Hair Care Tips: बालों को Dryness से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Hair Care Tips: आजकल बालों का रूखापन, पतला होना आम बात हो गई है. इसके लिए ज्यादातर हमारी लाइफस्टाइल और खानपान जिम्मेदार है.

Hair Care Tips: बालों को Dryness से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Hair Care Tips: बालों में दिखने लगे रूखापन तो आज से ही आजमाना शुरू करें ये टिप्स.

बालों का रूखापन बढ़ती उम्र की ओर इशारा करते हैं. ये आपके लुक्स को भी प्रभावित करते हैं. महिलाएं इससे खुद को ज्यादा बचाती हैं. इससे बचने के लिए वे नए-नए तरीकों की तलाश करती हैं. आजकल मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स हैं, जो एंटी एजिंग का दावा करते हैं. इनमें से कुछ तो प्रभावशाली भी होते हैं. लेकिन अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट के साथ कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ेगा. इससे आपके बालों की लाइफ ज्यादा हो सकती है. 

बालों के रूखेपन की क्या कोई उम्र होती है- Is There Any Age For Dryness Of Hair?

दरअसल, ये एजिंग की प्रॉब्लम ज्यादातर तब शुरू होती है, जब महिलाएं मेनोपॉज के फेज पर पहुंचती हैं. उस उम्र में एस्‍ट्रोजन हार्मोन का स्तर कम हो जाता है. जिसकी वजह से बाल अपने आप पतले होने लगते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं 6 ऐसे एंटी-एजिंग हेयर केयर टिप्स, जिनसे आपके बाल सुरक्षित और खूबसूरत बन सकते हैं.

इन टिप्स को फॉलो कर बालों को रखें सुरक्षित- Keep Your Hair Safe By Following These Tips:

1. बाल मॉइस्चराइज करें-

बढ़ती उम्र के साथ बालों को मॉइस्चराइज करना न भूलें. ज्यादातर प्राकृतिक तेलों का ही इस्तेमाल करें. अगर आपकी दिनचर्या में मॉइस्चराइजिंग वाले इंग्रीडिएंट्स शामिल हैं तो बाल अच्छे बने रह सकते हैं.  

Underactive Thyroid Signs: शरीर में ये 5 बदलाव बताते हैं कि आपको हाइपोथायरायडिज्म की बीमारी है!

mlt8h74o

2. बालों को पोषण दें-

एक अच्छे हाइड्रेटिंग शैम्पू और कंडीशनर का ही इस्तेमाल करें. बालों को मजबूत बनाने के लिए उन्हें पोषण दें. डाइट को सही रखें और हमेशा ही एक अच्छे सीरम या तेल का इस्तेमाल करें.

3. स्कैल्प का भी ख्याल रखें-

अपने स्कैल्प को सही पोषण देकर आप बालों को सुरक्षित बना सकते हैं. इसका मतलब आपको बालों को भीतर तक के पोषण पर ध्यान देने की जरूरत है. प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर चीजें अपनी डाइट में शामिल करें. तनाव न लें और खुश रहने की कोशिश करें. 

4. सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें

बालों में सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें. जब भी बाहर निकलें सिर की त्वचा और बालों को टोपी या किसी अन्य चीजों से ढंके. इससे अल्ट्रा-वायलेट किरणें ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा पाती हैं. कुछ घरेलू उपाय से भी यूवी किरणों से बालों को बचा सकते हैं. 

Curd Disadvantages: दही खाने के फायदे और नुकसान, इन 5 फैक्ट्स को जाने बिना खाएंगे तो पछताएंगे

5. इन प्रोडक्ट्स से बचें

कोशिश करें कि बालों में किसी तरह के ट्रीटमेंट कराने से बचें. कुछ चीजों का इस्तेमाल भी कम से कम या न ही करें तो अच्छा होता है. जैसे-हेयर ड्रायर या स्ट्रेटनिंग आयरन जैसे गर्म प्रोडक्ट्स से बालों को बचाएं.

6. तनाव न लें

बेहतर स्वास्थ्य के लिए तनाव से दूर रहना सही माना जाता है. बालों का ख्याल रखना है और उनका जीवनकाल बढ़ाना है तो जितना कोशिश हो सके, तनाव से दूर रहें. सिर की मालिश करें और खुद को आराम दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.