Hair Care Tips: बालों को काला,घना और लंबा करना है तो जरूर लगाएं ये 5 हेयर मास्क, कुछ दिनों में ही दिखेगा असर

Hair Care Tips: खराब जीवनशैली का खासा प्रभाव हमारे बालों में देखने को मिलता है उम्र से पहले बालों का सफेद होना और झड़ना एक आम समस्या बन गई है. इससे बचने के लिए जरूर करें ये उपाय जल्दी ही मिलेगा हर परेशानी से निजात.

Hair Care Tips: बालों को काला,घना और लंबा करना है तो जरूर लगाएं ये 5 हेयर मास्क, कुछ दिनों में ही दिखेगा असर

Hair Care Tips: 5 Hair Mask to avoid Grey Hair

Hair Care Tips: हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं हमारे बाल. घने,लंबे और काले बाल हर किसी को पसंद होते है लेकिन अनियमित जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से बालों का झड़ना,सफेद होना और बालों 
की ग्रोथ ना होना जैसी परेशानियों का सामना अमूमन हर किसी को करना ही पड़ता है. लेकिन कहते हैं ना जहां चाह वहां राह, हर समस्या का हल निकल ही आता है उसी तरह बालों की इन समस्याओं से निपटने के लिए कई ऐसे हेयर मास्क होते है जो इन सभी परेशानियों से आसानी से छुटकारा दिला सकते हैं. ये हेयर मास्क बालों को लंबा,काला और चमकदार बनाते हैं तो चलिए आपको बताते हैं 5 ऐसे हेयर मास्क जो इन परेशानियों से आपको निजात दिलाएंगे.

1.प्याज से बनाएं हेयर मास्क 

प्याज का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो आपके बालों के लिए बेहद लाभदायक है. ये बालों का झड़ना कम करने के साथ ही बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और बालों को काला भी करता है. इस मास्क को बनाने के लिए आप प्याज को कद्दूकस करके उसका जूस निकाल लें, फिर इस रस को अपने बालों की जड़ों में लगाकर अच्छे से मसाज करें. हफ्ते में ऐसा लगभग 2-3 बार करें आपको जल्द ही फायदा देखने को लगभग.

सर्दियों में झड़ने लगे हैं बाल तो आजमा लें कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे, दादी-नानी भी करती थीं इस तरह Hair Fall कंट्रोल

छोटे से करी पत्ते दूर कर सकते हैं बालों की बड़ी दिक्कतें, यहां जानिए इनके फायदे और इस्तेमाल का तरीका 

2.केले का मास्क 

केले में भरपूर मात्रा में विटामिन,प्रोटीन और खनिज तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होते है. केले से बना हेयर मास्क आपके बालों को अच्छी ग्रोथ देने के साथ बालों को नेचुरल शाइन देने में भी लाभदायी होता है। इसके साथ ही यह बालों का झड़ना भी रोकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक केला लें और उसे अच्छी तरह से मसल लें.अब इसमें दूध मिलाएं और इसे इतना थिक बनाएं कि ये आपको बालों पर आसानी से लगाया जा सके. अब इस मास्क को बालो पर लगाकर तकरीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें और इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें.

3.आंवला-शिकाकाई-रीठा हेयर मास्क 

आंवला,शिकाकाई और रीठा इन तीनों चीजों को मिलाकर बनाया गया हेयर मास्क आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इन तीनों मे पाए जाने वाले पोषक तत्व ना सिर्फ बालों को लंबा करते हैं बल्कि बालों को मजबूती देने के साथ नेचुरल शाइन भी देते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए आप आंवला,रीठा और शिकाकाई को एक रात पहले लोहे के बर्तन में पानी डालकर भिगोकर रख दें। दूसरे दिन इन तीनों चीजों को मिक्सी में पीस कर पेस्ट तैयार कर लें और इस मास्क को बालों पर लगाएं. मास्क सूखने के बाद बालों को सिर्फ पानी से ही साफ करें. 

4.आलू-दही हेयर मास्क 

आलू भी आपके बालों के लिए बेहद फायदमेंद साबित हो सकता है बस आप इसको उपयोग करने का सही तरीका जानते हो, बालों को सफेद होने से बचाने के लिए और बालों का झड़ना रोकने के लिए आप आलू और दही से बने इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक पैन में 2 कप पानी डालकर आलू को उबाल लें. अब उस पानी में 2 चम्मच दही को अच्छे से मिलाकर इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं. इसके सूखने के बाद बालों को धो लें. 


5.एलोवेरा और नारियल का तेल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एलोवेरा और नारियल का तेल, ये दोनों आपके बालों के लिए बेहद लाभदायक हैं.एलोवेरा और नारियल तेल से बना हेयक मास्क आपको बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और बालों को काला भी करता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 4 चम्मच एलोवेरा जेल और उसमे 2 चम्मच नारियल के तेल को मिक्स करें और अपने बालों पर अच्छे से लगाए. इस मास्क को तकरीबन 15-30 मिनट तक बालों में रखने के बाद इसे धो लें. ऐसा हफ्ते में 2 बार जरूर करें. एलोवेरा और नारियल तेल से बने इस मास्क से बालों की ऑइलिंग होती है जिससे बाल मजबूत बनते हैं और एलोवेरा आपके बालों को प्रोटेक्ट भी करता है.

Featured Video Of The Day

न्यूज@9 : असम में बाल विवाह के खिलाफ ऐक्शन से बवाल, ताबड़तोड़ गिरफ्तारियों से लोगों में नाराजगी