विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 12, 2022

Health Benefits of Chikoo: बेहतर पाचन और स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए चीकू को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे ये 7 हेल्थ बेनिफिट्स

आलू की तरह दिखने वाला चीकू पोषक तत्वों का खजाना है. मिठास से भरे इस फल को सपोडिला या सपोटा के नाम से भी जाना जाता है.आइए जानते हैं चीकू खाने से हमारी सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते है.

Read Time: 4 mins
Health Benefits of Chikoo: बेहतर पाचन और स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए चीकू को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे ये 7 हेल्थ बेनिफिट्स
चीकू के सेवन से कई बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है.

Health Benefits of Sapodilla/ Chikoo: आलू की तरह दिखने वाला चीकू पोषक तत्वों का खजाना है. मिठास से भरे इस फल को सपोडिला या सपोटा के नाम से भी जाना जाता है. चीकू में विटामिन-बी, सी, ई और कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, फाइबर, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. चीकू खाने के कई फायदे तो हैं ही साथ ही इसके पत्ते, जड़ और पेड़ की छाल का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है. चीकू के सेवन से कई बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही यह हमारे स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. तो आइए बिना देर किए जानते हैं चीकू खाने से हमारी सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते है.

Health Benefits of Chikoo/ Sapodilla | चीकू खाने के फायदे

01udrrpg
इम्यूनिटी

चीकू में मौजूद विटामिन-सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करता है, जिससे, शरीर को बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है.  साथ ही यह स्ट्रेस की वजह से कमजोर होने वाली इम्यूनिटी में भी सुधार करने में मददगार हो साबित सकता है.

कब्ज

चीकू फाइबर से भरपूर होता है और इसे खाने से पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं से आराम मिल सकता है. चीकू में मौजूद फाइबर लैक्सेटिव की तरह काम करता है, जिसकी मदद से मल आसानी से मलद्वार से बाहर निकल जाता है और कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. साथ ही यह पेट दर्द और गैस की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकता है 

ब्लड प्रेशर

चीकू में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. रोजाना चीकू को उबालकर इसका पानी पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

t6hn6t9
हेयर ग्रोथ 

चीकू में विटामिन-ए, ई और सी से भरपूर होता है, जो हेयर ग्रोथ में मदद कर सकता है. साथ ही इसमें मौजूद पॉलीफेनोलिक कंपाउंड एंटी-फंगल कीतरह काम  करता है, जो डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकता है.

स्किन

चीकू में मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा को रुखेपन से बचाकर उन्हें मुलायम बनाता है. साथ ही यह एंटी एजिंग की तरह काम करता है और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है.

हड्डियां 

चीकू में मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन ह़ड्डियों को बना सकते है. साथ ही इसमें मौजूद मैंगनीज, जिंक और कैल्शियम बुढ़ापे की वजह से हड्डी को होने वाले नुकसान से बचाने में मददगार हो सकते हैं.

सर्दी और जुकाम

चीकू आपको सर्दी-जुकाम से आराम दिलाने में मदद कर सकता है. यह कफ और बलगम को नाक की नली और रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट से हटाकर सीने की जकड़न और कफ से आराम दिलाने में मदद कर सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
Health Benefits of Chikoo: बेहतर पाचन और स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए चीकू को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे ये 7 हेल्थ बेनिफिट्स
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;