ब्लैडर इंफेक्शन हो जाए तो इन 7 घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं जल्द राहत, जानें क्या करें और क्या न करें

Urinary Tract Infection: क्या आपको अक्सर यूरीन इंफेक्शन होता है? यहां कुछ घरेलू उपचार हैं जो असुविधा और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ब्लैडर इंफेक्शन हो जाए तो इन 7 घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं जल्द राहत, जानें क्या करें और क्या न करें

Bladder Infection: पेट में क्रैम्प्स और पेशाब करते समय दर्द हो सकता है.

Bladder Infection: यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) अक्सर ब्लैडर इंफेक्शन के रूप में होता है. जब रोगाणु मूत्रमार्ग में प्रवेश करते हैं और ब्लैडर में चले जाते हैं. अचानक पेशाब करने की इच्छा जैसे असुविधाजनक लक्षण इसके बाद होने वाली बीमारी से आ सकते हैं. इसके अलावा इसकी वजह से पेट में क्रैम्प्स और पेशाब करते समय दर्द हो सकता है. एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग ब्लैडर इंफेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन उनके नेटेगिव इफेक्ट हो सकते हैं क्योंकि वे अच्छे आंत बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं जो बी विटामिन के लिए जरूरी हैं. इन लक्षणों को घरेलू उपचार के कॉम्बिनेशन से कम किया जा सकता है, लेकिन देखभाल जरूरी है. कुछ हर्बल उपचार उन लोगों के लिए सहायक हो सकते हैं जिन्हें अक्सर यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होता है. यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो यूटीआई में राहत दे सकते हैं.

बारिश और उमस वाले मौसम में सूखी खांसी, नाक बहने की दिक्कत हो तो इन 7 घरेलू उपचारों को अपनाएं, तुरंत मिलेगी राहत

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies For Urinary Tract Infection

चेरी: चेरी का सेवन पेशाब में जलन को कम कर सकता है और यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

लहसुन: इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं. 4-5 कच्चे लहसुन की कलियों को बारीक काटकर गर्म पानी में घोलकर सेवन करें या नीबू के रस के साथ लहसुन का अचार बनाकर एक हफ्ते तक हर दिन 4-5 कलियों का सेवन कर सकते हैं.

मीठा सोडा: तीन से चार दिनों तक सुबह नाश्ते से पहले आधा चम्मच बेकिंग सोडा और पानी लें. इससे जलन कम करने में मदद मिलेगी.

नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर लगा लीजिए, सफेद बाल जड़ से होने लगेंगे काले और चमकदार

पानी: बहुत सारे तरल पदार्थ पीना फायदेमंद है क्योंकि यह सिस्टम को साफ करता है और यूरीन में विषाक्त पदार्थों को पतला करता है. सुबह-सुबह खाली पेट एक लीटर पानी का सेवन करें. फिर दिन में 6 से 8 गिलास पानी और पिएं.

शराब का सेवन सीमित करें: शराब से बचें क्योंकि यह आपको डिहाइड्रेट करती है और मूत्रवर्धक है. क्योंकि सिस्टम में तरल पदार्थ कम होगा, इसकी वजह से इंफेक्शन का खतरा कम हो सकता है.

डाइट: कुछ दिनों के लिए किसी भी प्रकार के प्रोटीन का सेवन करने से बचें. बस लगभग दो दिनों तक ढेर सारे फलों और सब्जियों का सेवन करें. ऐसा करने से पाचन का बोझ कम होगा और एनर्जी संक्रमण से लड़ने पर फोकस्ड होगी. इसके अलावा ये शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में सहायता करेगा.

हर्बल चाय: इस चाय को घर पर बनाने के लिए नींबू के छिलके और दालचीनी का उपयोग किया जा सकता है. एक लीटर पानी में एक चम्मच नींबू का छिलका और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पांच मिनट तक उबालें. जब यह गर्म हो जाए तो इसे छान लें और सेवन करें.

क्या हैं सोरायसिस के ट्रिगर फैक्टर, एक्सपर्ट से जानें किस वजह से बढ़ती है ये बीमारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.