विज्ञापन
Story ProgressBack

जापान में बच्चों में फैली हाथ, पैर और मुंह की बीमारी, वायरल इंफेक्शन से हॉस्पिटल में बढ़ रहे मरीज

एचएफएमडी एक वायरल संक्रमण है जो हाथों, पैरों और मुंह के अंदर छाले जैसे चकत्ते पैदा करता है, यह मुख्य रूप से चार साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है.

Read Time: 3 mins
जापान में बच्चों में फैली हाथ, पैर और मुंह की बीमारी, वायरल इंफेक्शन से हॉस्पिटल में बढ़ रहे मरीज
एचएफएमडी एक वायरल संक्रमण है जो हाथों, पैरों और मुंह के अंदर छाले जैसे चकत्ते पैदा करता है.

जापान में हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (एचएफएमडी) संक्रमण की संख्या लगभग पांच सालों में पहली बार अलर्ट लेवल को पार कर गई है, देश के राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान (एनआईआईडी) ने मंगलवार को बताया. एनआईआईडी की लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि 23 जून तक के हफ्ते के दौरान देश भर में लगभग 3,000 पेडिएट्रिक क्लिनिक में प्रत्येक मेडिकल इंस्टिट्यूशन औसतन 6.31 मरीजों की रिपोर्ट की गई. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लगातार 13वें हफ्ते को देखते हुए, यह आंकड़ा प्रत्येक मेडिकल इंस्टिट्यूशन पांच मरीजों की अलर्ट लेवल को पार कर गया, जिसे अगस्त 2019 के बाद से पार नहीं किया गया था.

यह भी पढ़ें: रात को एक गिलास पानी में इन बीजों को भिगोकर रख दें और सुबह सबसे पहले पी लीजिए, फायदे जान हो जाएंगे खुश

क्षेत्रीय रूप से मध्य जापानी प्रान्त मी ने प्रति क्लिनिक औसतन 16.36 मरीजों के साथ सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए, इसके बाद ह्योगो प्रान्त में 11.12 मामले दर्ज किए गए.

एचएफएमडी एक वायरल संक्रमण है जो हाथों, पैरों और मुंह के अंदर छाले जैसे चकत्ते पैदा करता है, यह मुख्य रूप से चार साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है. इसके लक्षणों में बुखार, भूख न लगना, अनहेल्दी महसूस करना, त्वचा पर चकत्ते और गले में खराश शामिल हैं. जीभ, मसूड़ों और गालों के अंदर मुंह के छाले और अल्सर भी एचएफएमडी संक्रमण का संकेत दे सकते हैं. बच्चों में इस बीमारी के होने का जोखिम ज्यादा होता है, जिससे इंसेफेलाइटिस या डिहाइड्रेशन जैसी गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं. चूंकि एचएफएमडी गर्मियों में चरम पर होता है, इसलिए जापान का स्वास्थ्य मंत्रालय लोगों से बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए अच्छी तरह से हाथ धोने का आग्रह कर रहा है.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
जापान में बच्चों में फैली हाथ, पैर और मुंह की बीमारी, वायरल इंफेक्शन से हॉस्पिटल में बढ़ रहे मरीज
महिला को पित्ताशय की थैली में 1,500 से ज्यादा पथरी, सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों सर्जरी कर निकाला
Next Article
महिला को पित्ताशय की थैली में 1,500 से ज्यादा पथरी, सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों सर्जरी कर निकाला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;