Hair Care Routine: उलझ जाते हैं लंबे बाल तो Long Hair को सिल्की और मजबूत बालों के लिए करें ये एक काम

Hair Care Tips: बालों को सुलझाना मुश्किल है. यहां जानें अपने विटर हेयर केयर रूटीन में कौन से बदलाव कर आप बालों को सिल्की और मजबूत बना सकते हैं.

Hair Care Routine: उलझ जाते हैं लंबे बाल तो Long Hair को सिल्की और मजबूत बालों के लिए करें ये एक काम

Hair Care Tips: हेल्दी हेयर केयर रूटीन बालों को सिल्की और मजबूत बना सकते हैं.

खास बातें

  • ड्राई विंटर की हवा आपके बालों से नमी को कैसे चूस सकती है.
  • उलझे बालों के लिए कुछ प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करें.
  • अपने बालों को धोने के बाद पहले कंडीशनर लगाएं.

How To Get Tangle Free Hair: लंबे, खूबसूरत बाल पाने के लिए इसकी अच्छी देखभाल करना जरूरी है. हालांकि, हम सभी यहां इस बात से सहमत हो सकते हैं कि लंबे बाल रखना सुंदर है, लेकिन इसके साथ निराशाएं भी आती हैं. सुखाने में घंटों लगने के अलावा, अगर आपके बाल लंबे हैं, तो आप जिद्दी गांठों के साथ उलझे हुए बालों के संघर्ष को जानते ही होंगे. बालों को सुलझाना मुश्किल है. क्या आपने कभी सोचा है कि आपके बाल अक्सर क्यों उलझते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में? अगर आप अपने बालों को ब्रश करके नहीं सुलझाते हैं या बिना ढीली चोटी के सोते हैं, तो इससे गांठें पड़ सकती हैं. यहां जानें अपने विटर हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) में कौन से बदलाव कर आप बालों को सिल्की और मजबूत बना सकते हैं.

सर्दियों में आपके बाल क्यों उलझते हैं? | Why Does Your Hair Tangle In Winter?

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि ड्राई विंटर की हवा आपके बालों से जीवन को कैसे चूस सकती है बल्कि यह काफी दर्दनाक भी होता है. अगर आपके बाल डिहाइड्रेटेड हैं, तो वे आसानी से गांठदार और क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. जब आप बदलते ठंड के मौसम के बारे में कुछ नहीं कर सकते हैं, तो आप सतर्क तरीकों और उलझे बालों के लिए कुछ प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करके हमेशा अपने बालों की स्थिति में सुधार कर सकते हैं.

बालों को उलझने से कैसे बचाएं? | How To Avoid Hair Tangle?

1) अच्छे से कंडिशन करें

अगर आप उलझे बालों को ठीक करना चाहते हैं तो सबसे पहले उन्हें अच्छे से कंडीशन करें. अब समय आ गया है कि इस सलाह को पहले से कहीं अधिक गंभीरता से लिया जाए. शैम्पू का उपयोग करने के बाद, आपके बाल कुछ नमी खो सकते हैं. जब आप अपने बालों में पर्याप्त मात्रा में कंडीशनर लगाते हैं तो यह उनकी खोई हुई नमी को वापस लाता है और आपके उलझे हुए बालों को ठीक कर देता है.

Cold Cough का घर ही पक्का इलाज करता है ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, Chest की जकड़न से बहुत जल्दी मिलेगी राहत

प्रो टिप: अपने बालों को धोने के बाद पहले कंडीशनर लगाएं. फिर शैंपू करने से पहले अपने शरीर को धोएं.

2) हेयर मास्क लगाएं

उलझे हुए बालों के उपचार के रूप में हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का उपयोग करें. भले ही यह सिर्फ 30 मिनट के लिए ही क्यों न हो, आपके बालों के स्वास्थ्य में काफी सुधार करेगा. हेयर मास्क प्रभावी उपचार होते हैं जो बालों को नमी और खोए हुए पोषक तत्वों से भर देते हैं, जिससे वे रेशमी, चमकदार, स्वस्थ और कम उलझते हैं.

3) चौड़े दांतों वाली कॉम का इस्तेमाल करें

चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करना एक बेहतर विकल्प है. खासकर जब आपके सर्दियों के बालों के स्वास्थ्य पर विचार किया जाता है. ऐसा करने से आप न केवल उलझे हुए बालों को अधिक प्रभावी ढंग से हटाएंगे, बल्कि आप अपने बालों को टूटने और क्षतिग्रस्त होने से भी बचाएंगे.

अंजीर को भिगोकर सुबह खाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जानें क्यों Anjeer खाने के लिए आतुर रहते हैं लोग

4) हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचें

हालांकि अपने सर्दियों के बालों को स्ट्रेटनर और कर्लिंग रॉड्स से स्टाइल करने की इच्छा पर काबू पाना बेहद जरूरी है, लेकिन यह समय है कि आप इसका उपयोग करने पर पुनर्विचार करें.

5) बालों की देखभाल के लिए सही प्रोडक्ट चुनें

खासकर बालों को सुलझाने के लिए अपने सर्दियों के हेयर केयर प्रोडक्ट को चुनते समय आपको बहुत सारी सामग्री के बारे में पता होना चाहिए, जिनमें से कुछ सिलिकोन, थैलेट, पैराबेंस, सल्फेट और बहुत कुछ हैं. ये रसायन आपके बालों को रूखा बना देते हैं, जिससे वे उलझने लगते हैं. अपने बालों को धोने और उन्हें प्राकृतिक अवयवों से कंडीशन करने के लिए आप कोको सोल के हेयर क्लींजर और कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं.

सर्दियों में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो इन अचूक और आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं Hair Fall से निजात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.