies

1. चिरायता

इस कमाल की औषधि को हाई ब्लड शगर लेवल के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर इन्सुलिन के ऊपर मौजूद रिसेप्टर काम करना बंद कर देते हैं और इन्सुलिन का स्रव कम हो जाता है तो चिरायता रिसेप्टर की सक्रियता को बढ़ा सकता है. यह एक आयुर्वेदिक एंटीबायोटिक औषधि है, जिसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. चिरायता में मौजूद तत्व इंसुलिन के कामकाज को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं.

2. सहजन की पत्तियाां

सहजन एक शानदार जड़ी-बूटी है. डायबिटीज में सहजन का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है. सहजन की सब्‍जी खाने से शुगर लेवल को मैनेज किया जा सकता है. सहजन की पत्तियों का रस का सेवन करके भी आप आसानी से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. सहजन में राइबोफ्लेविन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके चलते यह ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

moringa or drumstick beauty benefits

High Sugar Levels Remedy: सहजन की पत्तियां और टहनियां दोनों शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं 

3. तुलसी

यह औषधि कई स्वास्थ्यप्रद लाभों से भरी हुई है. तुलसी में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाने में मदद कर सकते हैं, जिससे इंसुलिन तेजी से बढ़ने लगते हैं. अगर आप रोजाना तुलसी का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का सेवन कई रूपों में कर सकते हैं.

4. दालचीनी

औषधीय गुणों से भरपूर यह मसाला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण माना जाता है. दालचीनी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चौथाई चम्मच दालचीनी डालकर सेवन कर लें. दालचीनी के प्रयोग से इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ाई जा सकती है. दालचीनी को दूध और पानी दोनों के साथ सेवन किया जा सकता है.

0brdnl6High Blood Sugar Level: दालचीनी शुगर लेवल को कंट्रोल करने में रामबाण मानी जाती है

5. एलोवेरा


एलोवेरा का इस्तेमाल मधुमेह के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. कई जबरदस्त फायदों से भरपूर एलोवेरा डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर उपाय हो सकता है. यह डायबिटीज रोगियों के लिए किसी औषधी से कम नहीं है. इसके रस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है और ये डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में फायदेमंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.