High Blood Sugar Level: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से कंट्रोल करने के लिए आज से ही करें ये 5 काम

Diabetes Control Tips: डाइट और लाइफस्टाइल में साधारण परिवर्तन हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ावा देते हैं. यहां कुछ विशेषज्ञ-अनुशंसित सुझाव दिए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए.

High Blood Sugar Level: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से कंट्रोल करने के लिए आज से ही करें ये 5 काम

Diabetes Control Tips: नियमित व्यायाम हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ावा देता है

खास बातें

  • हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है.
  • हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को प्राप्त करने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें.
  • एक कम जीआई आहार आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

How To Control Sugar Level: डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जो आपके शरीर में इंसुलिन के उपयोग को प्रभावित करती है. डायबिटीज एक पुरानी स्थिति है जिसमें हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को लगातार मैनेज की जरूरत होती है. डाइट और लाइफस्टाइल हेल्दी शुगर लेवल को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 422 मिलियन लोगों को डायबिटीज है. डायबिटीज वाले अधिकांश लोगों को टाइप -2 डायबिटीज है. इस प्रकार का डायबिटीज काफी हद तक शरीर के अतिरिक्त वजन और शारीरिक निष्क्रियता का परिणाम है. क्या डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जरूरी सावधानियों के बारे में पता होना चाहिए? अगर आप सोच रहे हैं कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या करना है और कैसे बचना है, तो यहां टॉप 5 स्टेप हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के 5 कारगर उपाय | 5 Effective Ways To Control Blood Sugar Level

न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने अपनी क्विकफाइवविथएमजी सीरीज के एक भाग के रूप में डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए कुछ टिप्स साझा किए हैं-

1) अपनी लाइफस्टाइल को बदलें

गनेरीवाल अपी पोस्ट में लिखती हैं, "चलो इसे सीधे प्राप्त करें: मिठाई खाने या चीनी का सेवन करने से डायबिटीज नहीं होता है. यह वास्तव में एक जीवन शैली की बीमारी है." इससे बचने के लिए एक सक्रिय जीवन शैली का पालन करने की सलाह दी जाती है जिसमें स्वस्थ, नियमित व्यायाम और स्वस्थ नींद चक्र खाने पर जोर दिया जाता है.

uq5mel58How To Control Diabetes: एक सक्रिय जीवनशैली डायबिटीज के लिए फायदेमंद है

2) डायबिटीज के अनुकूल डाइट का पालन करें

भूख लगने पर आपको खाना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आप सही समय पर और भूख लगने पर खाएं. यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करेगा. पोषण विशेषज्ञ आगे बताती हैं कि डायबिटीज रोगियों के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक हैं लेकिन आपको बिस्कुट, कुकीज, मफिन आदि में संसाधित या परिष्कृत किस्म से बने रहने की जरूरत है.

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ शामिल करें. स्वस्थ वसा जैसे घी, नट्स और बीज को मिस न करें.

डायबिटीज रोगियों के लिए प्रोटीन भी आवश्यक है क्योंकि यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करता है. डायबिटीज रोगियों को खिचड़ी कढ़ी, चावल दाल, चावल दही, अंडा और रोटी जैसे पौष्टिक भोजन का आनंद लेना चाहिए.

3) व्यायाम का 'जादू'

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन एक सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम करने की सलाह देता है. अगर बाहर नहीं, तो आप घर पर ही व्यायाम कर सकते हैं. शुरुआत एक साधारण दिनचर्या से करें. ब्लड शुगर की अचानक गिरावट से बचने के लिए शुरू में भारी वर्कआउट न करें. अपनी स्थिति के अनुसार उपयुक्त व्यायाम को समझने के लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह लें.

4) स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लाभ

गनेरीवाल बताती हैं, '' वर्कआउट रिजीम में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को शामिल करना इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने के लिए जरूरी है. इससे स्ट्रक्चर्ड और प्रोग्रेसिव स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में सुधार होता है कि शरीर इंसुलिन का इस्तेमाल करता है. इसके साथ ही ग्लूकोज को शरीर के आसपास बेहतर तरीके से जाने देता है.''

5) अच्छी नींद का महत्व

मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नींद महत्वपूर्ण है. अपर्याप्त नींद या अनियमित घंटों में नींद प्राकृतिक, जैविक प्रक्रियाओं जैसे इंसुलिन के स्राव को प्रभावित करती है. प्रतिदिन आरामदायक नींद लें. यह आपके शरीर को पर्याप्त आराम भी प्रदान करेगा. गनेरीवाल रोजाना एक ही समय में बिस्तर पर जाने और उठने का भी सुझाव देती हैं ताकि शरीर पूरी तरह से शरीर की घड़ी के साथ सिंक हो.


(मुनमुन गनेरीवाल एक सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट, फिटनेस एक्सपर्ट, योगा टीचर और युक्ताहार के संस्थापक हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.