Health Tips For Kedarnath Yatra: 6 दिन के भीतर 20 यात्रियों की मौत, केदारनाथ जाने से पहले इन 10 जरूरी बातों रखें खास ध्यान

Kedarnath Yatra Tips: इस साल 3 मई को मंद‍िर के कपाट खुलने के बाद से अब तक 20 श्रृद्धालुओं की मौत की खबरें हैं. तो इससे पहले कि आप केदारनाथ की अपनी यात्रा का प्लान (Planning Kedarnath Yatra) बनाना शुरू करें, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिससे आप यात्रा को आरामदायक और आनंददायक बना सकते हैं.

Health Tips For Kedarnath Yatra: 6 दिन के भीतर 20 यात्रियों की मौत, केदारनाथ जाने से पहले इन 10 जरूरी बातों रखें खास ध्यान

Kedarnath Yatra Tips: इन टिप्स से आप यात्रा को आरामदायक और आनंददायक बना सकते हैं.

How To Travel To Kedarnath: 3 मई 2022 को केदारनाथ धाम के कपाट खोलने के बाद से वहां भक्तों का तांता लगा हुआ है. कोरोना महामारी (Covid-19) के चलते पूरे दो साल के बाद केदारनाथ धाम की यात्रा (Kedarnath Dham Yatra) शुरू हुई तो भक्तों की भीड़ ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Mandir) भगवान शिव का निवास (Shiv Nivas) और सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है. केदारनाथ, उत्तराखंड अपने धार्मिक महत्व के साथ-साथ अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए भी जाने जाते हैं, जिनमें पहाड़ और नदिया शामिल हैं. प्रकृति ने केदारनाथ की भूमि  (Kedarnath Bhoomi) को हर तरह की सुंदरता से सुशोभित किया है. इस साल 3 मई को मंद‍िर के कपाट खुलने के बाद से अब तक 20 श्रृद्धालुओं की मौत की खबरें हैं. तो इससे पहले कि आप केदारनाथ की अपनी यात्रा का प्लान (Planning Kedarnath Yatra) बनाना शुरू करें, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिससे आप यात्रा को आरामदायक और आनंददायक बना सकते हैं.

अगर आप भी केदारनाथ धाम यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो यहां आपके लिए कुछ हेल्थ टिप्स हैं:

1. कुछ चीजें हैं जो आपको अपनी यात्रा के लिए अपने साथ ले जानी चाहिए. जैकेट और स्वेटर बहुत जरूरी हैं क्योंकि मौसम कभी भी बदल सकता है और वैसे भी पहाड़ी इलाकों में ज्यादातर समय ठंड रहती है. अधिक गर्मी के लिए एक ऊनी टोपी, मफलर और दस्ताने. धूप से अतिरिक्त गर्मी से सुरक्षा के लिए अपने धूप का चश्मा और अच्छी गुणवत्ता वाला सनस्क्रीन साथ रखें. पहाड़ों में बारिश कभी भी हो सकती है, ऐसे में यात्रा पर जाते समय अपने पास छाता, रेनकोट जरूर रखें.

बोतल में बचा हुआ रात का बासी पानी पीना सेहत के लिए कितना सुरक्षित है? आज ही जान लीजिए

2. किसी भी मामूली चोट के मामले में एक मेडिकल किट भी रख लें तो बेहतर है. पहाड़ी क्षेत्र रास्ते टेढ़ेमेडे होते हैं ऐसे में चोटिल होने का डर रहता है.

3. केदारनाथ यात्रा के दौरान आपको ट्रेकिंग करनी पड़ेगी, इसलिए ध्यान रखें कि आप अपना सामान जितना संभव हो उतना हल्का रखें. ट्रेकर्स के लिए आरामदायक अच्छे जूते भी जरूरी हैं, सुनिश्चित करें कि ये जूते/जूते फिसलन वाले नहीं हैं और बर्फ में आगे ले जाने के लिए पर्याप्त मजबूत हों.

4. कुछ हल्के स्नैक्स जैसे चॉकलेट, ड्राई और बिस्कुट नियमित अंतराल पर खाने के लिए ले जाएं. कोई भी भारी चीज आपके लिए चलना मुश्किल बना देगी और आपको बीमार भी कर सकती है. साथ में एक पानी की बोतल भी रखें जो आपको हाइड्रेट रखने में काम आएगी.

Malaika Arora के वो टॉप 6 सीक्रेट्स, जो उन्‍हें बनाते हैं यंग, एनर्जेटिक और बला की खूबसूरत और जवां... हमने तलाशे हैं सिर्फ आपके लिए, मिस न करें

5. अगर आपको सांस की समस्या या हाई बीपी की समस्या है तो आप ट्रिप को अवॉइड ही करें तो बेहतर होगा. केदारनाथ यात्रा ज्यादातर अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य वाले लोगों के लिए अनुशंसित है.

6. यहां तक ​​कि पूर्ण स्वास्थ्य वाले लोगों को भी इस यात्रा की तैयारी के लिए योग या किसी अन्य प्रकार के व्यायाम का अभ्यास करने का सुझाव दिया जाता है. हो सकता है कि यात्रा के लिए अपनी सहनशक्ति बढ़ाने के लिए कुछ महीने पहले चलना शुरू करें.

7. इस यात्रा के लिए साड़ी अच्छा विकल्प नहीं है. सलवार कमीज, लोअर, कुर्ता या कोई भी ढीला कपड़ा जिसमें वॉक करने में आसानी हो.

8. अपनी यात्रा को काफी सुबह जल्दी शुरू करने का प्रयास करें. जितना अधिक आप देरी करेंगे, इच्छा उतनी ही कठोर होगी और यह आपको काफी धीमा कर देगा. वहीं अगर आप जल्दी शुरुआत करेंगे तो भीड़ भी कम होगी और ट्रेकिंग के दौरान आपको थकान भी कम लगेगी.

हाई ब्लड प्रेशर को घटाकर एक बैलेंस लेवल पर लाने के लिए इन इफेक्टिव योग आसनों को आजमाएं

9. भारत सरकार के निर्देशानुसार केदारनाथ की यात्रा करने से पहले बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन करना न भूलें. अगर आप भूल जाते हैं तो आपके पास सोनप्रयाग में रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प है.

10. केदारनाथ यात्रा के दौरान 12 साल से कम उम्र के बच्चों को कभी भी साथ ना लेकर जाएं. यहां मौसम का कुछ पता नहीं होता. इसके अलावा, यहां ऑक्सीजन लेवल भी काफी कम होता है जिससे बच्चों की तबीयत खराब होने का डर रहता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com