हाइट की वजह से सुनने पड़ते हैं ताने तो डॉक्टर के बताए गए इन कारगर टिप्स को फॉलो बढ़ाएं अपना कद

"आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका" हैडिंग के साथ शेयर किए गए एक वीडियो में पोषण विशेषज्ञ ने बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए डाइट और फिजिकल एक्टिविटी के बीच बैलेंस रखने की सिफारिश की. "

हाइट की वजह से सुनने पड़ते हैं ताने तो डॉक्टर के बताए गए इन कारगर टिप्स को फॉलो बढ़ाएं अपना कद

डाइट और फिजिकल एक्टिविटी का बैलेंस बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकता है.

हाइट पर हमारा कंट्रोल नहीं होता है. जब हमारी हाइट की बात आती है तो बहुत से लोग शर्मिंदा हो जाते हैं. हाइट की वजह से कई उपनाम भी रखे जाते हैं. हालांकि छोटी हाइट जेनेटिक भी हो सकती है. डॉ विशाखा शिवदासानी ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं जो बच्चों को उनकी बढ़ती उम्र में उनकी हाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. "आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका" हैडिंग के साथ शेयर किए गए एक वीडियो में पोषण विशेषज्ञ ने बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए डाइट और फिजिकल एक्टिविटी के बीच बैलेंस रखने की सिफारिश की. "आपकी हाइट मेनली आपके जीन पर निर्भर करती है. यहां डॉक्टर के बताए गए कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

  • बैडमिंटन और टेनिस जैसे खेल
  • स्वीमिंग
  • बास्केटबॉल
  • हैंगिंग बाई एन बॉल अप बार
  • डाइट में प्रोटीन शामिल करें
  • कैल्शियम और विटामिन डी के लेवल को बनाए रखें.

इन टिप्स के पीछे के विज्ञान के बारे में बताते हुए, डॉ. विशाखा शिवदासानी ने कहा, "लंबी हड्डियों में एपिफेसिस (ग्रोथ प्लेट्स) का साइंस- फ्यूजन किशोरावस्था में होता है और एक बार जब ये ग्रोथ प्लेट्स फ्यूज हो जाती हैं, तो वर्टिकल बोन ग्रोथ रुक जाती है, जिसका मतलब है कि आपकी हाइट नहीं बढ़ सकती है. लड़कों के लिए औसतन उम्र इस फ्यूजन के लिए 16-18 वर्ष है और लड़कियों के लिए यह 14-15 है. यह तब होता है जब ग्रोन हार्मोन बनना धीमा हो जाता है और एपिफेसिस फ्यूज हो जाता है.

उन्होंने आगे कहा, "ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके हैं जो आपको अच्छी हाइट देने में मदद कर सकते हैं. इनमें शामिल हैं आपकी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन. इसके साथ ही कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन भी जरूरी है. खेल खेलना, खासकर बैडमिंटन, तैराकी और बास्केटबॉल शामिल है".

किस उम्र में कौन सा मेडिकल टेस्ट करवाएं, Fathers Day पर जानिए आपके पापा के लिए जरूरी टेस्ट की लिस्ट

हालांकि, डॉक्टर ने एक कैविएट भी एड किया उन्होंने कहा, "सच कहूँ तो, मुझे यकीन नहीं है कि इसके लिए वैज्ञानिक अध्ययन हैं या नहीं, लेकिन मैंने बहुत से बच्चों को देखा है जो मेरे क्लिनिक में आते हैं और इस प्रोटोकॉल के साथ उनको फायदा हुआ है, इसलिए शेयर करने के बारे में सोचा."

यह ध्यान रखना जरूरी है कि किसी भी लाइफस्टाइल और डाइट में चेंजेस करने से पहले खासकर से बच्चों के लिए, हमेशा डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.