विज्ञापन
This Article is From Apr 17, 2023

बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही, जानिए इसके कारण, जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए करें ये उपाय

बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ने के कई कारण होते हैं. इनमें से एक प्रमुख कारण है खानपान में कमी. बच्चों के आहार में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होने पर बच्चों की हाइट रूक जाती है.  

बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही, जानिए इसके कारण, जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए करें ये उपाय
बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही, जानिए इसके कारण
नई दिल्ली:

Height problem in children: माता-पिता अपने बच्चों की लंबाई को लेकर परेशान रहते हैं. उनकी यह शिकायत रहती है उसकी लंबाई नहीं बढ़ रही. बता दें बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ने के कई कारण होते हैं. माता-पिता के जीन के कारण तो कभी-कभी पर्यावरण व भौगोलिक स्थितियों के कारण भी बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ती. इसके अलावा एक प्रमुख कारण होता है बच्चों के खानपान में कमी और खेल-कूद में भाग नहीं लेना. हेल्थ एक्सपर्ट भी मानते हैं कि बच्चों की लंबाई खाने की आदतों से भी प्रभावित होती है. बच्चों की आहार में हेल्दी फूड को शामिल करके लंबाई रूक जाने की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है. 

गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें मौसमी फूड, जानिए इसके स्वास्थ्य फायदें

संतुलित आहार

बढ़ते बच्चों को संतुलित आहार दिया जाना चाहिए. संतुलित आहार में प्रोटीन, फाइबर, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन आदि सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल हैं. बच्चों की टाइट में रोजाना हरी साग-सब्जियों, सीजनल फल, ड्राई फूट्स, अंडा के साथ सुबह और शाम एक गिलास दूध को दिया जाना चाहिए. 

साबुत अनाज

साबुत अनाज बहुत ही पौष्टिक आहार होता है. यह बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए जरूरी है. जौ, ज्वार, रागी, ब्राउन राइस, बार्ली आदि साबुत अनाज हैं. बच्चों की डाइट में रोजाना इसे शामिल करने की कोशिश करें. इससे बच्चों को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती है. 

Summer Diet: गर्मियों में कौन सा ड्राई फूट्स खाना चाहिए और कौन सा नहीं, आप भी हैं कंफ्यूज, तो जानिए इसका जवाब

खेल-कूद करना

कई बच्चों को खेल-कूद करना पसंद नहीं होता है. वहीं कई बच्चों को इसके लिए जगह नहीं मिल पाती है और दिनभर टीवी और मोबाइल से चिपका रहता है. अगर आपका बच्चा भी ऐसा है तो उसे बाहर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें.

Heat Stroke: गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचना है तो डाइट में शामिल कर दें ये 5 फूड्स एंड ड्रिंक्स

एक्सरसाइज और योग

जिन बच्चों की हाइट नहीं बढ़ रही, उन्हें एक्सरसाइज करने और योग से फायदा मिल सकता है. इसके लिए बच्चों को स्ट्रेनिंग और हैंडिंग एक्सरसाइज कराएं. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले सीधा खड़ा हो जाएं, फिर दोनों हाथों को लॉक करके, एंडियों के बल खड़े हो जाएं और अपने शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और खीचें. इसका एक्सरसाइज का फायदा उन्हीं बच्चों को होता है जिनकी उम्र 18 साल से कम है. माउंटेन पोज, कोबरा पोज, चाइल्ड पोज जैसे योग से भी बच्चों की हाइट बढ़ाने में फायदा मिल सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही, जानिए इसके कारण, जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए करें ये उपाय
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com