Heart Health: हार्ट पेशेंट को एंजियोप्लास्टी और स्टेंट लगने के बाद क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? जानिए

Heart Disease Angioplasty: आज की लाइफ स्टाइल और असंतुलित खानपान की वजह से ज्यादातर लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियां होने लगी हैं. डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि हार्ट पेशेंट की सेहत का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए.

Heart Health: हार्ट पेशेंट को एंजियोप्लास्टी और स्टेंट लगने के बाद क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? जानिए

Angioplasty: एंजियोप्लास्टी की प्रक्रिया भी काफी आसान हो गई है.

Heart Attack Stent Surgery: भागदौड़ भरी जिंदगी में बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते आजकल लोग तेजी से हार्ट की बीमारी के शिकार हो रहे हैं. डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया में होने वाली मौतों के पीछे दिल की बीमारी भी एक बड़ा कारण है. दिल की गंभीर बीमारी में मरीज को एंजियोप्लास्टी (Angioplasty) सर्जरी करानी पड़ती है. आज वक्त तेजी से बदला है तो एंजियोप्लास्टी की प्रक्रिया भी काफी आसान हो गई है, लेकिन एंजियोप्लास्टी के बाद मरीज को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. मरीज को जल्दी और सही तरीके से रिकवर करने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए राणबाण हैं ये 5 रेशेदार फूड्स

क्या है एंजियोप्लास्टी (What Is Angioplasty)

एंजियोप्लास्टी एक सर्जिकल प्रक्रिया है, जिसमें हृदय की मांसपेशियों तक ब्लड सप्लाई करने वाली कोरोनरी आर्टरीज यानी रक्त वाहिकाओं (Blood Vessels) को खोला जाता है. दरअसल,  जब खून की धमनियां संकुचित हो जाती हैं तो सीने में दर्द या हार्ट अटैक की समस्या होती है. इसे ठीक करने के लिए हार्ट की एंजियोप्लास्टी की जाती है. एंजियोप्लास्टी को परकुटेनियस ट्रांसलुमिनल कोरोनरी एंजियोप्लास्टी (PTS) या बैलून एंजियोप्लास्टी भी कहा जाता है. किसी पेशेंट का एंजियोप्लास्टी यानी हार्ट में स्टेंट की प्रक्रिया से गुजरना होता है. इस सर्जरी के बाद उन्हें कई तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती है, नहीं तो बॉडी में कई तरह बदलाव दिखाई पड़ने लगते हैं. 

एंजियोप्लास्टी के बाद बरतें ये सावधानियां (Take These Precautions After Angioplasty)

  • एंजियोप्लास्टी और स्टेंट के बाद अगर हार्ट पेशेंट का सही तरीके से ध्यान न रखा जाए तो उनमें कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं. जैसे- बीपी बढ़ना, सीने में दर्द, सांस की दिक्कत, खाने का न पचना या और भी किसी तरह की समस्या. इससे बचने के लिए कई तरह की सावधानियों की जरुरत पड़ती है.
  • एंजियोप्लास्टी के बाद मरीज को खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. उन्हें हेल्दी डाइट की सलाह दी जाती है. सोडियम, कोलेस्ट्रॉल ट्रांस-फैट, सैचुरेटेड फैट्स जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए. पेशेंट को कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहिए. अगर ऐसा नहीं करते तो अचानक सिर दर्द की प्रॉब्लम्स हो सकती है.
  • एंजियोप्लास्टी और स्टेंट के बाद हार्ट पेशेंट को समय पर दवाईयां लेनी चाहिए. कई लोग कहते हैं कि एंजियोप्लास्टी के बाद दवाओं की जरूरत नहीं होती है लेकिन ऐसा करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
  • हार्ट में स्टेंट डलने का बाद शराब या स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए. अगर शराब पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और हार्टबीट कंट्रोल नहीं होगी, जिससे मसल्स से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं. वहीं, स्मोकिंग से स्टेंट आर्ट्रीज की लाइनिंग डैमेज हो सकती है और फैट बिल्ड हो सकता है. जिससे बॉडी में ब्लड फ्लो रुक सकता है.
  • हार्ट अटैक आने का तनाव भी एक कारण है. ऐसे में जब हार्ट में स्टेंट डाला जाता है तो तनाव से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसी  कंडीशन में ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. स्टेंट के बाद डॉक्टर के पास रेगुलर चेकअप के लिए जाना चाहिए.
  • एंजियोप्लास्टी और स्टेंट के डलने के बाद लाइफस्टाइल में बदलाव की जरूरत होती है. इस पर ध्यान देकर आप अपने हार्ट को स्वस्थ्य बना सकते हैं.
  • इसके लिए योग और मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि योग या एक्सरसाइज ज्यादा कठिन नहीं बल्कि हल्के हों. एंजियोप्लास्टी के करीब 5 से 7 हफ्ते तक भारी वजन उठाने से बचना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.