Healthy Fertility Foods: ये 5 सुपरफूड बढ़ाते हैं आपकी फर्टिलिटी पावर, लेडीज और जेंट्स दोनों को मिलेगा गजब फायदा

Foods To Increase Fertility: प्रेगनेंसी के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं इनमें ब्रोकोली, केल, गोभी, जलकुंभी, पालक आदि सब्जियां शामिल हैं. इन में विटामिन ए, सी, ई और के एंटीऑक्सीडेंट समेत सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. प्रजनन क्षमता को इंप्रूव करने में कुछ फूड्स भी मदद कर सकते हैं.

Healthy Fertility Foods: ये 5 सुपरफूड बढ़ाते हैं आपकी फर्टिलिटी पावर, लेडीज और जेंट्स दोनों को मिलेगा गजब फायदा

Healthy Fertility Foods: हमारा खानपान भी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मददगार है.

खास बातें

  • फर्टिलिटी बढ़ाने में आपकी डाइट बहुत अहम है.
  • प्रजनन क्षमता में सुधार करने के लिए यहां कुछ फूड्स हैं.
  • नीचे फूड्स की लिस्ट है जो आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाते हैं.

मां बनना एक शादीशुदा औरत के लिए सबसे सुखद एहसास माना जाता है, लेकिन बहुत सी महिलाओं में फर्टिलिटी कम होती है  जिससे उनके मां बनने का सपना पूरा नहीं हो पाता. इस क्षमता को बढ़ाने के लिए डॉक्टर और दवाएं तो काम करते ही हैं, लेकिन कुछ सुपरफूड्स भी हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आप भी सोचते हैं कि फर्टिलिटी कैसे बढ़ाएं? (How To Increase Fertility?) या फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं? (What To Eat To Increase Fertility) तो इसके लिए आप पांच ऐसी चीजों को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं जो आपकी इनफर्टिलिटी को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड्स.

क्या ये फूड्स बढ़ा सकते हैं प्रजनन क्षमता? | Eat These Foods To Increase Fertility

1) पत्तेदार हरी सब्जियां

प्रेगनेंसी के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं. इनमें ब्रोकोली, केला, गोभी, जलकुंभी, रॉकेट, पालक सब्जियां शामिल  हैं. इन में विटामिन ए, सी, ई और के एंटीऑक्सीडेंट समेत सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं. ये पत्तेदार सब्जियां विटामिन बी फोलेट का एक अच्छा रिसोर्स है.

40 प्लस की उम्र में अपनी डाइट में शामिल करने के लिए 8 बेस्ट हार्ट हेल्दी फूड्स की लिस्ट

2) मछली बढ़ाती हैं फर्टिलिटी

मछलियां फर्टिलिटी को बढ़ाने में बहुत सहायक हैं. प्रेगनेंसी के दौरान ये बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए जरूरी है. कुछ मछलियां जैसे सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और पिल्चार्ड जैसी मछलियां ओमेगा 3 के फैटी एसिड की अच्छी किस्म मानी जाती हैं. ये मेल और फीमेल दोनों की फर्टिलिटी के लिए जरुरी हो सकती हैं.

3) प्रेगनेंसी के लिए लें जिंक फूड  

जिंक फूड सेल्स को अलग-अलग करने के लिए जरूरी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये आदमी हो या औरत दोनों में स्पर्म और एग के डेवलपमेंट और प्रेगनेंसी के लिए एक जरूरी एलिमेंट माना जाता है.

फटी एड़ियों और होंठों को ठीक करने के लिए घर पर ऐसे बनाएं नेचुरल लेप, चेहरे भी रखेगा मुलायम

4) दाल और मेवे भी हैं फायदेमंद

फर्टिलिटी  बढ़ाने में संतुलित और पोष्टिक आहार बहुत अधिक फायदेमंद होता है. कुछ खाने की चीजें जैसे शैल फिस, जैविक पदार्थ, कद्दू, तिल, चिया, सूरजमुखी और अलसी के बीज, काजू,  बादाम, अखरोट ऑर्गेनिक स्टफ और पाइन नट्स जैसे मेवे, बीन्स, मशरूम, दालों समेत कई तरह के अनाज खाने चाहिए.

5) मिक्स्ड कार्बोहाइड्रेट लें

व्हाइट कार्बोहाइड्रेट के बजाय मिक्स्ड जैसे ब्रेड, पास्ता, चावल और शकरकंद जैसे साबुत अनाज वाला भोजन लें. गैर-लस वाले अनाज भी फायदा पहुंचाते हैं. इसके पीछे कारण ये है कि व्हाइट कार्बोहाइड्रेट में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) और लोड (जीएल) होता है जो ब्लड शुगर के बैलेंस को बिगाड़ देता है. इससे फर्टिलिटी हार्मोन का बैलेंस भी बिगड़ जाता है. इसलिए मिक्स्ड  कार्बोहाइड्रेट लेने चाहिए. ये ब्लड शुगर और हार्मोन को ठीक रखते हैं. प्रोटीन युक्त आहार भी लेना चाहिए. ये मेल और फीमेल के री-प्रोडक्शन हार्मोन में बिल्डिंग ब्लॉक बढाता है. इनके अलावा व्यायाम भी करना अच्छा होता है.

मसल्स रिकवरी के लिए करें इन फूड्स का सेवन, दर्द और सूजन में भी मिलेगी राहत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.