Home Remedies For Constipation: कब्ज को इन 5 कारगर घरेलू नुस्खों से करें छुमंतर, पेट रहेगा हेल्दी और बढ़ेगी पाचन शक्ति!

How To Relieve Constipation: कब्ज के कारण कई हैं जो आपके आहार और जीवन शैली से संबंधित हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि कब्ज को कैसे दूर करें? तो यहां हम कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए काफी कारगर हो सकते हैं, जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए.

Home Remedies For Constipation: कब्ज को इन 5 कारगर घरेलू नुस्खों से करें छुमंतर, पेट रहेगा हेल्दी और बढ़ेगी पाचन शक्ति!

How To Relieve Constipation: ओवर-ईटिंग, धूम्रपान, शराब पीना या जंक फूड कब्ज की समस्या दे सकता है.

खास बातें

  • ओवर-ईटिंग, धूम्रपान, शराब पीना या जंक फूड के अधिक सेवन कब्ज हो सकती है.
  • कब्ज को दूर करने के लिए कुछ कारगर तरीकों को अपनाना जरूरी है.
  • कब्ज के लिए आसान घरेलू उपचार काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Natural Remedies For Constipation: सामान्य कारण ओवर-ईटिंग, धूम्रपान, शराब पीना या जंक फूड का अधिक सेवन आपको कब्ज की समस्या दे सकता है. असहज महसूस करना या मल को आसानी से पारित करने में असमर्थता कब्ज से लक्षण हैं. कब्ज को दूर करने के लिए कुछ कारगर तरीकों को अपनाना जरूरी है. कई लोग कब्ज की समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं और फिर इससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. कब्ज को दूर करने के उपाय कई हैं. बशर्ते आपको इनकी जानकारी हो. पेट साफ न होने से पेट दर्द, अपच, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है. ऐसे में सबसे पहले पेट को साफ रखने के तरीके अपनाना चाहिए. कब्ज की समस्या किसी को भी हो सकती है और आपको इसे नजअंदाज नहीं करना चाहिए. बल्कि कब्ज के लिए आसान घरेलू उपचार आजमाने चाहिए.

कब्ज के कारण कई हैं जो आपके आहार और जीवन शैली से संबंधित हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि कब्ज को कैसे दूर करें? तो यहां हम कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए काफी कारगर हो सकते हैं, जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए.

कब्ज से तुरंत राहत के लिए करें ये घरेलू उपाचार | Do These Home Remedies For Quick Relief From Constipation

1.अरंडी का तेल

पेट के दर्द को ठीक करने से लेकर मासिक धर्म की ऐंठन पर लगाम लगाने तक में फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अरंडी का तेल कब्ज से छुटकारा दिलाने में भी फायदेमंद हो सकता है. अरंडी का तेल एक उत्तेजक रेचक के रूप में जाना जाता है, आंत को साफ करता है और गति को सुविधाजनक बनाता है. तेल की मजबूत सुगंध लोगों को सीधे इसका उपभोग करने के लिए कठिन बना सकती है. खाली पेट 1-2 चम्मच पर्याप्त है.

0016nuooHome Remedies For Constipation: अरंडी का तेल कब्ज से छुटकारा दिलाने में भी फायदेमंद हैं

2. पानी

कब्ज से निपटने का सबसे आसानी और प्रभावी तरीका पानी का भरपूर मात्रा में सेवन है. हाइड्रेटेड रहने से आप कब्ज से राहत पा सकते हैं. हाइड्रेशन पाचन को आसान बनाता है और मांसपेशियों के कार्य का समर्थन करता है. पर्याप्त पानी होने से पोषक तत्वों को तेजी से संसाधित किया जा सकता है और नियमित रूप से आंत्र मूवमेंट को सहायता मिलती है. जब शरीर में पर्याप्त जल स्तर होता है तो यह एक बेहतर कार्यप्रणाली को भी सुनिश्चित करता है. 8-9 गिलास पानी रोजाना पिएं.

3. कॉफी

बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी से करते हैं, जो ज्यादातर दिन में मिलती है, लेकिन आपके शरीर में कैफीन की कुछ मात्रा को शामिल करने से पाचन तंत्र में मांसपेशियों को उत्तेजित किया जा सकता है क्योंकि इसमें कम मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं. ये घुलनशील फाइबर आपके आंत के बैक्टीरिया का संतुलन बनाए रखते हैं. कॉफी भी क्रमाकुंचन को बढ़ावा देता है- आंतों की मांसपेशियों का समन्वित संकुचन और विश्राम जो मल त्याग को तेज करता है.

4. नींबू का रस

कब्ज को ठीक करने के लिए नींबू का रस सबसे प्रभावी और आसान घरेलू उपचार है. नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड, एक प्राकृतिक रेचक है, जो आपके पाचन तंत्र में विषाक्त पदार्थों से लड़ता है. नींबू का रस उत्तेजक के रूप में कार्य करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है जो त्वरित राहत प्रदान करता है. नींबू में विटामिन सी भी होता है जो अपच के इलाज में सहायक होता है. विटामिन सी मल को नरम करता है. एक गिलास पानी गर्म करें और इसमें लगभग 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और लंबे समय तक अपने पाचन में सुधार के लिए इसे हर सुबह पिएं.

5. पुदीना या अदरक की चाय


अदरक को कब्ज के लिए एक पसंदीदा उपाय कहा जाता है. इसे 'वार्मिंग हर्ब' के रूप में भी जाना जाता है, अदरक शरीर में गर्मी पैदा करता है जो सुस्त पाचन को गति देने में मदद करता है. चाय में गर्म पानी पाचन को उत्तेजित करता है और कब्ज से राहत देता है. अदरक की चाय में हल्के रेचक प्रभाव होते हैं जो आंत्र गतिविधि को बढ़ावा देते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.