विज्ञापन
Story ProgressBack

Haircare: गर्मियों में बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, नहीं टूटेगा एक भी बाल

गर्मियों में बालों का झड़ना एक आम समस्या हो सकता है. ऐसे में कुछ टिप्स आपके बालों को हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Haircare: गर्मियों में बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, नहीं टूटेगा एक भी बाल
गर्मियों में बालों का रखें खास ख्याल.

हाई टेंपरेचर की वजह से खोपड़ी पर पसीना और सीबम का उत्पादन बढ़ सकता है, जिससे बालों के रोम संभावित रूप से बंद हो सकते हैं और बाल झड़ने लगते हैं. लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से भी बालों को नुकसान हो सकता है, जिससे वे डैमेड हो जाते हैं और उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही, नमी सिर की त्वचा में रूसी को बढ़ा सकती है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं. पसीना बैक्टीरिया और तेल के साथ मिल सकता है, जिससे ऐसा वातावरण बन सकता है जिससे बाल झड़ने लग सकते हैं. गर्मियों में बालों के झड़ने से निपटने के लिए बालों की देखभाल के तरीकों और पूरे स्वास्थ्य दोनों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. इस आर्टिकल में, हम गर्मियों के दौरान बालों के झड़ने से निपटने के लिए टिप्स शेयर कर रहे हैं.

गर्मियों में बालों का झड़ना कम करने में मदद के लिए टिप्स:

ये 5 ड्रिंक्स आपको भीषण गर्मी में भी अंदर से ठंडा रखने में करेंगे मदद, आज से ही कर लें डाइट में शामिल

1. हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेशन खोपड़ी और बालों के रोमों को स्वस्थ रखता है, सूखापन और ड्राइनेस को रोकता है जो बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पियें. अपनी डाइट में तरबूज, खीरे और संतरे जैसे हाइड्रेटिंग फूड आइटम्स शामिल करें.

2. हल्के शैम्पू का प्रयोग करें

माइल्ड शैंपू स्कैल्प से नेचुरल तेल छीने बिना उसे साफ करते हैं, जिससे बालों के रोमों का स्वास्थ्य बना रहता है. नेचुरल अवयवों वाले सल्फेट-फ्री शैंपू चुनें. अपने सिर को ज्यादा सुखाए बिना पसीना और गंदगी हटाने के लिए अपने बालों को हफ्ते में 2-3 बार धोएं.

3. ज्यादा हीट स्टाइलिंग से बचें

हीट स्टाइलिंग से बालों की जड़ों को नुकसान पहुंच सकता है और बाल कमजोर हो सकते हैं, जिससे बालों का झड़ना बढ़ सकता है. हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन का उपयोग सीमित करें. जब आवश्यक हो, हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का उपयोग करें और सबसे कम हीट सेटिंग का ऑप्शन चुनें.

4. बालों को धूप से बचाएं

यूवी किरणें बालों और खोपड़ी को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे सूखापन, भंगुरता और बाल झड़ने लगते हैं. बाहर जाते समय टोपी या स्कार्फ पहनें. यूवी सुरक्षा वाले बाल उत्पादों का उपयोग करें, और लंबे समय तक धूप में रहने से बचें.

5. बैलेंस डाइट

उचित पोषण यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर में स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक विटामिन और मिनरल्स मौजूद हैं. अपने आहार में कई प्रकार के फल, सब्जियाँ, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट शामिल करें. बायोटिन, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ बालों के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं.

6. नेचुरल हेयर मास्क का प्रयोग करें

नेचुरल हेयर मास्क खोपड़ी को पोषण दे सकते हैं, बालों की जड़ों को मजबूत कर सकते हैं और बालों का गिरना कम कर सकते हैं. हफ्ते में एक बार घर का बना मास्क लगाएं. एलोवेरा, नारियल तेल और दही जैसी मिला कर बालों पर 30 मिनट के लिए खोपड़ी और बालों पर लगा कर धो लें.

7. टाइट हेयरस्टाइल से बचें

तंग हेयरस्टाइल बालों को खींच सकती है और रोमों को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे ट्रैक्शन एलोपेसिया और बाल झड़ने लगते हैं. ढीले हेयर स्टाइल चुनें और टाइट पोनीटेल, ब्रैड या बन से बचें. मुलायम बाल टाई का उपयोग करें और उन शैलियों से बचें जो खोपड़ी पर अत्यधिक तनाव डालती हैं.

8. सिर की त्वचा को साफ और स्वस्थ रखें

साफ खोपड़ी में संक्रमण और ऐसी स्थितियों का खतरा कम होता है जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं. अपने स्कैल्प को नियमित रूप से सौम्य शैम्पू से साफ करें. डेड स्किन सेल्स और उत्पाद निर्माण को हटाने के लिए कभी-कभी स्कैल्प स्क्रब से एक्सफोलिएट करें.

9. तनाव कम करें

तनाव बालों के विकास को बाधित कर सकता है, जिससे बालों का गिरना बढ़ सकता है. योग, ध्यान और गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें. सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें और तनाव कम करने वाली गतिविधियों में शामिल हों.

10. चौड़े दांतों वाली कंघी का प्रयोग करें

पतले दांतों वाली कंघी या ब्रश की तुलना में चौड़े दांतों वाली कंघी बालों का टूटना और नुकसान कम करती है. चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करके बालों को धीरे से सुलझाएं, खासकर जब बाल गीले हों, बालों को खींचने और टूटने से बचाने के लिए सिरों से शुरू करें और ऊपर की ओर बढ़ें.

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को क्यों करना चाहिए भुनी असली का सेवन, जानें बड़े कारण और फायदे
Haircare: गर्मियों में बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, नहीं टूटेगा एक भी बाल
चेहरे की थर्मल इमेजिंग लगा सकती है कोरोनरी आर्टरी डिजीज का पता- शोध
Next Article
चेहरे की थर्मल इमेजिंग लगा सकती है कोरोनरी आर्टरी डिजीज का पता- शोध
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;