Beans को डाइट में शामिल करने के 5 जबरदस्त फायदों को मिस न करें, Weight Loss करने वालों के लिए है कमाल

Benefits Of Beans: सूखे बीन्स को डाइट में शामिल करने से आपको भरपूर पोषक तत्व मिल सकते हैं. यहां बीन्स के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Beans को डाइट में शामिल करने के 5 जबरदस्त फायदों को मिस न करें, Weight Loss करने वालों के लिए है कमाल

बीन्स प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर से भरी हुई हैं

खास बातें

  • बीन्स आपको भरपूर प्रोटीन और फाइबर प्रदान कर सकते हैं.
  • बीन्स को आप अलग-अलग तरीकों से बना सकते हैं.
  • बीन्स आपको पूरे दिन ऊर्जावान रहने में भी मदद कर सकते हैं.

Health Benefits Of Beans: शाकाहारी लोगों के लिए पोषक तत्वों की कमी को रोकने के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करना अत्यंत महत्वपूर्ण है. बीन्स आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जिसे वेजिटेरियन और वेगन बिना सोचे-समझे उपभोग कर सकते हैं. बीन्स प्लांट प्रोटीन का एक किफायती स्रोत हैं. वे फाइबर, आयरन, विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का भी एक अविश्वसनीय स्रोत हैं. आप उन्हें कई तरीकों से पका सकते हैं और करी, सूप, सलाद और अन्य चीजों में मिला सकते हैं. छोले से लेकर राजमा तक फलियों कई किस्में उपलब्ध है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपनी लेटेस्ट इंस्टाग्राम स्टोरी में बताया "बीन्स ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं." आइए जानते हैं बीन्स के सभी फायदों के बारे में.

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1. बीन्स आपको पूरे दिन ऊर्जावान रख सकती हैं

"बीन्स ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं. इनमें महत्वपूर्ण मात्रा में प्रोटीन और धीमी गति से पचने वाले कार्ब्स होते हैं जो पूरे दिन एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, बीन्स में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन से लड़ने और ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं," बत्रा ने उल्लेख किया.

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न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि बीन्स आपको ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं

2. पोषक तत्वों का पावरहाउस

आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली बीन्स में आयरन, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, बी विटामिन, पोटैशियम, जिंक और बहुत कुछ विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है.

3. हेल्दी वजन बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती हैं

बीन्स फाइबर और प्रोटीन से भरी हुई हैं. इन दो पोषक तत्वों को डाइट में शामिल करने से आप लंबे समय तक भरे रह सकते हैं और भूख की पीड़ा को कम कर सकते हैं. बीन्स शरीर को पोषण भी देते हैं. तो इन्हें सलाद में शामिल करें, हुमस तैयार करें या करी या सूप के रूप में आनंद लें.

4. डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा

अध्ययनों के अनुसार टाइप-2 डायबिटीज रोगियों के डेली डाइट में एक कप फलियां शामिल करने से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. इसलिए, डायबिटीज रोगी अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञों से जांच करा सकते हैं और विशेषज्ञ की सिफारिशों के अनुसार बीन्स को आहार में शामिल कर सकते हैं.

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बीन्स डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है

5. आंत के स्वास्थ्य में सुधार करती हैं

बीन्स आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं. एक हेल्दी आंत मानव शरीर के विभिन्न कार्यों का समर्थन करती है. यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है.


कुछ लोगों को बीन्स खाने के बाद गैस का अनुभव होता है. बीन्स को धीरे-धीरे अपनी डाइट में शामिल करने से बचने के लिए और दिन भर में खूब पानी पिएं. अगर आप अभी भी गैस या अन्य पाचन समस्याओं का अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर से जांच कराएं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.