Coconut Oil For Constipation: कब्ज से हैं परेशान? तो नारियल तेल का इन दो तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा छुटकारा

Home Remedies For Constipation: अजवायन के पानी से लेकर सेब खाने तक कब्ज के घरेलू उपचारों की कमी नहीं है, लेकिन अगर इन सभी उपायों को आजमाने के बाद भी अनियमित मल त्याग में सुधार नहीं हुआ है, तो नारियल तेल को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाएं.

Coconut Oil For Constipation: कब्ज से हैं परेशान? तो नारियल तेल का इन दो तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा छुटकारा

Coconut Oil For Constipation: नारियल तेल कब्ज के लिए अच्छा प्राकृतिक उपचार है

खास बातें

  • नारियल का तेल कब्ज के लिए एक बहुत अच्छा प्राकृतिक उपचार है.
  • उचित मात्रा में उपयोग किए जाने पर एक प्रभावी रेचक के रूप में काम करता है.
  • यह आपकी पाचन दर में सुधार कर सकता है.

How To Use Coconut Oil: नारियल का तेल कब्ज के लिए एक बहुत अच्छा प्राकृतिक उपचार है क्योंकि यह उचित मात्रा में उपयोग किए जाने पर एक प्रभावी रेचक के रूप में काम करता है. यह कठोर मल को नरम कर सकता है. यूएसडीए के अनुसार, नारियल का तेल लिपिड से भरपूर होता है जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. नारियल के तेल में मध्यम मात्रा में फैटी एसिड होता है, जो आपके कोलन और पाचन तंत्र को लाइन करने वाली कोशिकाओं को उत्तेजित करने का काम करता है, जिससे इन कोशिकाओं की ऊर्जा और मेटाबॉलिक क्षमता बढ़ती है. यह आपकी पाचन दर में सुधार कर सकता है और अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकता है.

अगर आप उन लोगों में से हैं जो अक्सर कब्ज की समस्या से पीड़ित रहते हैं, तो हमें यकीन है कि कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आपने कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाए होंगे. अजवायन के पानी से लेकर सेब खाने तक कब्ज के घरेलू उपचारों की कमी नहीं है, लेकिन अगर इन सभी उपायों को आजमाने के बाद भी अनियमित मल त्याग में सुधार नहीं हुआ है, तो नारियल तेल को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाएं.

नारियल का तेल और कब्ज | Coconut Oil And Constipation

नारियल तेल एक सुपरफूड है जिसे इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. बालों के बढ़ने से लेकर वजन कम करने तक यह तेल सभी के लिए फायदेमंद हो सकता है. इस लंबी लिस्ट में एक और जोड़ कब्ज है. ऐसा माना जाता है कि तेल में मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड (एमसीएफए) की प्रचुरता होती है, जो मल त्याग को प्रोत्साहित करने और मल को नरम करने में मदद करती है.

q3hg62boCoconut Oil For Constipation: मल त्याग को प्रोत्साहित करने और मल को नरम करने में मदद करती है.

नारियल तेल कब्ज दूर करने में कैसे काम करता है? | How Coconut Oil Works To Relieve Constipation

नारियल का तेल आंत को चिकनाई देता है जो शरीर की आसान गति में मदद करता है, कब्ज को रोकता है. एक अन्य दावे के अनुसार, नारियल का तेल मेटोबॉलिज्म को बढ़ा सकता है, जो बदले में शरीर से अतिरिक्त अपशिष्ट को निकालता है और कब्ज को रोकता है. हालांकि, कब्ज और नारियल तेल के सेवन के बीच एक स्पष्ट संबंध स्थापित करने के लिए कई अध्ययन नहीं किए गए हैं.

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल? | How To Use To Get Rid Of Constipation

वर्जिन कोकोनट ऑयल कब्ज के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इस प्रकार का नारियल तेल ताजे नारियल के दूध से निकाला जाता है, जिन लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है, उनके लिए रोजाना एक या दो चम्मच नारियल तेल का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. कब्ज से तत्काल राहत के लिए नारियल तेल का सेवन करने के दो तरीके हैं. आप हर सुबह एक चम्मच वर्जिन नारियल का तेल का सेवन कर सकते हैं या आप इसे अपनी सुबह की कॉफी या एक गिलास जूस में मिला सकते हैं. नारियल का तेल सेवन करने के लिए सुरक्षित है और इसका कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है. फिर भी, अगर आपको कोई पुरानी बीमारी है या आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो इस घरेलू उपाय को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.