आम के आम गुठलियों के दाम! आम को करें अपनी Weight Loss Diet में शामिल और तेजी से कम करें वजन

आम के शौकीन गर्मियों के सीजन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. लेकिन क्‍या आप इस बार वजन कम करने के इरादे से डाइट पर हैं और सोच रहे हैं कि कहीं आम खाने से आपका वजन बढ़ न जाए, तो यहां जानें कि कैसे आप आम को अपनी Weight Loss Diet में शामिल करके भी तेजी से वजन कम कर सकते हैं.

आम के आम गुठलियों के दाम! आम को करें अपनी Weight Loss Diet में शामिल और तेजी से कम करें वजन

आम सूक्ष्म पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होते हैं

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाह रहे हैं और इसके लिए वेट लॉस डाइट भी फॉलो कर रहे हैं. साथ ही साथ आप तेजी से वजन घटाने और चर्बी को कम करने के लिए एक्‍सरसाइज भी कर रहे हैं, तो यकीनन आप बाजार में जाकर फलों की दुकान पर उदास हो रहे  होंगे... क्‍योंकि वहां आपको दिख रहे होंगे रसीले आम और आप सोच रहे हैं कि आम खाने से आपका वजन कम होने के बजाए बढ़ जाएगा. यहां सवाल यह उठता है कि आप खाने से वजन बढ़ता है या कम होता है. तो चलिए ऐसे ही सवालों के जवाब तलाशते हैं... 

Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए 5 चीजें, जो आपकी डाइट का हिस्सा होनी चाहिए

आपने वो कहावत सुनी है आम के आम गुठलियों के दाम! इस बार की गर्मियां आपके लिए कुछ ऐसी ही होने वाली हैं अगर आप भी वजन कम करने के लिए भोजन में बदलाव कर रहे हैं तो. गर्मियों के मौसम में हम आमों को कितना तरसेंगे. हम इस फल से प्यार करते हैं लेकिन हम में से कई लोग इसे खाने से खुद को रोक लेते हैं. क्यों? अक्सर यह माना जाता है कि वजन घटाने वाले आहार के लिए आम अच्छा नहीं है. सच्चाई से दूर कुछ भी नहीं हो सकता. आम को आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आम आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ देता है. और बढ़ता वजन अगर आपकी चिंता है, तो यहां हम आपको बता रहे हैं वजन घटाने के आहार में आमों को शामिल करने का एक सही तरीका है. न्यूट्रीशन पर आधारित इंस्टाग्राम पेज लवनीत द्वारा न्यूट्रिशन के टिप्स शेयर किए गए हैं, जिनमें खुल कर बताया गया है इस बारे में...  जरा देखो तो- 

चाय के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, अपनी आदत से आज ही करें इन कॉम्बिनेशन्स को दूर

1. पोर्शन पर ध्‍यान दें : आम सूक्ष्म पोषक तत्वों और फाइबर से भरे होते हैं, आप उन्हें आहार पर भी सुरक्षित रूप से खा सकते हैं, बशर्ते आप उन्हें छोटे हिस्से में खाएं. अति किसी भी चीज की अच्‍छी नहीं होती. तो आम को सीमित मात्रा में ही खाएं.

2. भोजन के साथ या बाद में न खाएं : बहुत से भारतीय आम रस के रूप में या लंच या डिनर के साथ सिर्फ स्लाइस के रूप में आम खाते हैं. भोजन के साथ खाने से आप अधिक कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं. 

3. नाश्ते में खाएं : एक हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के रूप में एक कप आम का सेवन करें. फाइबर से भरपूर होने के कारण आम एक बेहतरीन स्नैक है. आम एनर्जी बूस्टर के रूप में भी काम कर सकता है. इस तरह, यह एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट फूड है. इसे नाश्ते के लिए दही परफेट या स्मूदी के रूप में भी लिया जा सकता है.

डेली इन 5 चीजों को डाइट में शामिल करने से कभी नहीं होगी लीवर की बीमारी और बढ़ेगी इसकी कैपेसिटी

4. पूरा खाएं : आम का रस निकालने से उनमें से रेशे निकल जाते हैं, जिससे वे कम तृप्त या भरने वाले होते हैं. अपने आमों को भरपेट नाश्ते के रूप में उपयोग करने के लिए खाएं. 

पोस्‍ट यहां देखें - 

इससे पहले, न्यूट्रीशन बाय लवनीत ने गर्म महीनों के दौरान हमारे शरीर को फिर से जीवंत करने के लिए विभिन्न प्रकार के ग्रीष्मकालीन पेय साझा किए. पोस्ट में सत्तू शर्बत, छाछ, खीरे का रस, बेल का रस और कोमल नारियल पानी जैसे पेय का सुझाव दिया गया था. ये सभी पेय गर्मियों के दौरान पोषक तत्वों और जलयोजन के समृद्ध स्रोत हैं.

स्वस्थ तरीके से अपनी गर्मी का आनंद लेने के लिए इन सुझावों का पालन करें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.