विज्ञापन

जून में भारत के ज्यादा हिस्सों में लू चलने का अनुमान, गर्मी से राहत के लिए आईएमडी ने दी ये सलाह

आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले महीने के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों और मध्य भारत के आसपास के इलाकों में सामान्य से ऊपर गर्मी रहने की संभावना है.

जून में भारत के ज्यादा हिस्सों में लू चलने का अनुमान, गर्मी से राहत के लिए आईएमडी ने दी ये सलाह
लंबे समय तक बहुत ज्यादा गर्मी से शरीर में भी पानी की कमी हो जाती है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को पूर्वानुमान लगाते हुए कहा कि जून में देश के ज्यादातर राज्यों में लू चलेगी.  आईएमडी ने कहा, "दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों को छोड़कर जून में देश के ज्यादातर हिस्सों में मासिक अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है." आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले महीने के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों और मध्य भारत के आसपास के इलाकों में सामान्य से ऊपर गर्मी रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: नौतपा में आसमान से बरस रही है आग, 9 दिनों का Nautapa दो जून को होगा सामाप्त, जानें गर्मी से बचने के कारगर उपाय

तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना:

आईएमडी ने कहा, "जून में देश के ज्यादातर हिस्सों में मासिक न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है. उत्तर-पश्चिम भारत के चरम उत्तरी भागों और पूर्व व उत्तर-पूर्व भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे होने की संभावना है." आईएमडी ने कहा है कि गर्मी के दौरान बुजुर्गों और स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों जैसी कमजोर आबादी को गर्मी से संबंधित बीमारियों के जोखिम का सामना करना पड़ता है. लंबे समय तक बहुत ज्यादा गर्मी से बुनियादी ढांचे पर दबाव पड़ता है, लोगों के शरीर में भी पानी की कमी हो जाती है.

यह भी पढ़ें: चिलचिलाती गर्मी में लू से बचने के लिए 6 कमाल के घरेलू उपाय, गर्मी की तपिश में भी ताजगी और फूर्ति करेंगे महसूस

आईएमडी ने दी ये सलाह:

आईएमडी ने आगे कहा, "अधिकारियों को कूलिंग सेंटर खोलना चाहिए और सलाह जारी करके इसके लिए सक्रिय रूप से कार्य करना चाहिए. गर्मी के दौरान सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए ये कदम जरूरी हैं. गर्मी के दौरान सुरक्षित रहने के लिए व्यक्ति को हाइड्रेटेड रहना होगा, ज्यादातर ठंडे वातावरण में रहना होगा और गर्मी के घंटों के दौरान तेज एक्टिविटी से बचना होगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रेबीज से बचना है तो कुत्ते के काटने के 72 घंटे के अंदर लगवाएं इंजेक्शन, 14 नहीं 5 डोज ही है काफी, जानिए ये अहम बातें
जून में भारत के ज्यादा हिस्सों में लू चलने का अनुमान, गर्मी से राहत के लिए आईएमडी ने दी ये सलाह
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब  Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Next Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com