विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 15, 2023

किस उम्र में कौन सा मेडिकल टेस्ट करवाएं, Fathers Day पर जानिए आपके पापा के लिए जरूरी टेस्ट की लिस्ट

Father's Day 2023: उम्र के साथ हेल्थ से संबंधित परेशानियां बढ़ने लगती हैं. इस फादर्स डे पर पिता के खानपान का ख्याल रखने के साथ नियमित रूप से उनके हेल्थ चेकअप्स भी करवाते रहने चाहिए. यहां कुछ हेल्थ टेस्ट के बारे में बताया गया है कि किस उम्र में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए.

Read Time: 4 mins
किस उम्र में कौन सा मेडिकल टेस्ट करवाएं, Fathers Day पर जानिए आपके पापा के लिए जरूरी टेस्ट की लिस्ट
Father's day 2023: उम्र बढ़ने के साथ हेल्थ प्रोब्लम्स का खतरा भी बढ़ने लगता है.

Father's Day: उम्र की सीढियां चढ़ते चढ़ते माता पिता अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं. ऐसे में हमारी जिमेदारी बढ़ जाती है कि उनकी हेल्थ का ख्याल रखें. यूं भी उम्र के साथ हेल्थ प्रोब्लम्स बढ़ने लगती हैं. ऐसे में न केवल बुजुर्ग होते माता पिता के खानपान का ख्याल रखना जरूरी है बल्कि उनका नियमित रूप से हेल्थ टेस्ट भी करवाते रहना चाहिए. इससे समय रहते उनके सेहत की देखभाल में आपको आसानी होगी. 18 जून को फादर्स डे के अवसर पर आप अपने पिता के लिए जीवन का सबसे अनमोल उपहार हेल्थ टेस्ट करवाकर दे सकते हैं. आइए जानते हैं आपको अपने पापा की किस उम्र में कौन सी हेल्थ टेस्ट करवाने चाहिए.

पापा का किस उम्र में कौन सा हेल्थ टेस्ट करवाएं?

40 की उम्र के बाद करवाएं ये टेस्ट

अगर आपके पापा की उम्र चालीस के आसपास है तो उन्हें बीपी, कार्डिएक इवेलुएशन, ब्लड शुगर, कैंसर टेस्ट और ओस्टिपोरोसिस टेस्ट करवाना चाहिए. 40 की उम्र के बाद ज्यादातर लोगों में हाइपरटेंशन की शिकायत शुरू हो जाती है. इस समय बीपी टेस्ट से इसके खतरे का पता लगाया जा सकता है. कार्डिएक इवेलुएशन टेस्ट में हार्ट से संबंधित सभी चीजों की जांच होती है. इसके साथ ही शुगर की जांच का भी यह सही समय है. चालीस की उम्र के बाद हड्डियों में कमजोरी की जांच करवा लेना चाहिए.

इस फादर्स डे पर पापा की मुस्कुराहट के साथ रखें उनकी सेहत का भी ख्याल, उन्हें दें ये 4 हेल्थ गिफ्ट्स

50 के बाद कौन से हेल्थ टेस्ट करवाएं

अगर आपके पापा की उम्र 50 से ज्यादा हो चुकी है तो ब्लड काउंट, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल स्क्रीनिंग, डायबिटीज स्क्रीनिंग और यूरिन टेस्ट जरूर करवा लें. ब्लड काउंट टेस्ट से ब्लड में रेड ब्लड सेल्स, वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स की संख्या के साथ इंफेक्शन का भी पता चल जाता है. इस उम्र में बीपी टेस्ट करवाना भी जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल स्क्रीनिंग से हार्ट डिजीज की जानकारी मिल सकती है. इस उम्र के बाद डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा होता है इसलिए साल में एक बार डायबिटीज स्क्रीनिंग करवाएं. यूरिन टेस्ट से यूटीआई के लक्षणों का पता लग सकता है

साल में एक बार करवा लें ये टेस्ट

साल में एक बार बीपी, कार्डिएक इवेलुएशन, ब्लड शुगर, कैंसर टेस्ट, ऑस्टियोपोरोसिस टेस्ट, ब्लड काउंट, कोलेस्ट्रॉल स्क्रीनिंग, डायबिटीज स्क्रीनिंग और यूरिन टेस्ट करवाने से सेहत संबंधी किसी भी परेशानी की जानकारी समय से मिल सकती है.

पिता के शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

35 साल की हो गई हैं? तो हर हाल में कराएं ये Health Tests

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
किस उम्र में कौन सा मेडिकल टेस्ट करवाएं, Fathers Day पर जानिए आपके पापा के लिए जरूरी टेस्ट की लिस्ट
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;